राजस्थान एसेंबली इलेक्शन को लेकर बड़ी खबर, 35 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1949420

राजस्थान एसेंबली इलेक्शन को लेकर बड़ी खबर, 35 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज

Rajasthan elections 2023: जयपुर की 19 विधानसभा सीट पर नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी पूरी हो गई है.नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी के बाद 35 प्रत्याशी चुनाव मैदान से बाहर हो गए हैं.कुल 35 प्रत्याशियों के नामांकन खारिज,सबसे ज्यादा आदर्श नगर में खारिज.

 

 राजस्थान एसेंबली इलेक्शन को लेकर बड़ी खबर, 35 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज

Rajasthan elections 2023: जयपुर की 19 विधानसभा सीट पर विधानसभा चुनाव के लिए आये नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी में 35 प्रत्याशी चुनावी मैदान से बाहर हो गए.नामांकन पत्रों में प्रस्तावकों और दस्तावेजों की कमी,पार्टी से सिंबल नहीं मिलने के चलते जयपुर जिले की 19 सीटों पर आज हुई स्क्रूटनी में 35 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज हो गए.इसमें जयपुर एसएमएस मेडिकल कॉलेज के सीनियर प्रोफेसर और मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ.प्रकाश केसवानी का भी नामांकन पत्र खारिज हो गया है.

 वापस लेने के लिए 9 नवंबर तक का समय 

डॉक्टर केसवानी एसएमएस हॉस्पिटल में सीनियर डायबेटोलॉजिस्ट है और उनके प्रस्तावक पूरे नहीं होने और एनओसी नही मिलने के कारण नामांकन पत्र खारिज कर दिया.केसवानी ने आदर्श नगर विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन पत्र भरा था.इसके बाद सभी जयपुर की 19 सीटों पर 254 उम्मीदवार बचे है.जिनके पास नाम वापस लेने के लिए 9 नवंबर तक का समय है.जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित के मुताबिक के मुताबिक 7 दिन चली इस नामांकन प्रक्रिया में जयपुर में 289 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा था.

30 उम्मीदवार ऐसे थे, जिनके आवेदन पत्रों में खामिया मिली

इन आवेदन पत्रों की जांच में 30 उम्मीदवार ऐसे थे, जिनके आवेदन पत्रों में खामिया मिली, जिसके बाद उन्हें खारिज कर दिया.सबसे ज्यादा आवेदन पत्र आदर्श नगर से खारिज किए गए, जहां 9 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र गलत मिले है.जहां आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 31 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा था,वहां अब 9 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज होने के बाद 22 ही रह गए है.

 कुल 26 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा था

जबकि सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में कुल 26 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा था, जिसमें 6 का खारिज होने के बाद यहां उम्मीदवारों की संख्या अब 20 रह गई है.जयपुर में 5 ऐसी विधानसभा है, जहां एक भी उम्मीदवार का नामांकन पत्र खारिज नहीं हुआ है. इसमें झोटवाड़ा, बगरू, मालवीय नगर, दूदू और कोटपूतली है. इस तरह अब सबसे कम उम्मीदवार दूदू विधानसभा में 4 है. जहां देखे तो सीधा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- हमारा मुकाबला BJP से नहीं, ED, CBI और इनकम टैक्स से है, सीएम ने ये क्यों कहा? जानिए

 

 

Trending news