जानें गुलाबजल में फिटकरी मिलाकर लगाने के फायदे, चांद सा चमकेगा चेहरा
Advertisement

जानें गुलाबजल में फिटकरी मिलाकर लगाने के फायदे, चांद सा चमकेगा चेहरा

Alum and Rose Water for Face: फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जबकि गुलाबजल में कॉलिंग एजेंट और एंटीऑक्सीडेंट अच्छा होते हैं यह स्किन से जुड़ी तकलीफों को दूर करते हैं स्किन को साफ करने के लिए गुलाबजल और फिटकरी का मिश्रण काफी लाभदायक माना जाता है. यह पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों दोनों को ही दूर करके स्किन में ग्लो लाने का काम करता है. 

जानें गुलाबजल में फिटकरी मिलाकर लगाने के फायदे, चांद सा चमकेगा चेहरा

Alum and Rose Water for Face: खराब खान पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल तमाम लोगों को स्किन से जुड़ी दिक्कतें हो रही हैं. स्किन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए गुलाबजल रामबाण माना जाता है लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि अगर इसमें फिटकरी मिला ली जाए तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. 

आज आपको बताएंगे कि अगर आप गुलाबजल में फिटकरी मिलाकर स्किन पर लगाते हैं तो आपको कौन-कौन से तगड़े फायदे हो सकते हैं- 

यह भी पढ़ें- ऐसे चेक करें शरीर में पानी की कमी के लक्षण, कहीं हो न जाएं परेशान

 

एक्सपर्ट्स की माने तो फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जबकि गुलाबजल में कॉलिंग एजेंट और एंटीऑक्सीडेंट अच्छा होते हैं यह स्किन से जुड़ी तकलीफों को दूर करते हैं स्किन को साफ करने के लिए गुलाबजल और फिटकरी का मिश्रण काफी लाभदायक माना जाता है. यह पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों दोनों को ही दूर करके स्किन में ग्लो लाने का काम करता है. 

अगर गुलाबजल फिटकरी को एक साथ मिलाकर लगाया जाए तो इससे कील-मुंहासों की दिक्कत दूर होती है और इसका मिक्सचर ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाता है. 

फिटकरी और गुलाबजल का मिक्सचर स्किन में जमा गंदगी को दूर करता है और स्किन की गहराई से सफाई करता है. इसके इस्तेमाल से डेड स्किन भी दूर होती है. 

यह भी पढ़ें- बस 15 मिनट उल्टा चलकर देखें, गजब हैं 'रिवर्स वॉकिंग' के फायदे

 

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे स्किन ढीली पड़नी शुरू हो जाती है. ऐसे में स्किन को टाइट रखने के लिए फिटकरी और गुलाबजल का मिश्रण काफी लाभदायक माना जाता है. इन दोनों के पोषक तत्व स्किन को टाइट रखते हैं. 

कई बार बॉडी में हार्मोनल डिसबैलेंस के कारण गाल-माथे में बाल आ जाते हैं. इसके कारण चेहरे का लुक काफी गंदा लगने लगता है. चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए गुलाबजल और फिटकरी का मिश्रण काफी लाभदायक माना जाता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news