तारानगर में बरसाती पानी बना 'जी का जंजाल', करोड़ों का हुआ नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2365288

तारानगर में बरसाती पानी बना 'जी का जंजाल', करोड़ों का हुआ नुकसान

Taranagar, Churu News: चूरू के तारानगर में 154 एमएम बारिश ने जहां किसानो के चेहरे पर रौनक ला दी. वहीं, कस्बों व शहर में आम आदमी का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. तारानगर में यह जल भराव की समस्या बहुत पुरानी है, जिसका स्थाई समाधान ना तो किसी जन प्रतिनिधि ने व ना ही किसी अधिकारी ने किया.

churu  News

Taranagar, Churu News: चूरू के तारानगर में 31 अगस्त की रात से लेकर 1 अगस्त पूरे दिन कभी रुक-रुककर, कभी तेज 154 एमएम बारिश ने जहां किसानो के चेहरे पर रौनक ला दी. वहीं, कस्बों व शहर में आम आदमी का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. वार्ड नंबर 1 मे खातीयों का मोहल्ला, कुम्हारों का मोहल्ला, सरावगी धर्मशाला के सामने, पुराने व नए बस स्टैंड पर तो पानी 6 से 10 फिट तक आ गया. मुख्य रास्ते अवरूद्ध हो गए. बरसाती पानी घरों के अंदर  घुस जाने से घरों में रखा सामान खराब हो गया. 

तारानगर के सरावगी धर्मशाला के आगे पानी भरने से मुख्य रास्ता बंद होने से आम आदमी परेशान रहा तो वहीं पुराने व नए बस स्टैंड का मुख्य रास्ता बिल्कुल बंद रहा. सगतानी मोहल्ले, अंबेडकर मुर्ती, पुराने बस स्टैंड, सीनियर सैकंडरी स्कूल, नया बस स्टैंड व पुलिस थाने के सामने पानी भराव होने के कारण यातायात बंद रहा तो बस स्टैंड पर स्थित दुकानों के अन्दर पानी जाने से करोड़ो रुपये का व्यापारियों को नुकसान भी झेलना पड़ा. 

यह भी पढ़ेंः बारिश भी नहीं डिगा पाई खाटू श्याम के दीवानों का जोश, भीगते हुए पहुंच रहे दर्शनों को

तारानगर में यह जल भराव की समस्या बहुत पुरानी है, जिसका स्थाई समाधान ना तो किसी जन प्रतिनिधि ने व ना ही किसी अधिकारी ने किया. हमेशा इस बरसाती पानी की समस्या को लेकर जन प्रतिनधिगण बाते बहुत बड़ी-बड़ी करते हैं. चुनावो के समय आम जनता व व्यापारियों को झोली-झोली भर भर के आश्वासन भी मिलते हैं लेकिन यह समस्या सालों से ज्यों की त्यों मुंह बाहे खड़ी है. 

जनप्रतिनिधि चुप क्यों है ?
तारानगर के वर्तमान कांग्रेस पार्टी के विधायक नरेन्द्र बुडानियां जो स्वंय इस समस्या से अवगत है, समस्या को भली भांती जानते है कि पिछले पांच साल उनकी कांग्रेस सरकार भी थी लेकिन उन्होंने आज तक इस समस्या पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया. बुडानियांजी कब इस समस्या से निजात दिलायेगें आम जनता उनकी उनसे आस लगाये हुए है. 

तारानगर में भाजपा के कद्दावर नेता राजेन्द्र सिंह राठौड़ जो एक बार तारानगर के विधायक भी रह चुके हैं. राजस्थान में जब जब भाजपा का राज आया तो उनके पास अच्छा पोर्टफोलिया रहा. अब महीने में एक या दो दिन तारानगर में आम जनता की समस्या भी सुनने आते है, वो भी इसी रास्ते से आवागमन करते हैं. भाजपा का वर्तमान में राज भी है लेकिन राजेन्द्र सिंह राठौड़ इस समस्या के समाधान को लेकर कब अपनी चुप्पी तोड़ेगें, कब इस समस्या का समाधान कब करेगें. तारानगर की आम जनता उनसे भी आस लगाए बैठी है. 

तारानगर का नगर पालिका प्रशासन हर साल इस पानी की निकासी के नाम पर किराये पर लिये हुए जनरेटर सैट पर लाखों लीटर डिजल फूंक देते हैं और करोड़ों रुपये उनके किराये में उड़ा देते हैं लेकिन यह समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है. कुल मिलाकर जब तारानगर में बारीश शुरू होती है तो किसानों के चेहरे जहां खिलते है तो वहीं तारानगर कस्बे के बरसाती पानी भराव वाली जगह के आम आदमी व व्यापारियों के चेहरे मुरझा जाते हैं. 

वार्ड न एक मे पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिये ड्रनेज बनाया गया लेकिन उसमें भी लाखों रुपये डकार गए ओर पानी भराव की समस्या खत्म करने की बजाय बढ़ा दी. गरीब मजदूर वर्ग के लोग इस मोहल्ले में रहते हैं और कल पुरी रात बहुत से परिवारों ने बाहर खड़े रहकर गुजारी. मकान गिरने के डर से अंदर भी नहीं जा पाए आज भी कई परिवार अपना घर छोड़ अन्य्त्र जाने को मजबूर हो गए. 

यह भी पढ़ेंः Weather Update: राजस्थान में मानसून मचा रहा तबाही ! इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Trending news