Churu news: MSP पर कृषि मंडी में ठेकेदार की ओर से की जा रही मनमर्जी- राजेन्द्र राठौड़
Advertisement

Churu news: MSP पर कृषि मंडी में ठेकेदार की ओर से की जा रही मनमर्जी- राजेन्द्र राठौड़

सरदारशहर क्रय-विक्रय सहकारी समिति के द्वारा समर्थन मूल्य पर कृषि मंडी में ठेकेदार की ओर से की जा रही मनमर्जी के खिलाफ किसानों की शिकायत पर बुधवार को सरदारशहर दौरे पर रहे विधानसभा नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि सरदारशहर क्रय-विक्रय सहकारी समिति के ठेकेदार यहां पर मनर्जी से कार्य

Churu news: MSP पर कृषि मंडी में ठेकेदार की ओर से की जा रही मनमर्जी- राजेन्द्र राठौड़

Churu news: सरदारशहर क्रय-विक्रय सहकारी समिति के द्वारा समर्थन मूल्य पर कृषि मंडी में ठेकेदार की ओर से की जा रही मनमर्जी के खिलाफ किसानों की शिकायत पर बुधवार को सरदारशहर दौरे पर रहे विधानसभा नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि सरदारशहर क्रय-विक्रय सहकारी समिति के ठेकेदार यहां पर मनर्जी से कार्य कर रहा है. दिन में किसानों को बारदाना नहीं होने का हवाला देकर माल नहीं तोलता हैं. शाम को 7 से देर रात तक माल की तुलाई करता है. राजस्थान में भष्ट्राचार की हदे पार हो चुकी है. 

जिस फर्म को समिति ने ट्रेंडर दिया है वह पहले से भी जांच के घेरे में चल रही है. सरदारशहर खरीद केंद्र पर भष्ट्राचार का तांडव मचा रखा है. किसानों के हितों को देखते हुए मै इस मामले को विधानसभा में उठाऊगां. मौके पर ही नेता प्रतिपक्ष राठौड़ ने राजफैड की एमडी उर्मिला राजोरिया व बीकानेर एडिशनल रजिस्ट्रार भुपेंद्रसिंह ज्याणी से मौके पर ही फोन पर वार्ता करते हुए कहा कि सबंधित फर्म के द्वारा किसानों से बारदाने के नाम पर ज्यादा वजन लिया जा रहा है. ऐसी फर्म के खिलाफ कार्रवाही करने की बात कही. राठौड़ ने कहा कि यहां पर ठेकेदार के द्वारा भष्ट्राचार की हदे पार हो चुकी है. 

किसानों के साथ मेरे चूरू गृह जिले में ऐसा नहीं होने दूंगा, मै किसानों के साथ 24 घंटे खड़ा रहता हूं. सरदारशहर तो मेरी जन्म स्थली है. कृषि उपज मंडी में सवाई डेलानाबास के जगदीश सारण ने बताया कि मै मंगलवार को सुबह से शाम सात बजे तक सरसों की फसल लेकर आया मुझे ठेकेदार ने कहा कि आपका माल तोल दिया जायेगा, शाम को कहा कि बारदान नहीं है जबकि देर रात 10 बजे तक पैसे लेकर माल तोलते रहे. मेरे को भी प्रति क्यूटल के 250 रूपए देने को कहा तो मैने मना कर दिया, मै वापस मेरी ट्रोली लेकर गांव आ गया. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan weather: मौसम विभाग का अलर्ट, 20 मई तक इन 20 शहरों में आंधी-तूफान व बारिश

इसी प्रकार पूनूसर के किसान मांगीलाल ने बताया कि यह ठेकेदार पिछले चार-पांच वर्षो से यहां पर कार्य कर रहा है पिछले वर्ष भी किसानों ने खुब आंदोलन किया था उसके बाद भी इसको दुबारा यहां पर तुलाई का टैंडर दिया गया. किसान भवरनाथ ने बताया कि यहां पर किसानों से वसूली की जाती है. यहां पर मेरी सरसों पड़ी हुई है. फिर भी पैसे देने वाले की तुलाई हो रही है. किसान मांगीलाल ने बताया कि खरीद केंद्र के पर नियम के तहत सरसों 50 किलो प्रति बोरी पर 750 ग्राम बारदाना का काटा जा सकता है, लेकिन यहां पर प्रति 50 किलो पर एक किलो 400 से 700 ग्राम तक बारदाना काटा जा रहा है. इसके बाद जब बेग के मशीन से टांका देते है तब 1 किलो 500 ग्राम सरसों बाहर निकालते हुए नियम के अनुसार तोल पूरा कर देते है.

ये भी पढ़ें- Tonk: IPL सट्टेबाजी के बड़े गिरोह पर टोंक पुलिस की कार्रवाई, 7 सटोरियों को किया गिरफ्तार

Trending news