Bikaner News: बीकानेर के सैनिक रामस्वरूप कस्वां की संदिग्ध मौत पर विवाद, सांसद हनुमान बेनीवाल ने रक्षा मंत्री को पत्र लिखकर की जांच की मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2449904

Bikaner News: बीकानेर के सैनिक रामस्वरूप कस्वां की संदिग्ध मौत पर विवाद, सांसद हनुमान बेनीवाल ने रक्षा मंत्री को पत्र लिखकर की जांच की मांग

Ramswaroop Kaswan:  राजस्थान के बीकानेर जिले में सैनिक रामस्वरूप कस्वां की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद परिवार और समाज के प्रतिनिधियों ने जवान को शहीद का दर्जा देने की मांग को लेकर दूसरे दिन भी धरना प्रदर्शन जारी रखा. उन्होंने जयपुर-बीकानेर राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों को रोककर विरोध प्रदर्शन किया.

Bikaner News: बीकानेर के सैनिक रामस्वरूप कस्वां की संदिग्ध मौत पर विवाद, सांसद हनुमान बेनीवाल ने रक्षा मंत्री को पत्र लिखकर की जांच की मांग

Jaipur News: नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने बीकानेर के सैनिक रामस्वरूप कस्वां की मौत के मामले में न्याय की मांग की है. रामस्वरूप कस्वां की मौत श्रीनगर के अनंतनाग में गोली लगने से हुई थी. बेनीवाल ने कहा है कि बिना कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के मौत को आत्महत्या बताना दुर्भाग्यपूर्ण है और इसकी निंदा की जानी चाहिए. उन्होंने इस मामले की जांच और सैनिक को शहीद का दर्जा देने की मांग की है, ताकि उनके परिवार को सभी परिलाभ मिल सकें. स्थानीय लोगों में इस मामले को लेकर भारी रोष है और वे पिछले तीन दिनों से न्याय की मांग को लेकर आंदोलित हैं. सैनिक की पार्थिव देह भी तीन दिनों से मिल्ट्री अस्पताल में रखी हुई है.

मामले की निष्पक्ष जांच करने की मांग
बेनीवाल ने सेना के उच्च अधिकारियों से अनंतनाग में जाकर इस मामले की निष्पक्ष जांच करने की मांग की है और बीकानेर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को हटाने के साथ-साथ उनके खिलाफ कार्रवाई करने का प्रस्ताव रखा है. उन्होंने यह भी कहा है कि सैनिक रामस्वरूप कस्वां का उनके परिजनों की सहमति से पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाना चाहिए.

परिवार के सदस्यों ने लगाया आरोप 
बीकानेर के पांचू थाना क्षेत्र के सैनिक रामस्वरूप कस्वां की जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में बुधवार को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी. परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया है कि जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बिना जांच के ही इसे आत्महत्या का मामला बताया और बयान जारी कर कहा कि मामले में 'कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी' लंबित है, जिससे परिवार और स्थानीय लोगों में भारी रोष है.

ड्यूटी के दौरान सिर में गोली लगने से हुई मौत 
अनंतनाग में ड्यूटी के दौरान सैनिक रामस्वरूप कस्वां के सिर में गोली लगने से उनकी मौत हो गई. घटना के बाद उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इस घटना के विरोध में बीकानेर में स्थानीय लोगों और परिवार के सदस्यों ने धरना प्रदर्शन किया, जिसके कारण यातायात को बदलना पड़ा. बीकानेर सदर के थानाधिकारी कुलदीप चारण ने बताया कि म्यूजियम सर्किल में चल रहे धरना प्रदर्शन को देखते हुए यातायात को परिवर्तित किया गया है.

ये भी पढ़ें- Bhagat Singh Jayanti 2024: भगत सिंह की जयंती पर पढ़ें उनके जन्म से लेकर शहीद होने तक की कहानी, रोंगटे हो जाएंगे खड़े और खौलने लगेगा खून...

बीते शुक्रवार को धरना स्थल पर कई महत्वपूर्ण नेताओं ने पहुंचकर समर्थन दिया, जिनमें पूर्व मंत्री गोविंद राम मेघवाल, नोखा विधायक सुशीला डूडी, डूंगरगढ़ के पूर्व विधायक गिरधारी महिया और देहात कांग्रेस अध्यक्ष बिशनाराम सियाग शामिल थे. मृतक सैनिक रामस्वरूप कस्वां का शव सैन्य अस्पताल में रखा गया है और परिजनों ने शुक्रवार को भी अंतिम संस्कार के लिए नहीं लिया.

हनुमान बेनीवाल की रक्षा मंत्री से अपील
नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से राजस्थान के बीकानेर जिले के नोखा तहसील के पांचू गांव के निवासी रामस्वरूप कस्वां की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में संज्ञान लेने की अपील की है. रामस्वरूप कस्वां अनंतनाग में भारतीय सेना की 75 आर्म्ड रेजीमेंट में तैनात थे, जहां उनकी ड्यूटी के दौरान संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. परिजनों ने आरोप लगाया है कि जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बिना कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के इसे आत्महत्या का मामला बता दिया, जो दुर्भाग्यपूर्ण है. बेनीवाल ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को हटाने और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने कहा है कि कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के बाद ही मृत्यु के कारणों की सच्चाई सामने आएगी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हनुमान बेनीवाल को दिया आश्वासन 
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल को आश्वासन दिया है कि बीकानेर जिले के शहीद सैनिक रामस्वरूप कस्वां के परिजनों को न्याय मिलेगा. बेनीवाल ने बताया कि उन्होंने रक्षा मंत्री से फोन पर बातचीत की और पूरे मामले से उन्हें अवगत कराया. राजनाथ सिंह ने उन्हें आश्वस्त किया कि इस मामले में दिवंगत सैनिक के परिजनों के साथ न्याय होगा.

सैनिक कल्याण अधिकारी को हटाने की मांग
हनुमान बेनीवाल ने मांग की है कि बीकानेर के जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, एक रिटायर्ड कर्नल, को उनके पद से हटाया जाए. उन्होंने आरोप लगाया है कि अधिकारी ने बिना जांच के ही सैनिक रामस्वरूप कस्वां की मौत को आत्महत्या बता दिया, जो गलत है. बेनीवाल ने अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news