Rajasthan: गर्मी में पानी के लिए गांवों में दिखने लगी किल्लत, धौलपुर के सरमथुरा में 48 घंटे से पेयजल सप्लाई ठप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1654811

Rajasthan: गर्मी में पानी के लिए गांवों में दिखने लगी किल्लत, धौलपुर के सरमथुरा में 48 घंटे से पेयजल सप्लाई ठप

Rajasthan: राजस्थान के धौलपुर में  गर्मी में पानी के लिए गांवों में दिखने लगी किल्लत, करीब 1 किलोमीटर दूर से पानी लाकर प्यास बुझाने को मजबूर ग्रामीण , सरमथुरा उपखंड में कोटे गांव का है, मामला धौलपुर जिले के सरमथुरा उपखंड में डोमई ग्राम पंचायत के कोटे गांव में गर्मी शुरू होते ही चारों ओर पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है.

 

Rajasthan: गर्मी में पानी के लिए गांवों में दिखने लगी किल्लत, धौलपुर के सरमथुरा में 48 घंटे से पेयजल सप्लाई ठप

Rajasthan: राजस्थान के धौलपुर के सरमथुरा से पानी की किल्लत की खबर है. गांव में पिछले 48 घण्टे से पेयजल आपूर्ति ठप पड़ी है। ग्रामीणों को पेयजल के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है. लोगों का आरोप है कि पेयजलापूर्ति विभाग पेयजल आपूर्ति मुहैया करवाने में नाकाम साबित हो रहा है. ग्रामीणों में विभाग की कार्य प्रणाली को लेकर भारी रोष व्याप्त है.

पेयजल आपूर्ति बंद होने से ग्रामीणों को एक से दो किलोमीटर दूर से पानी ढोना पड़ रहा है. गांव में प्यास बुझाने का एकमात्र सहारा कुआं है. लेकिन गर्मी बढ़ने के साथ-साथ उसके भी जल स्तर में भी लगातार कमी होती दिख रही है. वहीं, गांव के पास स्थित कुएं पर छोटे छोटे बच्चों को पानी के बर्तन ले जाते हुए देखा जा सकता है.

ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर गांवों में पानी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ने लगी है. यहां के लोग एक से दो किमी दूरी तय कर पानी लाने को विवश है. जो ये बताने के लिए काफी है, कि गर्मी आते ही, कैसे पानी की समस्या विकट होती जा रही है. बहरहाल, अभी तो गर्मी पूरी तरह से आई बी नहीं है, ऐसे में लोगों को चिंता इस बात की है कि मई-जून के महीने में हालत क्या होगी.

वहीं, भूजल स्तर गिरने के कारण आस पास के कुएं भी जवाब देने की स्थिति में हैं. इन तमाम परेशानियों के बीच बड़ा सवाल यह है कि सूखे हलक की प्यास अब कैसे बुझाई जाए.

सरकार लोगों तक पेयजल आपूर्ति के लिए नल-जल योजना लाई. लेकिन इस योजना को धरातल पर लाने की बजाए सरकार के नुमाईंदे ध्यान नही दे रहें. जिसका परिणाम आज सामने है. भीषण जल संकट की स्थिति बनी हुई है. बढ़ती गर्मी के कारण तालाब सूखने के कगार पर हैं. जो जानवरों के लिए विषम स्थिति पैदा कर सकता है. वहीं, सूरज आग उगलने लगा है. लिहाजा मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही.

ये भी पढ़ें- भरतपुर में अमित शाह की सभा के पीछे क्या है बीजेपी की असल रणनीति, राजस्थान चुनाव का गेम प्लान

 

Trending news