Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1762339
photoDetails1rajasthan

'अमृत' के समान हैं ये दो सब्जियां, नहीं होगी कभी बीमारी!

अधिकतर लोगों को मानना है कि शाकाहारी खाने से मांसाहारी खाना शरीर के ज्यादा फायदेमंद है, लेकिन ये बात बिल्कुल गलत है. बहुत सारी सब्जियों के गुणकारी लाभ के अभाव में हम ऐसी गलत धारणाएं बना लेते हैं और इन सब्जियों का लाभ नहीं उठा पाते हैं. वहीं, अगर आप अपनी डाइट को हेल्दी बनाने की सोच रहे हैं, तो अपनी डाइट में सहजन और करी पत्ता दोनों सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

सहजन

1/5
सहजन

सहजन को इंग्लिश में ड्रमस्टिक कहते हैं. सहजन में विटामिन ए, सी, बी1, बी2, बी3, बी6, कैल्शियम, फोलेट, आयरन, पोटैशियम जैसे ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं. इसको रोज खाने से शरीर को चमत्कारी फायदे मिलते हैं. 

करी पत्ता

2/5
करी पत्ता

करी पत्ता में फोलेट, विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बता दें कि 100 ग्राम करी पत्ता में 97 कैलोरी होती हैं. इसके साथ ही करी पत्ता में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल फाइबर भी एक बड़ी मात्रा में पाया जाता है. ये बेकार कोलेस्टॉल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा इसके सेवन से पेट भी साफ रहता है. 

इम्युनिटी

3/5
इम्युनिटी

सहजन यानी ड्रमस्टिक में विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारी इम्युनिटी को बढ़ता है. इसे रोज खाने से कई सारी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. 

सूजन की परेशानी

4/5
सूजन की परेशानी

ड्रमस्टिक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स बॉडी में सूजन की परेशानी को दूर करता है. इसके अलावा बालों और स्किन को हेल्दी बनाए रखता है. 

 

पेट की परेशानियों से छुटकारा

5/5
पेट की परेशानियों से छुटकारा

करी पत्ता गैस, एसडिटी और पेट में होने वाली अन्य पेरशानियों से भी छुटकारा दिलाता है. इसके साथ ही इसे खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे खाने से तेजी से वजन घटता है और मोटापा भी कम हो जाता है.