Dholpur News: रात में सरसों के खेत में पहुंची पुलिस, सभी अधिकारी करने लगे झाड़ की कटाई
Advertisement

Dholpur News: रात में सरसों के खेत में पहुंची पुलिस, सभी अधिकारी करने लगे झाड़ की कटाई

Dholpur News:राजस्थान के सरमथुरा उपखंड क्षेत्र में आंगई थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चोरी छुपे हो रही अफीम की खेती का पर्दाफाश किया है. वहीं अनुमानित कीमत एक करोड़ आंकी जा रही है.

Dholpur crime news

Dholpur News:राजस्थान के सरमथुरा उपखंड क्षेत्र में आंगई थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चोरी छुपे हो रही अफीम की खेती का पर्दाफाश किया है. थाना क्षेत्र के रामबख्श का पुरा गांव के जंगलों में सिवायचक भूमि पर अफीम की खेती खड़ी देख पुलिस भी आश्चर्य चकित रह गई है.पुलिस ने रातभर फसल की कटाई कर पौधों को जब्त किया है. जिनका वजन करीब 2940 किलो के करीब है. वहीं अनुमानित कीमत एक करोड़ आंकी जा रही है.

एसपी बृजेश ज्योति उपाध्याय के निर्देशन में नशे के खिलाफ आंगई थाना पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है. अफीम की खेती की पुष्टि होने के बाद रात को भारी संख्या में पुलिस व प्रशासन के अधिकारी गांव में पहुंच गए थे.पुलिस ने प्रशासन के अधिकारियों की निगरानी में सरसों के खेतों के बीच सिवायचक भूमि पर खड़ी अफीम की खेती की कटाई की. पौधों को काटने के बाद पुलिस, प्रशासन के उच्च अधिकारियों की देखरेख में उन्हें सील पैक किया गया है. 

आंगई थाना प्रभारी रामावतार मीणा ने बताया कि पुलिस ने धौन्ध पंचायत अन्तर्गत रामबक्श पुरा गांव में नशा का कारोबार रोकने की कवायद की है. सिवायचक भूमि पर सरसों की फसल के बीच में अफीम के पौधे बरामद किए. तस्करों ने अफीम के पौधे सरसों की फसल की आड़ में उगा रखे थे. पुलिस ने करीब 2940 किलो अफीम के पौधे जब्त किए है. जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 1 करोड आंकी जा रही है. पुलिस ने मादक पदार्थ अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है. वही तस्करों की तलाश की जा रही है.

सरसों के खेत में अफीम की हो रही थी खेती
आंगई से करीब 20 किलोमीटर दूर धौन्ध के रामबक्श पुरा गांव के जंगल में अज्ञात व्यक्ति ने सिवायचक भूमि में अवैध रूप से सरसों की फसल की आड़ में अफीम की खेती की हुई थी. इसकी गुप्त सूचना मुखबिर द्वारा आंगई थाना पुलिस को दी गई. सूचना पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करते हुए पुलिस ने अफीम के पौधे उखाड़कर जब्त कर लिए है. पुलिस द्वारा मामले में जांच की जा रही है.

जंगल का फायदा उठाकर सरकारी भूमि पर की खेती
सरमथुरा उपखंड के धौन्ध पंचायत अन्तर्गत रामबक्श पुरा गांव के जंगलों में करीब 14 हेक्टेयर गैर मुमकिन सिवायचक भूमि पर ग्रामीणों द्वारा सरसों, गेंहूं व अफीम की खेती की जा रही थी, बदमाशों के भय के कारण घनघोर जंगल में राजस्व विभाग के अधिकारी जाने से कतराते है. ग्रामीणों ने राजस्व विभाग की ढिलमुल नीति का फायदा उठाकर सरकारी भूमि पर फसल की बुबाई की हुई है. ग्रामीणों ने सरसों की आड़ में अफीम की फसल खड़ी कर नशा का करोबार फैलाना शुरू कर दिया है.

अफीम की फसल को काटने में रात गुजरी
आंगई पुलिस ने अफीम की खेती की पुष्टि करने के बाद पौधों को काटने में पूरी रात गुजर गई. पुलिस की कार्रवाई देख ग्रामीण भी पुलिस का बिल्कुल सहयोग करने नही आए. पुलिस को अफीम के पौधों को लाने में दो ट्रैक्टर ट्रॉली व एक पिकअप का इंतजाम करना पड़ा. अफीम के पौधों का वजन तीन टन के करीब था. जिसकी अनुमानित कीमत एक करोड़ आंकी गई. देर रात को की गई कार्रवाई के दौरान पुलिस ने अफीम के पौधों को काटकर जब्त कर लिया है. पुलिस ने आरोपी की तलाश शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें:Jhunjhunu News: यमुना जल समझौते को लेकर खेतड़ी में धन्यवाद सभा आयोजन,सीएम ने किया संबोधित

Trending news