चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना: हाथ की सर्जरी में बचे करीब डेढ़ लाख रुपए, चिकित्सकों के प्रयास हुआ सफल
Advertisement

चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना: हाथ की सर्जरी में बचे करीब डेढ़ लाख रुपए, चिकित्सकों के प्रयास हुआ सफल

सरदारशहर के राजकीय अस्पताल में मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा चलाई गई चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना बुधवार को एक 50 वर्षीय महिला के लिए वरदान साबित हुई है . दरअसल 20 साल पहले विमला देवी पत्नी तारदास निवासी रतनादेसर तहसील रतनगढ़ हॉल निवासी नाहरासरा सरदारशहर का गिरने से हाथ टूट गया था.

चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना: हाथ की सर्जरी में बचे करीब डेढ़ लाख रुपए, चिकित्सकों के प्रयास हुआ सफल

Churu news: सरदारशहर के राजकीय अस्पताल में मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा चलाई गई चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना बुधवार को एक 50 वर्षीय महिला के लिए वरदान साबित हुई है . दरअसल 20 साल पहले विमला देवी पत्नी तारदास निवासी रतनादेसर तहसील रतनगढ़ हॉल निवासी नाहरासरा सरदारशहर का गिरने से हाथ टूट गया था. उस वक्त महिला ने बीकानेर के अस्पताल में हाथ का इलाज करवाया था. लेकिन किसी कारणवश हाथ टेढ़ा जुड़ गया. उसके बाद से महिला के हाथ में दर्द रहने लगा और महिला सही से काम नहीं कर पा रही थी.

14 मई को महिला के परिजनों ने स्थानीय राजकीय अस्पताल के डॉक्टर किशन सिहाग से परामर्श लिया. तो डॉक्टर किशन सिहाग ने ऑपरेशन की सलाह दी. 15 मई को महिला को अस्पताल में भर्ती कर करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद डॉक्टर सिहाग की टीम ने करेक्टिव ओस्टियोटोमी नामक सर्जरी से सफल ऑपरेशन किया है. उक्त ऑपरेशन मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत निशुल्क किया गया जिससे महिला के करीब डेढ़ से ₹2लाख व समय की बचत हुई है. बुधवार को महिला व उसके परिजनों ने सफल ऑपरेशन पर चिकित्सकों की पूरी टीम का आभार व्यक्त किया. 

डॉक्टर सिहाग ने बताया कि इस तरह के जटिल ऑपरेशन अब तक जयपुर व बीकानेर आदि जगहों पर होते थे. लेकिन अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं स्थानीय विधायक पं अनिल शर्मा के प्रयासों से राजकीय अस्पताल में अच्छी व्यवस्था की गई है. जिससे इस तरह के जटिल ऑपरेशन यहां पर भी संभव हो रहें है. सिहाग ने बताया कि अब यहां पर हड्डी एवं जोड़ से सम्बंधित जटिल से जटिल आपरेशन भी सरलता किये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि अगर यह ऑपरेशन किसी प्राइवेट अस्पताल में करवाया जाता तो महिला के करीब डेड से ₹2 लाख खर्च हो जाते और समय भी ज्यादा लगता.

ये भी पढ़ें- Rajasthan weather: मौसम विभाग का अलर्ट, 20 मई तक इन 20 शहरों में आंधी-तूफान व बारिश

सिहाग ने बताया कि अब महिला का हाथ करीब 15 से 20 दिनों में पहले से ज्यादा बेहतर हो जायेगा और महिला अपने दैनिक कार्य आराम से कर सकेगी. इस अवसर पर विमला देवी के पुत्र विनोद स्वामी ने भी डॉक्टर किशन सिहाग व इनकी पूरी टीम का आभार व्यक्त किया. ऑपरेशन टीम में डॉ वंदना भटनागर, नर्सिंग ऑफिसर ओमप्रकाश वर्मा, पंकज सोनी, हंसराज सारण व सहायक जतिन का विशेष सहयोग रहा.

ये भी पढ़ें- Tonk: IPL सट्टेबाजी के बड़े गिरोह पर टोंक पुलिस की कार्रवाई, 7 सटोरियों को किया गिरफ्तार

Trending news