राजस्थान के 7 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ के चलते होगी झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1985268

राजस्थान के 7 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ के चलते होगी झमाझम बारिश

 राजस्थान में अब ठंड का खासा असर देखने को मिल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश के ऊपर से होकर गुजर रही है, जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में पश्चिमी विक्षोभका असर दिखाई दे रहा है.

राजस्थान के 7 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ के चलते होगी झमाझम बारिश

Rajasthan Weather: राजस्थान में अब ठंड का खासा असर देखने को मिल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश के ऊपर से होकर गुजर रही है, जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में पश्चिमी विक्षोभका असर दिखाई दे रहा है. इसी बीच मौसम विभाग ने जयपुर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, चूरू और हनुमानगढ़ जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन सभी जिलों में मेघ गर्जन के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है. साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा कि इन इलाकों में बारिश का दौर अधिक समय तक भी चल सकता है.

 

धौलपुर जिले में लगातार बदल रहे मौसम के मिजाज ने गुरुवार सुबह फिर से असर दिखा दिया. बूंदाबांदी के साथ हुई बारिश ने आमजन के साथ पशु पक्षी एवं वन्यजीवों की दिनचर्या प्रभावित कर दी है. सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. स्कूल एवं कोचिंग सेंटर जाने वाले विद्यार्थियों को भी सर्दी का सामना करना पड़ा है. रवि फसल के लिए बरसात काफी फायदेमंद मानी जा रही है.

विगत 3 दिन से जिले में मौसम का मिजाज गड़बड़ देखा जा रहा है. गुरुवार सुबह से ही आसमान में बादलों की घटाएं देखी जा रही थी. बूंदाबांदी के साथ बरसात का दौर शुरू हो गया. करीब आधा घंटे तक बरसात का असर देखा गया. बरसात की वजह से आवागमन की रफ्तार भी थम गई. लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हो गई है. कड़ाके की सर्दी एवं ठिठुरन ने लोगों को बेहाल कर दिया है. धौलपुर शहर के गली मोहल्ले में कीचड़ के हालात बन गए हैं. सर्दी की वजह से लोग अधिकांश घरों में कैद रहे हैं. वातावरण में पूरी तरह से ठंडक घुल गई है.

रवि फसल के लिए फायदेमंद

किसानों के मुताबिक बरसात रवि फसल के लिए काफी फायदेमंद मानी जा रही है. धौलपुर जिले में प्रमुख रूप से गेहूं, सरसों एवं आलू फसल का ट्रेंड रहा है. इन सभी फसलों में फायदा माना जा रहा है. सरसों, गेहूं एवं आलू की फसल उगकर खेतों में तैयार हो चुकी है. खेतों से खरपतवार को हटाकर किसान पानी लगाने की कवायत में जुट रहा था. लेकिन बरसात से पहला पानी फसल को नसीब हो गया है. तीनों फसल में पहला पानी लगने के बाद किसान यूरिया एवं कीटनाशक दवाओं का प्रयोग कर सकेगा. उधर मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में आगामी 1 से 2 दिनों मे बारिश की चेतावनी दी है. सर्द हवाओं का भी असर देखने को मिल सकता है.

यह भी पढे़ं- 

Jodhpur के बालेसर में हादसा, बेलवा गांव में पलटी बारातियों भरी बस, मची चीख-पुकार

Dholpur में विधानसभा चुनाव समाप्त, फिर भी नहीं थम रहे झगड़ों के मामले, पुलिस ने शुरू की जांच

Trending news