Churu News: कलेक्टर सत्यानी ने भालेरी में सीएचसी, आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूल किया औचक निरीक्षण, दिए कई निर्देश
Advertisement

Churu News: कलेक्टर सत्यानी ने भालेरी में सीएचसी, आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूल किया औचक निरीक्षण, दिए कई निर्देश

Rajasthan News: राजस्थान के चुरू जिले के भालेरी में स्थित सीएचसी, आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूल का कलेक्टर पुष्पा सत्यानी ने औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अनुपस्थित कर्मचारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए. साथ अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया. 

Churu Collector Pushpa Satyani

Churu News: जिला कलेक्टर पुष्पा सत्यानी ने जिले के भालेरी में सीएचसी, आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूल का औचक निरीक्षण किया. जिला कलेक्टर ने सीएचसी के निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों, कार्मिकों की उपस्थिति, दवा वितरण केंद्र, जांच एवं प्रसव आदि व्यवस्थाओं की जानकारी ली और व्यवस्थाओं में कमियां पाए जाने पर नाराजगी जताई. जांच के दौरान डॉ सरिता, राजबाला पारीक, राजकुमार भाकर, राजेश कुमार, रोहिताश राहड़ सहित अनुपस्थित मेडिकल स्टाफ के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए. 

आयुर्वेद अस्पताल का किया निरीक्षण
जिला कलेक्टर सत्यानी ने कहा कि अस्पताल में साफ- सफाई, दवा वितरण व्यवस्था, जांच व्यवस्था आदि का ध्यान रखें एवं सुनिश्चित करें कि मरीजों को कोई परेशानी ना हो. सीएचसी में आने वाले सभी मरीजों की समुचित चिकित्सकीय देखभाल हो और उन्हें पर्याप्त उपचार मिले. इसी के साथ उन्होंने महिला वार्ड, प्रसव कक्ष, एनसीडी जांच, पंजीकरण काउंटर आदि व्यवस्थाएं देखीं और सुधार के निर्देश दिए. आयुर्वेद अस्पताल का निरीक्षण कर उन्होंने दवाइयों की स्थिति, आने वाले मरीजों की संख्या, उपचार आदि की जानकारी ली. 

एक्सपायरी डेट पार की हुई मिली पोषाहार सामग्री
इसके बाद जिला कलेक्टर ने भालेरी में ही आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया. भालेरी में मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र पर अव्यवस्थाएं पाई गई तथा अनुपस्थित मिली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उषा के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए. सहायिका सुमन उपस्थित मिली, लेकिन पूछने पर पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं करवा पाई. इसी के साथ पोषाहार सामग्री भी एक्सपायरी डेट पार की हुई मिली. जिला कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार, आने वाले बच्चों की स्थिति, सेनेटरी नैपकिन वितरण आदि व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बच्चों को उत्तम गुणवत्तापूर्ण पोषाहार मिले और ध्यान रखें कि पोषाहार सामग्री अपनी एक्सपायरी तिथि से पहले वितरित हो. आंगनबाड़ी केन्द्रों पर महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन भी समुचित रूप से उपलब्ध करवाएं जाएं. 

अनुपस्थित कार्मिक के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश
इस दौरान जिला कलेक्टर पुष्पा सत्यानी ने भालेरी के ही मतदान केंद्र संख्या 91, 92, 93 और 94 का निरीक्षण किया और मतदान केंद्र पर रैम्प, पेयजल, क्रिटिकल बूथ, दिव्यांग मतदाताओं, वृद्ध मतदाताओं, महिला मतदाताओं आदि के बारे में जानकारी ली. इसी के साथ विद्यालय में जिला कलेक्टर ने बालिकाओं को साइकिल वितरित की और बच्चों से संवाद भी किया. जिला कलेक्टर ने भालेरी के ही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी कार्मिकों व अध्यापकों की उपस्थिति जांच की, जिसमें उप प्रधानाचार्य देवाराम अनुपस्थित मिले, जिस पर अनुपस्थित कार्मिक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए. इससे पूर्व जिला कलेक्टर पुष्पा सत्यानी ने भालेरी में वन विभाग व नरेगा के समन्वय से बनाई गई नर्सरी का अवलोकन किया तथा नर्सरी में तैयार किए जाने वाले पेड़- पौधों की जानकारी ली. 

रिपोर्ट:- नवरतन प्रजापत

ये भी पढ़ें-Baran News: कृषि उपज मंडी में हुआ खरीद केंद्र का शुभारंभ, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन...

Trending news