Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में बारिश का हाहाकार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2421686

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में बारिश का हाहाकार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर के जानकारी के मुताबिक आज सोमवार 9 सितंबर को बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़ आदि जिले में तेज मेघगर्जन के साथ झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. बीते 8 सितंबर रविवार को गणेश चतुर्थी के दिन ज्यादातर जिलों में मेघ जमकर बरसे.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. सितंबर के 8 दिन गुजरने के बाद भी ज्यादातर जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार मरुधरा के ज्यादातर जिलों में 10 सितंबर मंगलवार तक आसमान से आफत की बारिश बरसती रहेगी. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Crime: 5 साल की बच्ची को बाइक पर बैठाकर ले गए अपहरणकर्ता!

10 सितंबर मंगलवार के बाद कुछ जगहों पर बारिश से कुछ राहत मिलने की संभावना है. बीते 8 सितंबर रविवार को गणेश चतुर्थी के दिन ज्यादातर जिलों में मेघ जमकर बरसे. रजास्थान में लगातार बारिश के चलते नदी-नाले, तालाब-सड़कें, डैम सब उफान पर हैं. वहीं मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने जारी किए दिशा-निर्देश

मौसम विभाग ने बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के अनुसार मेघगर्जन के समय किसी सुरक्षित स्थान पर रहें. पेड़ों के नीचे न जाएं, घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद रखें. कच्चे घरों के आसपास और बिजली के पोल के पास न जाएं. 

 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले 7 दिनों में राजस्थान, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित भारत भर के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राजस्थान में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को अजमेर शहर में भारी बारिश के कारण गंभीर जलभराव के बाद राज्य के पूर्वी हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 

 

24 घंटे में सबसे अधिक 105 मिमी बारिश भीलवाड़ा के शाहपुरा में दर्ज की गई. जयपुर मौसम विभाग केंद्र के अनुसार आज 9 सितंबर को कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ आदि जिले में तेज मेघगर्जन के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके चलते मौसम विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने की भी अपील की है.

 

आपको बता दें कि मानसून सक्रिय होने से पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में 2 दिन तक भारी बारिश हो सकती है. आज 9 सितंबर सोमवार को भी बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं. साथ ही कई इलाकों में भारी बारिश की भी संभावना है. 

 

अगर मौसम विभाग की मानें तो भारी बारिश के चलते नदी-नाले, तालाब, सड़कें, अंडरपास आदि जगहों पर जलभराव की समस्या उत्पन्न हो सकती है, जिसके चलते व्यवस्था इतर-उतर हो सकती है. जरूरी काम होने पर ही लोगों से बाहर निकलने की बात कही गई है.

 

 हर पल की जानकारी, राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news