बहुत ही अजीबोगरीब है यह पोल, जिस दिशा से देखोगे, आपकी तरफ ही झुका नजर आएगा
Advertisement

बहुत ही अजीबोगरीब है यह पोल, जिस दिशा से देखोगे, आपकी तरफ ही झुका नजर आएगा

तारानगर तहसील में एक बिजली का पोल लोगों के लिए अबूझ पहली बना हुआ है. फिर इसे नजरों का फेर कहें या चमत्कार, लेकिन जो भी इसे देखता है, वो अचरज में जरूर पड़ जाता है. इस पोल को जिस दिशा से भी देखा जाए, यह उसी दिशा में झुका हुआ नजर आएगा. 

बहुत ही अजीबोगरीब है यह पोल, जिस दिशा से देखोगे, आपकी तरफ ही झुका नजर आएगा

Taranagar: राजस्थान के चूरू जिले की तारानगर तहसील में एक बिजली का पोल लोगों के लिए अबूझ पहली बना हुआ है. फिर इसे नजरों का फेर कहें या चमत्कार, लेकिन जो भी इसे देखता है, वो अचरज में जरूर पड़ जाता है. इस पोल को जिस दिशा से भी देखा जाए, यह उसी दिशा में झुका हुआ नजर आएगा और यही से इस बिजली के पोल की अनसुलझी कहानी शुरू हो जाती है. जी हां बिजली के पोल आपको कदम-कदम पर नजर आ जाएंगे, लेकिन ये बिजली का पोल लोगों के लिए भूल-भुलैया बना है.

तारानगर से 20 किलोमीटर दूर चूरू जिले की तारानगर तहसील से करीब 20 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत कालवास के गांव डाबड़ी के खेत में लगा हुआ है. ये बिजली का पोल सामने से देखने पर आपको एक दम से सीधा नजर आएगा और जिस दिशा में दूर जाकर देखोगो तो उसी दिशा में झुका हुआ नजर आएगा. यह लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र और चर्चा का विषय बना हुआ है, इस बिजली के पोल को कोई रहस्मयी पोल कहता है तो कोई चमत्कारी. 

पोल को मशहूर होने के पीछे कोई ठोस कारण नहीं केवल किंवदंतियां ही हैं. हैरत की बात ये है कि इस पोल को सामने से जाकर देखने पर यह सीधा दिखाई देता है. इस पोल के बारे में जो भी सुनता है. वह इसे देखने के लिए यहां आने के लिए लालायित होता है या यूं कहें अब यह पोल तारानगर में पर्यटन का केंद्र बनता जा रहा है. स्थानीय लोग इस पोल के बारे में अजीबो गरीब बात करते हैं, कोई कहता है कि यहां बिजली कर्मचारी खत्म हो गया था तो इस तरह की किंवदंतियों ने भी इस पोल को काफी मशहूर कर दिया है.  कोई कहता है इंजीनियर के साथ कुछ गलत हुआ था, उसने जानबूझकर ऐसा कर दिया ,वही लोग कुछ भी अपने अपने तर्क देते हैं. 

दूर-दराज से लोग आते हैं देखने
स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि पोल को देखने आस-पास के लोग ही नहीं बल्कि दिल्ली, यूपी, बिहार और दूर दराज तक के लोग यहां आते हैं. बरसों पहले लगा यह पोल अब तक आने वालों के लिए अबूझ पहेली जैसा है. 

ग्राम पंचायत कालवास के गांव डाबड़ी के खेत में स्थित है. इसके आस-पास खेत हैं और ईंट का एक भट्टा है. शहरी क्षेत्र से काफी दूरी होने के बावजूद यहां लोग विशेष रूप से इस पोल को देखने आते हैं और इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. 

इंजीनियरिंग का कमाल
जानकारों की माने तो यह पोल खास इंजीनियरिंग से बना हुआ है. यह सामने से देखने पर जरूर आपकी तरफ झुका हुआ लगता है, लेकिन असल में इसका झुकाव सामने या पीछे न होकर हल्का सा सड़क की ओर है. ऐसे में सिर्फ आंखों के भ्रम के कारण ही यह पोल लोगों को उनकी तरफ झुका हुआ नजर आता है. 

लोगों ने पता नहीं क्या-क्या बाते बनाई है, लेकिन सच्चाई ये है कि ये डबल पोल ऊंचे टिब्बे पर स्थित है और दोनों पोल एक ही जगह से सड़क के विपरीत दिशा मे थोड़े से मुड़े हुए हैं और ये टिब्बा ओर पोल सड़क के ऐसी मोड़ पर है, जिससे आंखों का भ्रम बनता हैं. हम जिस तरफ से देखेंगे पोल हमे उसी दिशा मे झुके नजर आएंगे और सामने से एकदम सीधे पर पास जाकर अगर देखे तो दोनों पोल विपरीत दिशा मे मुड़े हुए हैं, जो पास जाकर ध्यान से देखने पर नजर आएंगे. 

Reporter- Gopal Kanwar 

यह भी पढ़ेंः

IAS टीना डाबी बहन रिया डाबी के चेहरे पर ये किस चीज आया ग्लो, फैंस बोले-गजब हैं मैम

 

IAS अतहर आमिर खान की बेगम महरीन काजी ने निकाह में ढाई कयामत, फैंस बोले- नजर ना लगे

 

दीवाली की सफाई करते वक्त बिच्छू का दिखना है शुभ, देता है ये सकेंत

Trending news