H3N2 virus: कोरोना के बाद H3N2 वायरस ने बढ़ाई चिंता, राजस्थान में भी बढ़ रहे मरीज, चिकित्सकों ने कहा घबराएं नहीं
Advertisement

H3N2 virus: कोरोना के बाद H3N2 वायरस ने बढ़ाई चिंता, राजस्थान में भी बढ़ रहे मरीज, चिकित्सकों ने कहा घबराएं नहीं

H3N2 virus: चूरू के सरदारशहर के राजकीय अस्पताल में इन दिनों मरीजों की अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है, इसका मुख्य कारण पूरे क्षेत्र में एच3एन2 (H3N2 virus) वायरस की चपेट में आने से लोगों को सर्दी, जुकाम, बुखार, बदन दर्द, खांसी, गले में दर्द सहित इस वायरस के लक्षण के कारण लोग वायरस की चपेट में आकर बीमार हो रहे हैं. इन दिनों राजकीय अस्पताल की ओपीडी भी उछाल मार रही है.

H3N2 virus: कोरोना के बाद H3N2 वायरस ने बढ़ाई चिंता, राजस्थान में भी बढ़ रहे मरीज, चिकित्सकों ने कहा घबराएं नहीं

H3N2 virus: चूरू के सरदारशहर (H3N2 virus) के राजकीय अस्पताल में रोजाना 1000 से 1500 के बीच मरीज राजकीय अस्पताल पहुंचकर अपना उपचार करवा रहे हैं. राजकीय अस्पताल के डॉ. आरिफ खान ने बताया कि इन दिनों राजस्थान में एक वायरस देखने को मिल रहा है. जिसके कारण लोग इस वायरस चपेट में आ रहे हैं. 

डॉ. आरिफ ने कहा कि इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है. इस वायरस से बचने के लिए कोरोना के समय में जो सावधानियां लोगों ने रखी थी, वहीं सावधानी रखकर इस वायरस से बचा जा सकता है. अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि वायरस (H3N2 virus) से बचाव के लिए मुंह पर मास्क लगाएं. लोगों से दूरी बनाकर रखें, पानी ठंडा नहीं पिएं, ठंडे पेय पदार्थ का उपयोग अभी नहीं करें.

 क्योंकि साथ में मौसम का परिवर्तन भी हो रहा है. लोग अचानक ही गर्मी आने पर ठंडे पेय पदार्थों व ठंडे पानी का उपयोग शुरू कर देते हैं जिससे मौसमी बीमारियां का असर भी लोगों में देखने को मिल रहा है. लेकिन अभी एक वायरस चल रहा है उसके मरीज ज्यादा अस्पताल में पहुंच रहे हैं.

 इसलिए सावधानीपूर्वक रहने से ही वायरस से बचा जा सकता है. वहीं, आपको बता दें इन दिनों राजकीय अस्पताल में मरीजों की डॉक्टर रूम,पर्ची काउंटर व निशुल्क दवा वितरण केंद्र के आगे लंबी-लंबी लाइनें देखी जा रही है. 

इससे यह लग रहा है की राजस्थान में कोरोना के बाद अभी जो एक वायरस चल रहा है उसकी चपेट में लोग ज्यादा आ रहे हैं. वहीं, राजकीय अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि घबराने की लोगों को जरूरत नहीं है. इसमें सावधानी रखते हुए वायरस से बचाव किया जा सकता है। कोरोना के समय में लोगों ने सावधानीपूर्वक कोरोना वायरस का बचाव किया था उसी तरह इस वायरस का भी बचाव करें.

ये भी पढ़ें- Old Pension Scheme: ओपीएस की बहाली को लेकर राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड के बाद केंद्र सरकार भी बड़ी तैयारी में, क्या सुलझेगा पेंच

 

Trending news