Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1782904
photoDetails1rajasthan

आ गया काजू-बादाम का बाप चिलगोजा, दिमाग बन जाएगा सुपर कम्प्यूटर

Benefits Of Pine Nuts : काजू बादाम नहीं ये चिलगोजा है, सुपरफूड जो आपके बच्चों और आपके दिमाग को सुपर कम्प्यूटर बना देगा

काजू बादाम का बाप

1/7
काजू बादाम का बाप

नट्स यानी सूखे मेवों को सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि इनमें  विटमिन, प्रोटीन, मिनर, मैग्नेशियम, कॉपर, फॉलिक ऐसिड, बी-कॉम्प्लेक्स, जिंक आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती है. लेकिन पाइन नट्स यानि की चिलगोजा में ओमेगा 3 फैटी एसिड कूट कूट कर भरा होता है.

 

दिमाग बनेगा सुपर कम्प्यूटर

2/7
दिमाग बनेगा सुपर कम्प्यूटर

काजू बादाम से कहीं ज्यादा मंहगा ये चिलगोजा बेहद ताकतवर मेवा है जो भूरे रंग का एक फल का बीज है. इन्‍हें खाने से डायबिटीज, मोटापा, कोलेट्रॉल आदि की बीमारी नहीं होगी, साथ ही दिमाग सुपर कम्प्यूटर बन जाएगा.

वेट लॉस में मदद

3/7
वेट लॉस में मदद

पाइन नट्स में पाए जाने वाले फैटी एसिड को वेट मैनेंजमेंट से भी जोड़ा गया है. इसमें प्रोटीन, फाइबर और हेल्‍दी फैट्स मौजूद हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरे रखते हैं. भले ही नट्स में हाई कैलोरी समाई रहती है, लेकिन चिलगोजा को खाने से आपका वजन बिल्‍कुल भी नहीं बढ़ाने वाला.

टेंशनफ्री जिंदगी

4/7
टेंशनफ्री जिंदगी

पाइन नट्स में दिमाग को तेज करने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो डिमेंशिया और अवसादग्रस्त लक्षणों के जोखिम को कम में मददगार है. पाइन नट्स में प्रति औंस 31.4 मिलीग्राम ओमेगा 3 होता है जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, महिलाओं को 1.1 ग्राम और पुरुषों को 1.6 ग्राम रोजाना लेना चाहिए.

हेल्थी हार्ट

5/7
हेल्थी हार्ट

पाइन नट में पिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है.  शरीर में कोलेट्रॉल का लेवल मेंटेन रहेगा, तो आपको कभी भी दिल से जुड़ी बीमारी नहीं होगी.

ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल

6/7
ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल

एनिमन स्‍टडी से पता चला है कि पाइन नट के अर्क का यदि सेवन किया जाए, तो शुगर लेवल में गिरावट आती है.आप कार्ब युक्‍त भोजन को छोड़कर असंतृप्त वसा जैसे कि पाइन नट का सेवन करेंगे तो ब्‍लड शुगर लेवल पर अच्‍छा प्रभाव दिखेगा. इसके अलावा 28 ग्राम पाइन नट्स आपको रोजाना का 109% मैंगनीज दे सकते हैं जो  मधुमेह के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है. 

 

एलर्जी हो सकती है

7/7
एलर्जी हो सकती है

हालांकि पाइन नट के सेवन से किसी को कोई खास दिक्‍कत नहीं होती, मगर कुछ लोगों को अगर सूखे मेवों से एलर्जी हो तो रुकें. पाइन नट्स का सेवन पाइन माउथ सिंड्रोम का अनुभव करा सकता है. इसमें इंसान के जीभ और होंठ पर जलन होती है. इसलिए पाइन नट्स का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें . ​