Churu news: मोहर्रम पर्व मनाया मातमी धुनों के साथ, निकाले ताजिए
Advertisement

Churu news: मोहर्रम पर्व मनाया मातमी धुनों के साथ, निकाले ताजिए

Churu news today: चूरू जिले में सादुलपुर पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहेब के नवासे इमाम-हसन-हुसैन की याद में मनाए जाने वाले कुर्बानी के पर्व मोहर्रम पर शनिवार को शहर में ताजिए निकाले गए तथा पर्व साम्प्रदायिक सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाया गया.

Churu news: मोहर्रम पर्व मनाया मातमी धुनों के साथ, निकाले ताजिए

Churu news: राजस्थान के चूरू जिले में सादुलपुर पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहेब के नवासे इमाम-हसन-हुसैन की याद में मनाए जाने वाले कुर्बानी के पर्व मोहर्रम पर शनिवार को शहर में ताजिए निकाले गए तथा पर्व साम्प्रदायिक सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाया गया एवं हजरत इमाम हुसैन के मकबरा-ए-मुबारक की शक्ल में मातमी धुनों के बीच ताजिए निकाले गए. इस अवसर पर डीएसपी इस्लाम खान के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन की ओर से माकुल सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. वहीं प्रशासन भी पर्व अंर्तगत कड़ी नजर रखे हुए था. 

साम्प्रदायिक सौहार्दपूर्ण माहौल में तेलियान मस्जिद एवं नरडिय़ान मोहल्ले से दोपहर ग्यारह बजे ताजिए शुरू हुए. हजरत इमाम हुसैन की याद में मातम मनाते अकीदमंदों का हुजूम के माहौल चारब में गूंजती ढोल-ताशों पर मातमी धुनों के बीच इमामबाड़ों से ताजिए निकाले गए तथा कुर्बानी के पर्व को मातमी धुनों के साथ मनाया गया. मुख्य बाजार शीतला चौक में हर वर्ष की भांति दोनों ताजियों का शाम चार बजे मिलन हुआ. 

यह भी पढ़ें- सावन में उर्फी जावेद ने पहनी घास से बनी ड्रेस, लोग बोले- बकरी छोड़ दो इसके पीछे

मातमी धुन भी तेज होने लगी. हजारों की भीड़ एवं मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मातम मनाकर पर्व मनाया तथा मुस्लिम समुदाय के युवकों ने एक से बढ़कर एक हैरतअंगेज प्रदर्शन किए. बाद में मोहता हवेली के सामने से होते हुए ताजिए पिलानी मोड़ के पास पहुंचे. जहां नम आंखों से लोगों ने दोनों ताजियों को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया. पर्व अन्तर्गत थानाधिकारी सुभाष चंद्र कड़ी पुलिस सुरक्षा के साथ-साथ व्यवस्थाओं को देख रहे थे. 

सैकड़ों वर्ष से परम्परा निभाने वाले तेलियान मस्जिद से निकलने वाले ताजियों एवं उनके उस्तादों का विभिन्न संगठनों के लोगों एवं प्रमुख लोगों ने पगड़ी पहनाकर अभिनंदन किया. इस अवसर पर विधायक डॉक्टर कृष्णा पूनिया बसपा नेता मनोज न्यांगली ने कहा कि हजरत मोहम्मद साहेब ने पैगाम में कहा कि मैदान एक कर्बला में हक के लिए हजरत इमाम हुसैन ने शहादत दी एवं अन्याय के आगे सर नहीं झुकाया.

REPORTER- NAVRATAN PRAJAPAT

Trending news