Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1762538
photoDetails1rajasthan

चंद दिनों में लटकती हुई तोंद हो जाएगी अंदर, खानी शुरू करें दें ये तीन चीज

आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान में चलते बहुत सारे लोगों को मोटापे और बढ़ते वजन की समस्या हो रही है. मोटापे और बढ़े हुए पेट के चलते कई तरह की बीमारियां भी लग जाती है. लोग मोटापा कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, यहां तक की कई बार डॉक्टर के पास तक जाना पड़ जाता है. हालांकि अपनी डाइट में बदलाव और एक्सरसाइज कर मोटापे और वजन को कम कर सकते हैं. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपने खाने में इन तीन चीजों का सेवन जरूर करें. 

अलसी के बीज

1/6
अलसी के बीज

अलसी के बीज में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. अलसी के बीज में पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में बढ़ती हुई चर्बी को कम करता है. 

 

अलसी के बीज हैं बहुत फायदेमंद

2/6
अलसी के बीज हैं बहुत फायदेमंद

अलसी के बीज में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पााय जाता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ ही यह बढ़ी हुई तोंद को कम देता है और चर्बी को घी तरह पिघला देता है. 

चिया सीड्स

3/6
चिया सीड्स

चिया सीड्स आसानी से  बैली पेट को कम करता है. इसके लिए आपको नियमित रूप से चीया के बीजों का सेवन करना होगा. इससे मोटापा कंट्रोल हो जाता है. 

निकली हुई तोंद गायब

4/6
निकली हुई तोंद गायब

चिया सीड्स में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, जिंक, आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. हर रोज चीया के बीजों के पानी का सेवन करने से मोटापा आसानी से कम हो जाता है. इसे निकली हुई तोंद गायब होने लगती है. 

 

सूरजमुखी के बीज

5/6
सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज रोज खाने चाहिए, इससे मोटापा आसानी से कम हो जाता है. सूरजमुखी के बीज शरीर को एवर्जी देते हैं. इसके साथ ही इससे पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग के बच सकते हैं. 

पाचन शक्ति मजबूत

6/6
पाचन शक्ति मजबूत

सूरजमुखी के बीज में फाइबर, प्रोटीन ल, कार्ब्स एक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है. यह  डाइजेशन के लिए फायदेमंद है, जिससे पेट की चर्बी कम हो जाती है.