Rajasthan budget: राजस्थान बजट से प्रतापगढ़ में मायूसी, मेडिकल कॉलेज से ही करना होगा संतोष
Advertisement

Rajasthan budget: राजस्थान बजट से प्रतापगढ़ में मायूसी, मेडिकल कॉलेज से ही करना होगा संतोष

Rajasthan budget 2023:  प्रतापगढ़ राजस्थान विधानसभा के 2022-23 के बजट सत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने शुक्रवार को राजस्थान का बजट पेश करते हुए प्रतापगढ़ जिले को मायूस रखा. जिलेवासियों की उनके मुतबिक बजट में घोषणाएं न होने से उनमें निराशा है.

Rajasthan budget: राजस्थान बजट से प्रतापगढ़ में मायूसी, मेडिकल कॉलेज से ही करना होगा संतोष

Rajasthan budget 2023:  प्रतापगढ़ राजस्थान विधानसभा के 2022-23 के बजट सत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने शुक्रवार को पांचवा बजट पेश किया. यह बजट आखरी था लेकिन प्रतापगढ़ जिले को मेडिकल कॉलेज को छोडक अलग से कुछ भी ना मिलने से सबमें निराशा छाई है. 
उम्मीदों पर फिरा पानी 
सीएम के इस कार्यकाल के आखिरी बजट से जिलेवासियों को काफी उम्मीदें थी, जिसपर पानी फिर गया. प्रदेश में कई बड़ी घोषणाएं हुई. कॉमन घोषणाओं को छोडकऱ मुख्यमंत्री ने प्रतापगढ़ का नाम तक नहीं लिया. प्रदेश में इसी वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में प्रदेश की कांग्रेस शासित राज्य सरकार अपने इस कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. 
आस पर निराशा
चुनाव के पहले आखिरी बजट होने से उम्मीद जताई जा रही थी कि इस बजट में प्रदेशवासियों को काफी कुछ सौगात मिल सकती है. खासकर जिन विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस के विधायक हैं, उस क्षेत्र को तो काफी कुछ मिलने की आस थी . बजट से प्रतापगढ़ जिले को भी बहुत उम्मीदें व आस इसलिए ज्यादा थी की जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों प्रतापगढ़ में रामलाल मीणा और धरियावद में  नगराज मीणा जहां कांग्रेस के ही विधायक हैं.
 मेडिकल कॉलेज  की सौगात
 वहीं मुख्यमंत्री गहलोत के नजदीकी भी है.  फिर भी जिले में मेडिकल कॉलेज के अलावा मात्र कॉमन घोषणाओं को छोडकऱ जिले में अलग से कोई भी घोषणा नहीं होने से जिलेवासियों की उम्मीदों पर पानी फिर गया हैं.  दोनों ही विधानसभा क्षेत्र की मांगों के लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भी भेजे गए थे. प्रतापगढ़ विधायक रामलाल मीणा और धरियावद विधायक नगराज मीणा दोनों ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नजदीकी माने जाते हैं.

अरनोद व दलोट को पालिका व सुखाड़िया स्टेडियम के लिए कोई घोषणा नहीं
प्रतापगढ़ के लिए जिले में यूआईटी, सिटी पार्क , ग्राम पंचायत अरनोद व दलोट को पालिका, प्रमुख चौराहों के सौंदर्यकरण सर्किल निर्माण कार्य, सुखाडिय़ा स्टेडियम एवं उसके सभी भागों के विकास की आस थी.  केन्द्रीय सहकारी बैंक,  विधि महाविद्यालय, नए न्यायालय परिसर में अधिवक्ता चैम्बर्स व अन्य सुविधाएं, देवनारायण योजना में एमबीसी वर्ग के लिए  आवासीय विद्यालय अथवा छात्रावास, अल्पसंख्यक वर्ग के बालक एवं बालिकाओं के आवासीय विद्यालय / छात्रावास, मदरसों में कक्षा-कक्ष एवं खेल मैदान निर्माण,  दलोट एवं सुहागपुरा पर एसडीएम कार्यालय खोलना, पानमोड़ी में उपतहसील, पटवार मण्डल के भवन निर्माण, नवीन कन्या महाविद्यालय चूपना, नवीन कन्या महाविद्यालय घोटारसी (मोखमपुरा)  बनेंगे.

साथ ही,  नवीन कन्या महाविद्यालय सुहागपुरा, कन्या महाविद्यालय प्रतापगढ़ को स्नातकोत्तर महाविद्यालय में क्रमोन्नत, दलोट एवं सुहागपुरा, चूपना को सीएचसी में क्रमोन्नत, खेरोट, पानमोड़ी, बड़ी साखथली, घोटारसी, लुहारिया, बोरी ए में नवीन पीएचसी, अरनोद एवं पानमोड़ी 132 केवी जीएसएस, गंधेर, गादोला, विरावली, बजरंगगढ, पण्डावा, बोरी ए. जोलर, ग्यासपुर में  33 केवी जीएसएस, हाट सालमगढ़ औद्योगिक क्षेत्र में जीएसएस, छात्रावास, सड़क निर्माण, जाखम बांध की ऊंचाई के लिए गेट लगाना, ग्यासपुर घाटे से बांध तक सड़क चौड़ीकरण, भंवर सेमला बांध की ऊंचाई बढ़ाना, अंतिम छोर तक दोनों नहरों का निर्माण, बांध तक पहुंचने के लिए कचोटिया से भंवर सेमला बांध तक एवं अचलपुर से भंवर सेमला बांध तक सड़क मय पुलिया निर्माण आदि की आस जिलेवासी लगाकर बैठे थे. जिसपर केवल मात्र एक बडी घोषणा मेडिकल कॉलेज को लेकर हुई है.

चिकित्सा सुविधाओं में होगी बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है. यह प्रतापगढ़ के लिए बड़ी घोषणा है. इससे यहां चिकित्सा सुविधाओं की बढ़ोतरी होगी. अब तक प्रदेश के 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जा चुके हैं, लेकिन केवल तीन जिले जालोर, राजसमंद और प्रतापगढ़ ही इससे वंचित थे. अब प्रतापगढ़ में भी मेडिकल कॉलेज की घोषणा की गई है. इसका पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी. इसी प्रकार प्रतापगढ़ में वेद स्कूल और फूड पार्क भी खोलने की घोषणा की गई है.

इसी के साथ कॉमन घोषणाओं में  प्रत्येक जिला मुख्यालय पर स्वामी विवेकानंद यूथ हॉस्टल, जिनकी क्षमता सौ बेड की होगी., प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर सावित्रिबाई फूले लाइब्रेरी, ब्लॉकों में एक हजार इंग्लिश माध्यम स्कूल, हर जिले में सलीम दुर्रानी स्पोट्र्स स्कूल,  प्रत्येक गांव की गहन आबादी में इंटरलॉक की सड़कें बनेंगी, हर जिले की पांच बड़ी सड़कों के निर्माण, रिपेयर के लिए 6500 करोड़ का बजट दिया जाएगा, हर गांव में दो सेवा प्रेरक लगाए जाएंगे, ये सेवा प्रेरक महात्मा गांधी पुस्तकालय भी संभालेंगे.

पॉलेटेक्रिक महाविद्यालयों में नॉन इंजीनियरींग शाखा प्रारम्भ की जाएगी. , सावित्रिबाई फूले कन्या छात्रावास, अनुसूचित जाति बालक छात्रावास, संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संस्कृत विद्यालय, वैदिक संस्कृति के प्रोत्साहन एवं संरक्षण के लिए वेद विद्यालय, खेल सुविधायें विकसित करने के लिए खेल स्टेडियम व खेल अकादमी अरनोद में, दलोद में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों से सामुयिक स्वास्थ केन्द्रों में क्रमोन्नत, आगामी वर्ष ओघोगिक क्षेत्रों से वंचित रहे पीपलखूंट छोटीसादड़ी, धरियावद मं ओघोगिक क्षेत्रों की स्थापना, प्रतापगढ़ से थड़ा- नीमच 14 किमी व धरियावद के झल्लारा-धरियावद 20 किमी में 91 करोड़ 47 लाख रूपए व जैताणा से कुण्डली 12 किमी धरियावद व प्रतापगढ़ में 12 करोड़ रूपए इसी के साथ करमोही नदी पर पुल निर्माण 6 करोड रूपए, अरनोद-प्रतापगढ़ 132 केवी सबस्टेशन, पण्डावा प्रतापगढ़ 33/11 केवी जीएसएस, इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रणिया मगरी प्रतापगढ़ में एक लव-कुश वाटिका विकसित करने की घोषणा, अरनोद-प्रतापगढ़ पुलिस कार्यालय खोलना, प्रतापगढ़ सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट, देवद कराडिया में एमएसटी का निर्माण, छोटीसादड़ी-प्रतापगढ़ कृषि भण्डारण एवं विपणन की घोषना की हैं.

Trending news