फूलियाकलां में 15 करोड़ की लागत से बन रहा मॉडल स्कूल, जिले का पहला एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान भी बनेगा
Advertisement

फूलियाकलां में 15 करोड़ की लागत से बन रहा मॉडल स्कूल, जिले का पहला एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान भी बनेगा

भीलवाड़ा के शाहपुरा क्षेत्र के बच्चों की पढ़ाई में आने वाली अड़चनों को दूर करने के लिए भामाशाहों ने मदद का हाथ बढ़या है. 15 करोड़ की लागत से तीन मंजिला स्कूल तैयार हो रहा है. जिले का पहला और राज्य का चौथा एस्ट्रोटर्फ हॉक मैदान भी तैयार होगा.  

फूलियाकलां में 15 करोड़ की लागत से बन रहा मॉडल स्कूल, जिले का पहला एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान भी बनेगा

 

भीलवाड़ा: उपखंड मुख्यालय पर संचालित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का भवन जर्जर होने से लगभग दो साल पहले 4 सितंबर 2020 को जमीदोंज करने के प्राप्त आदेश पर दिसंबर 2020 को सरकारी स्कूल के भवन के 14 कमरे ओर बरामदे को ढहा दिया गया . विधालय का नया भवन निर्माण की मांग को लेकर विधार्थियों एवं ग्रामीणों ने कई बार ज्ञापन सौंपने के साथ ही आंदोलन के तहत धरना प्रदर्शन किया गया, लेकिन सरकार,जनप्रतिनिधियों एवं शिक्षा विभाग ने विधार्थियों की परेशानियों को नहीं समझते हुए कोई पहल नहीं की.

दो ब्लॉकों में बन रहा स्कूल

विधार्थियों की परेशानियों को देखते हुए स्कूल भवन निर्माण के लिए फूलियाकलां के ही भामाशाह लड्ढा परिवार आगे आया. भामाशाह सुभाषचंद्र लड्ढा ने बताया कि कस्बे में विधालय का भवन निर्माण में 14-15 करोड़ रुपए लगाए जाएंगे. कस्बे में विधालय का भवन अपने आप में एक मॉडल होगा. तीन मंजिला भवन का प्रथम ब्लॉक तैयार हो रहा है तथा अब दूसरे ब्लॉक का काम शुरू होगा. विधालय भवन सर्व सुविधायुक्त होगा. भामाशाह सुभाषचंद्र लड्ढा ने बताया कि सरकारी स्कूल के जर्जर भवन ढहाने के बाद यहां विधार्थियों के बैठने की जगह नही थी . अब यहां अत्याधुनिक तकनीक से शानदार विधालय भवन बना रहे हैं. भवन में दो ब्लॉक बनाए जा रहे हैं पहला प्राथमिक एवं दूसरा माध्यमिक होगा. स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम , लाइब्रेरी , लेबोरेटरी , गार्डन , खेल मैदान सहित अन्य सुविधाएं होंगी. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan Crime: चूरू की युवती के साथ 2 साल तक रेप, दिल्ली के होटल से लेकर किराए के मकाने में करता रहा दुष्कर्म

जिले में पहला स्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान होगा

भामाशाह सुभाषचंद्र लड्ढा ने बताया कि फूलियाकलां कस्बे की हॉकी खेल से जिले में ही नहीं अपितु राज्य में पहचान है. हॉकी खेल से यहां करीब 100 शारिरीक शिक्षक बन चुके हैं. वहीं, सैकड़ों की संख्या में यहां के खिलाड़ी हॉकी खेल में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं. खिलाड़ियों के लिए अब यहां निर्माणाधीन स्कूल भवन के दोनों ब्लॉक के बीच एस्ट्रोटर्फ खेल मैदान बनाया जाएगा. प्रदेश में जयपुर, उदयपुर, अजमेर के बाद अब भीलवाड़ा जिले में होगा. एस्ट्रोटर्फ मैदान का ब्लूप्रिंट तैयार हो चुका है, जिसमें ग्रामीणों एवं खिलाड़ियों के सहयोग से मिट्टी का भराव करवाया जा रहा है. यहां हॉकी मैदान के साथ साथ जिम्नेशियम, रनिंग ट्रैक, कबड्डी एवं वॉलीबॉल ग्राउंड भी बनेंगे .

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा स्कूल

भामाशाह सुभाषचंद्र लड्ढा ने बताया कि आधुनिक स्कूल भवन में प्राथमिक ब्लॉक में 30 कमरे, माध्यमिक ब्लॉक में 50 कमरे होंगे. सीनियर ब्लॉक तीन मंजिला एवं जूनियर ब्लॉक 2 मंजिला बनेगी. यहां सभी प्रकार की लैब,आधुनिक सुविधा, स्मार्ट क्लास रूम , सीसीटीवी कैमरे , सौर ऊर्जा संयंत्र होंगे. भामाशाह लड्ढा ने नजदीक ही स्थित यश जैन विधा भारती का भवन 25 हजार रुपए प्रतिमाह किराए पर लिया है जहां अभी विधालय संचालित किया जा रहा है . नया भवन बनने तक विधालय इसी जगह संचालित होगा .

Reporter- Dilshad khan

Trending news