भरतपुर आरक्षण आंदोलन: CM गहलोत की पहल लाई रंग, 12 वें दिन सैनी, कुशवाहा आंदोलन स्थगित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1677730

भरतपुर आरक्षण आंदोलन: CM गहलोत की पहल लाई रंग, 12 वें दिन सैनी, कुशवाहा आंदोलन स्थगित

भरतपुर के नेशनल हाईवे-21 पर 12 दिन से चल रहा सैनी, कुशवाहा आरक्षण आंदोलन आज स्थगित हो गया है. 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर समाज ने हाइवे जाम कर रखा था. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर समाज और सरकार के बीच बातचीत का मंच बना. सुबह आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक मुरारीलाल सैनी ने आंदोलन स्थल पर आंदोलन को स्थगित करने का ऐलान किया.

भरतपुर आरक्षण आंदोलन: CM गहलोत की पहल लाई रंग, 12 वें दिन सैनी, कुशवाहा आंदोलन स्थगित

Bharatapur aarakshan aandolan, Jaipur News: जी मीडिया की खबर पर मुहर लगते हुए आज 12 वे दिन सैनी-कुशवाहा आरक्षण आंदोलन स्थगित हो गया है. जी मीडिया ने कल शाम ही आंदोलन स्थगित करने के स्पष्ट संकेत दिए थे, जिसके बाद अब सुबह आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक मुरारीलाल सैनी ने आंदोलन स्थल पर आंदोलन को स्थगित करने का ऐलान किया.

12 वें दिन सैनी, कुशवाहा आंदोलन स्थगित

भरतपुर के नेशनल हाईवे-21 पर 12 दिन से चल रहा सैनी, कुशवाहा आरक्षण आंदोलन आज स्थगित हो गया है. 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर समाज ने हाइवे जाम कर रखा था. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर समाज और सरकार के बीच बातचीत का मंच बना. कल ओबीसी आयोग अध्यक्ष जस्टिस भंवरू खान के साथ चर्चा समाज के लिए सबसे बडा संतुष्ट भरा रहा, जब आरक्षण संघर्ष समिति को लिखित में ठोस आश्वासन मिला कि 10 दिन में सभी जिला कलक्टर्स ओबीसी आयोग को जातिगत रिपोर्ट सौपेंगे. इससे पहले 25 अप्रैल को प्रतिनिधि मंडल की 1घंटे तक सीएम से मुलाकात हुई थी.

प्रशासन की महत्ती भूमिका रंग लाई

पूरे आंदोलन में प्रशासन ने संयमित रूप से काम किया. भरतपुर आईजी गौरव श्रीवास्तव,संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा,कलक्टर आलोक रंजन,एसपी श्याम सिंह ने पूरी रणनीति के तहत काम किया,सभी अधिकारी लगातार आंदोलनकारियों से संपर्क में रहे. सुसाइड केस को संभाला. इसके अलावा समाज और सरकार के बीच कई लोगों ने कडी का काम किया.राधेश्याम सांखला,ताराचंद सैनी,मंगल सैनी,आरपी सैनी मध्यस्थता में महती भूमिका निभाई.

ओबीसी आयोग की चिट्ठी के बाद बनी बात

ओबीसी आयोग के सदस्य सचिव रतन लाल अटल ने कल प्रतिनिधि मंडल से वार्ता के बाद सभी जिला कलक्टर्स को खत लिखा.इस पत्र में सभी कलक्टर्स से 10 दिन में रिपोर्ट मांगी है. सभी जिलों से रिपोर्ट आने के बाद ओबीसी आयोग आगे की कार्रवाई करेगा.समाज ने वार्ता के दौरान अपने पहलू और अपनी रिपोर्ट ओबीसी आयोग के सामने पेश की थी,लेकिन वो रिपोर्ट सरकारी नहीं है,इसलिए मान्य नहीं होगी.इसलिए अब ओबीसी आयोग रिपोर्ट आने के बाद सर्वें करवाएगा.

सहमति पत्र में क्या लिखा

मुरारीलाल सैनी ने समझौते पत्र में लिखा कि ओबीसी आयो की कार्रवाई से संतुष्ट है.इसलिए 10 दिन बाद यदि रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करते है तो आगे की रणनीति तय की जाएगी,वर्तमान में जो आंदोलन है,उसे स्थगित किया जाता है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Congress: मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास बोले- किसी एक चेहरे पर सरकार नहीं बनती, हमारे पास राहुल गांधी का चेहरा...

नेशनल हाईवे 21 को खोला गया

आंदोलन स्थगित के बाद अब नेशनल हाईवे 21 से प्रशासन ने साफ सफाइ की और जाम खुलवाया.जाम खुलने ना केवल यातायात सुचारू होगा,बल्कि व्यापार पर भी इसका असर देखा जाएगा.इसके साथ साथ नेटबंदी से भी काफी चीजे प्रभावित हो रही थी. लेकिन आखिरकार सीएम गहलोत की पहल पर सैनी कुहवाहा आरक्षण आंदोलन अब स्थगित हो गया.

भरतपुर से देवेंद्र सिंह के साथ आशीष चौहान
 

Trending news