Churu news: ठेकेदार पर प्रति टोकन 30 किलो चना व सरसों ज्यादा लेने का आरोप, जानिए मामला
Advertisement

Churu news: ठेकेदार पर प्रति टोकन 30 किलो चना व सरसों ज्यादा लेने का आरोप, जानिए मामला

सरदारशहर क्रय-विक्रय सहकारी समिति के ठेकेदार पर प्रति टोकन 30 किलो चना व सरसों ज्यादा लेने का आरोप लगा है.

Churu news: ठेकेदार पर प्रति टोकन 30 किलो चना व सरसों ज्यादा लेने का आरोप, जानिए मामला

Churu news: सरदारशहर क्रय-विक्रय सहकारी समिति के ठेकेदार पर प्रति टोकन 30 किलो चना व सरसों ज्यादा लेने का आरोप लगा है. क्रय-विक्रय सहकारी समिति हमेशा ही भष्ट्राचार के विवादों में रही है, ऐसे में 2018 में यहां पर 3 करोड़ रूपयों का मुगफली तुलाई में गबन करने के मामले के भेंट चढने के बाद यह समिति ब्लेक लिस्ट हो गई थी. ऐसे में इस बार भी किसानों से खरीद केंद्र पर चना व सरसों तुलाई मामले में ज्यादा तोल व घटिया सरसों बताकर पैसे लेने का मामला सामने आया है. 

ऐसे में सोमवार को मंडी में उपस्थित किसान मुखराम जाट ने बताया कि नियम से सरसों 50 किलो प्रति बैग ओर 750 ग्राम बारदाने के तुलाई होनी चाहिए. लेकिन यहां पर बारदाने के नाम पर 50 किलो वजन पर प्रति बैग का 1 किलो 400 से 700 ग्राम वजन एक्सट्रा लिया जा रहा है. ऐसे में एक टोकन पर 25 क्विंटल चने व सरसों की तुलाई होती है. टोटल 1220 टोकनों की तुलाई होनी है. ऐसे में अगर वर्तमान में तुलाई चल रही है यू ही चली तो 1220 टोकन के हिसाब से 9 टन वजन का किसानों के ठेकेदार चुना लगाकर 19 लाख रूपयों का केवल तोल में गबन कर जायेगा. 

ढाणी कालेरा के कन्हैयालाल ने बताया कि इस खरीद केंद्र पर जो किसान पैसे देता है उसका तो माल बिना पंखा लगाए ही तोल दिया जाता है. जो पैसे देने में सक्षम नही होता है जो पैसे नहीं देता है उनकी उपज को हल्की क्वालिटी बताकर रिजेक्ट कर दिया जाता है. यह एक तरीके से खरीद केंद्र भष्ट्राचार की भेंट चढ गया है. क्योंकि इस केंद्र पर ठेकेदार वो कार्य कर रहा है जो लगातार इस मंडी में मूगफली व सरसों चने आदि की तुलाई करता आया है. जो किसान व राजनेता प्रभाव शाली होता है उनका तो माल बिना पैसे तोल देता है जो सीधा-साधा किसान अपनी उपज लेकर आता है उनका माल रिजेक्ट कर देता है. उनको परेशान करते है उसके बाद उसको मजबूर होकर पैसे देने ही पड़ते है.

सरदारशहर क्रय-विक्रय सहकारी समिति के मुख्य व्यवस्थापक सुनिल कुमार ने बताया की में बाहर हूं. अगर बारदाने के हिसाब से वजन ज्यादा लिया जा रहा है. संबधित फर्म के खिलाफ कार्रवाही की जायेगी. सरसों के भरे हुए बैगों को तोला जायेगा. गौरतालब है कि इनसे पहले गाड़ियां वेर हाउस में भेज दी गई है. सरदारशहर क्रय-विक्रय समिति के नव निर्वाचित चेयरमैन लालचंद छीरंग ने कहा था कि में किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दूंगा. लेकिन अब उलटा होता नजर आ रहा है. चेयरमैन छीरंग ने कहा कि अगर ठेकेदार के द्वारा भष्ट्राचार किया गया तो उनको बदल दिया जायेगा. जांच करवाई जायेगी.

खरीद केंद्र पर माल की क्वालिटी चेक करने के लिए क्रय-विक्रय सहकारी समिति के कर्मचारी माल को तय करते है कि किस क्वालिटी का माल है. जबकि यहां पर ठेकेदार व इनके छोड़े गए लोगों को ही काम दे रखा है. प्राईवेट ठेकेदार सही माल को भी गलत बताकर रिजेक्ट कर देता है. इस संबध में मुख्य व्यवस्थापक सुनिल ने बताया कि ठेकेदार का कार्य केवल माल उठाना होता है. उसको माल की क्वालिटी चेक करने का अधिकार नहीं है. जबकि ठेकेदार किशन का कहना है कि ऐसा कोई मामला नहीं है सारे आरोप गलत है. वहीं मामले की जानकारी मिलते ही उपखंड अधिकारी बीजेंद्र सिंह भी कृषि उपज मंडी पहुंचे और मामले की जानकारी ली.

REPORTER- KAMLESH JOSHI

Trending news