डूंगरपुर में लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम के मामले,वारदात के लिए ठग अपना रहे नए तरीके
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1491291

डूंगरपुर में लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम के मामले,वारदात के लिए ठग अपना रहे नए तरीके

Dungarpur News: वित्तीय साक्षरता के अभाव के चलते डूंगरपुर जिला साइबर क्राइम के मकड़जाल में दिनों-दिन जकड़ता जा रहा है. जिले में पहले कभी-कभी साइबर अपराध के मामले सामने आते थे. लेकिन अब इन वारदातों में इजाफा हो रहा है. 

डूंगरपुर में लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम के मामले,वारदात के लिए ठग अपना रहे नए तरीके

Dungarpur: वित्तीय साक्षरता के अभाव के चलते डूंगरपुर जिला साइबर क्राइम के मकड़जाल में दिनों-दिन जकड़ता जा रहा है. जिले में पहले कभी-कभी साइबर अपराध के मामले सामने आते थे. लेकिन अब इन वारदातों में इजाफा हो रहा है.  ठग ठगी के लिए रोज नए-नए तरीके अपना कर लोगों को झांसे में लेकर गाढ़े पसीने की वर्षों की कमाई को चुरा रहे हैं. हालांकि, पुलिस विभाग ने हाल ही साइबर ठगी से जुड़े दो अंतरराज्जीय गिरोह करते हुए शातिर बदमाशो को सलाखों के पीछे भी पहुंचाया है. वहीं कई मामलों में खातों को फ्रीज करवाते हुए राशि भी वापस लौटाई है. 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की PM मोदी पर टिप्पणी के खिलाफ BJP का प्रदर्शन

डूंगरपुर जिले में साइबर क्राइम का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ठग हर बार ठगी करने के नाम पर अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. ठग बिजली बिल जमा करवाने, ऑनलाइन अश्लील वीडियो दिखाकर ब्लैकमेल करने, लड़कियों के फोटो सोशल मीडिया पर भेजकर, सोशल मीडिया पर नेता और अधिकारियों के फोटो लगाकर बीमारी का बहाना बनाकर मदद मांगना, प्रीमियम जमा करवाने, कस्टम केयर बनकर, पीएम आवास राशि के नाम पर, बैंक खातों को अपडेट करने के लिए ओटीपी मांगकर ठगी कर रहे हैं.

इतने मामले अब तक आए हैं सामने

जिले में 2020 से 2022 (सितम्बर) तक साइबर क्राइम के चार से पांच सौ शिकायते आ चुकी हैं. वहीं, अक्टूबर माह से बाद वारदातों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. प्रतिदिन चार से पांच लोग अलग-अलग तरीके से ठगी के शिकार हो रहे हैं. कई मामलों में पीड़ित की सजगता से साइबर सेल ने खातों को फ्रीज करवाते हुए राशि वापस भी लौटाई है. वहीं प्रमुख वारदातों की बात करे तो चीतरी गांव में लॉटरी के नाम पर 88 लाख रुपए की ठगी हुई. 

यह भी पढ़ें- CM गहलोत ने कुर्सी के लिए राजस्थान पुलिस को प्राइवेट फोर्स बना डाला-कर्नल राज्यवर्धन

डूंगरपुर शहर के एक व्यक्ति से जीवन बीमा के नाम पर 45 लाख रुपए की ठगी हुई. शहर के ही एक सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी को निवेश के नाम पर मोटे मुनाफा का लालच देकर 95 लाख सात हजार रुपए की ठगी की गई. दोवड़ा थाना क्षेत्र में पार्सल के नाम सात लाख रुपए की ठगी. अश्लील वीडियो वायरल करने नाम पर एक बुजुर्ग से दो लाख 88 हजार रुपए की ठगी की. एक शिक्षक के साथ इंशोरेंस राशि वापस लेने के नाम पर 65 लाख रुपए की ठगी की हुई है.

साइबर क्राइम के दो अंतरराज्जीय गिरोह तक पहुंची पुलिस

इधर डूंगरपुर जिले में लगातार बढ़ रही साइबर क्राइम की वारदातों के बाद डूंगरपुर पुलिस भी एक्टिव हुई है. कई वारदातों में पुलिस की साइबर सेल टीम ने ठगी के शिकार लोगो की राशि वापस दिलाने में सफलता भी हासिल की है. तो वही हाल ही में डूंगरपुर जिले की साइबर थाना पुलिस व कोतवाली थाना पुलिस ने साइबर क्राइम की दो बड़े अंतरराज्जीय गिरोह का खुलासा किया है. जिसमे साइबर थाना पुलिस ने अश्लील वीडियो वायरल करने नाम पर देशभर में लोगो से एक करोड़ से अधिक की ठगी करने वाले बदमाशो को पकड़ा है.

वहीं, कोतवाली पुलिस ने डूंगरपुर शहर के ही एक सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी को निवेश के नाम पर मोटे मुनाफा का लालच देकर 95 लाख सात हजार रुपए की ठगी के शातिर बदमाशो को सलाखों के पीछे पहुँचाया है. इन गिरोह का जाल पूरे देश के अलग-अलग राज्यो में फैला हुआ है. जिन तक पहुंचने का भी पुलिस प्रयास कर रही है. 

बहराल डूंगरपुर जिले में साइबर क्राइम की वारदातों में इजाफा हुआ है. डूंगरपुर पुलिस भी मामलो की गंभीरता को देखते हुए ऐसे अपराधियो तक पहुंचने का प्रयास करने के साथ लोगो को सावचेत करने का काम कर रही है.  लेकिन आवश्यकता है की लोग भी जागरूक रहे और क्षणिक लाभ व कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लोभ में न पड़े साथ ही फोर्ड कॉल से भी सतर्क रहे और सावधान रहे.

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news