बारिश ने खोली सिस्टम की पोल, सड़कों पर आया नाले-नालियों कीचड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1224273

बारिश ने खोली सिस्टम की पोल, सड़कों पर आया नाले-नालियों कीचड़

दौसा जिले में आई प्री मानसून की पहली बारिश ने पिछले साढ़े तीन माह से गर्मी से तप रहे लोगों को एक ओर जहां बड़ी राहत दी तो वहीं सिस्टम की की पोल खोल दी.

बारिश ने खोली सिस्टम की पोल, सड़कों पर आया नाले-नालियों कीचड़

Dausa: दौसा जिले में आई प्री मानसून की पहली बारिश ने पिछले साढ़े तीन माह से गर्मी से तप रहे लोगों को एक ओर जहां बड़ी राहत दी तो वहीं सिस्टम की की पोल खोल दी.

बारिश होने से तापमान में गिरावट आई तो वहीं सूरज की तपिश से लोगों को कहीं हद तक सुकून भी मिला. प्री मानसून की पहली बारिश जिले के महवा, लालसोट बांदीकुई , सिकराय और दौसा विधानसभा क्षेत्र के शहर कस्बों और गांवों में हुई. खरीफ की फसल बुवाई का समय है. ऐसे में बारिश को लेकर जिले के किसान भी हो उत्सुक हैं. प्री मानसून की पहली बारिश होते ही किसानों ने खेतों में हल जोतना और खाद डालना भी शुरू कर दिया है. हालांकि बारिश कम हुई है. ऐसे में खेतों की बुवाई नहीं हो सकती.  किसानों को अब झमाझम बारिश का बेसब्री से इंतजार है.

वहीं प्री मानसून की पहली बारिश ने सिस्टम की भी पोल खोल दी नाली और सफाई व्यवस्था ठीक नहीं होने से आम रास्ते कीचड़ युक्त हो गए तो कहीं पर बारिश का पानी जमा हो गया. जिसके चलते लोगों को पैदल आवाजाही में भी परेशानी उठानी पड़ रही है. लगता है जिले में जिम्मेदार विभागों ने मानसून से पहले तैयारियों पर कोई ध्यान नहीं दिया, जिसके चलते उनकी लापरवाही का खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है.

बारिश के पानी के निकास की और साफ सफाई की व्यवस्था यह जिले की किसी एक जगह की नहीं है, बल्कि पूरे जिले की समस्या है. फिर चाहे वह दौसा जिला मुख्यालय हो या फिर लालसोट, बांदीकुई, महवा और सिकराय सभी जगह पानी निकास की व्यवस्था ठीक नहीं होने से एक और जहां बारिश का पानी आम रास्तों में जमा होता है तो वहीं मानसून से पहले नाले नालियों की सफाई नहीं होने से उनका कचरा भी सड़कों पर आ जाता है. जिसके चलते वाहन चालक ही नहीं बल्कि पैदल चलने वाले लोगों की भी मुसीबत आ जाती है.

यह भी पढ़ें-Weather Forecast: अगले 4-5 दिनों तक प्रदेश में झमाझम बारिश, अब इन क्षेत्रों में मिलेगी राहत

दौसा के सिकराय विधानसभा क्षेत्र के गंडरावा गांव के आमली बस स्टैंड पर बारिश के साथ आई तेज हवा में 4 बिजली के खंभे धराशाई हो गए तो वहीं लालसोट के मंडावरी में पानी निकास की व्यवस्था ठीक नहीं होने से बारिश का पानी आम रास्तों में जमा हो गया. वहीं बांदीकुई में ड्रेनेज सिस्टम खराब होने से एसडीएम कार्यालय के सामने होकर गुजर रहा एक ट्रक सड़क में धंस गया, जिसके चलते लोगो को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा.

अभी भी मानसून ने पूरी तरह दस्तक नहीं दी है ऐसे में समय रहते जिम्मेदार विभाग नाले नालियों की सफाई सहित बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था ठीक से करें तो लोगों को राहत मिल सकती है. अन्यथा बारिश के दौरान लोगों को कीचड़ युक्त रास्तों से ही गुजरना पड़ेगा.

Reporter- LAXMI AVATAR SHARMA

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news