Bikaner: 14 जनवरी से आयोजित होगा अंतराष्ट्रीय ऊंट उत्सव, योजनाबद्ध कार्य करने के निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1319253

Bikaner: 14 जनवरी से आयोजित होगा अंतराष्ट्रीय ऊंट उत्सव, योजनाबद्ध कार्य करने के निर्देश

अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 14 और 15 जनवरी को आयोजित किया जाएगा. बीकानेर कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक में यह जानकारी दी. 

Bikaner: 14 जनवरी से आयोजित होगा अंतराष्ट्रीय ऊंट उत्सव, योजनाबद्ध कार्य करने के निर्देश

 

Bikaner city: वर्ष 2023 का अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 14 और 15 जनवरी को आयोजित किया जाएगा. जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव में अधिक से अधिक देशी-विदेशी पर्यटक जुड़े, इसके लिए अभी से तैयारी प्रारंभ कर दें. कोरोना काल के बाद पहली बार निर्धारित कलेंडर के अनुरूप इस उत्सव का आयोजन किया जाएगा, ऐसे में सोशल मीडिया आदि के माध्यम से भी लोगों तक उत्सव की जानकारी पहुंचाएं. जिला कलेक्टर ने कहा कि इस आयोजन के आसपास अन्य गतिविधियां भी प्लान की जाए.

हैरिटेज वाक नये सिरे से विकसित करने के निर्देश
जिला कलेक्टर ने कहा कि शहर में स्थित ऐतिहासिक हवेलियों के क्षेत्र में हैरिटेज वाक में आरएसआरडीसी के साथ समन्वय कर डीपीआर तैयार कर इस रूट को नियमित रूप से पर्यटन के लिए तैयार करें. रुट में रोशनी, फुटपाथ, सड़क, बैठने आदि की सुविधाएं विकसित की जाए.

यूनेस्को द्वारा नवम्बर में आयोजित होगा बीकानेर फेस्टीवल
पर्यटन विभाग के उपनिदेशक किशन कुमार ने बताया कि यूनेस्को व पर्यटन विभाग द्वारा 16 व 17 नवम्बर को दो दिवसीय बीकानेर फेस्टीवल का आयोजन किया जाएगा. सांस्कृतिक विरासत आधारित पर्यटन को विकसित करने के उददेश्य के साथ होने वाले इस आयोजन में पश्चिमी राजस्थान के लोक कलाकारों, शिल्पकारों को प्रोत्साहित किया जाएगा. जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए पर्यटन विभाग नगर विकास न्यास के साथ समन्वय करें.

ग्रामीण पर्यटन पर फोकस
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि जिले में ग्रामीण पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए स्थानीय संस्कृति, खान पान, रहन सहन, संगीत और नृत्य के स्थानीय कलाकारों को जोड़ें और कुछ चुनिंदा गांवों में पर्यटन बिन्दु विकसित कर पर्यटकों को इन क्षेत्रों की जानकारी दी जाए. उन्होंने रायसर में डजर्ट ट्यूरिज्म विकसित करने के लिए वन विभाग, पर्यटन विभाग को जिला परिषद के साथ समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए.

जिला कलेक्टर ने कहा कि होटल उद्योग में भूपरिवर्तन से जुड़े मामलों के शीघ्र निस्तारण के लिए राज्य स्तर पर फोलोअप किया जाए. बैठक में इको टूरिज्म, बायोलॉजिकल पार्क, गाइड भर्ती, सहित बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई. बैठक में निगम आयुक्त गोपाल राम बिरदा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, सहायक पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा, योगेश सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

Reporter- Rounak vyas

ये भी पढ़ें- राजस्थान में जल्द रात को भी कर पाएंगे शॉपिंग और फन एक्टिविटी, लीजिए खास जायकों के चटकारे

अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news