Bhilwara: भीलवाड़ा में स्विमिंग पूल में बिज्जू आने से डरे लोग, वन्यजीव रक्षक ने किया रेस्क्यू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1455352

Bhilwara: भीलवाड़ा में स्विमिंग पूल में बिज्जू आने से डरे लोग, वन्यजीव रक्षक ने किया रेस्क्यू

Bhilwara News: भीलवाड़ा में  शहर के एक स्विमिंग पूल में सिवेट कैट (बिज्जू) आने से लोगों में डर का माहौल बन गया. जिसके बाद वन्यजीव रक्षक वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंटर के सचिव कुलदीप सिंह ने मौके पर पहुंचकर बिज्जू का रेस्क्यू किया और उसे सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया.

सिवेट कैट का रेस्क्यू

Bhilwara News: भीलवाड़ा शहर में निकटवर्ती एक स्विमिंग पूल में सिवेट कैट (बिज्जू) का रेस्क्यू किया गया. बिज्जू जंगल से भटकते हुए रहवासी क्षेत्र में आ गया था, अजीब तरह के जीव के आने से लोग डर गए. जिसकी सूचना वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंट को दी गई. जिसके बाद वन्यजीव रक्षक वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंटर के सचिव कुलदीप सिंह ने मौके पर पहुंचकर बिज्जू का रेस्क्यू किया और उसे सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया. वाइल्ड एनिमल रेस्क्यू सेंटर के सचिव कुलदीप सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी कि हरणी महादेव रोड राधे नगर के पास एक फार्म हाउस के खाली स्विमिंग पूल में रात को अजीब जीव आ गया है. सूचना पर वे वन विभाग के छोटूलाल कोली के साथ मौके पर पहुंचे और देखा की स्विमिंग पूल में सिवेट कैट थी, जिसे आम भाषा में बिज्जू कहा जाता है. 

जिसके बाद उसको सुरक्षित रेस्क्यू किया गया और क्षेत्रवासियों को उसके बारे में बताया कि यह वन्यजीव आबादी क्षेत्र में मीठा खाने के चक्कर में आ जाता है, शक्कर और गुड़ इसे काफी पसंद है और यह मरे हुए जीव के मांस को और मेंढक, छिपकली, गिरगिट और चूहे खाकर अपना गुजारा चलाता है. यह मनुष्य पर बिना कारण हमला नहीं करता है, लेकिन इसें छूने और इसके नजदीक आने का प्रयास करेंगे तो यह आक्रामकता से अपना बचाव करता है, और आपको काटता है. इसकी वजह से रेबीज होता है, यह अपने बचाव में आक्रमक होता है, बाकी यह काफी सीधा और शांत प्रवृत्ति का जीव है. यह मनुष्य से दूर रहना और रात को ही खाने की तलाश में निकलना पसंद करते हैं. इसे काफी लोग कबर बिज्जू समझ के डर से सहम जाते हैं.

कुलदीप सिंह ने कहा कि अगर आपके आसपास जंगली जीव दिखाई दे तो उन्हें मारे नहीं और वन विभाग, पुलिस विभाग या उनकी टीम को सूचित करें, जिससे इनको सुरक्षित रेस्क्यू कर सुरक्षित जंगल में छोडा जा सके. इन जीवों का भी प्रकृति में जीवित रहना बहुत जरूरी है.

Reporter - Mohammad Khan

खबरें और भी हैं...

गहलोत ने दिया बड़ा संकेत, OBC आरक्षण पर कल हो जाएगा फैसला, साथ ही कही ये बड़ी बात

Bharatpur News: नगर निगम में महापौर की बहन का प्रदर्शन, प्रशासन-पार्षद पर लगाए आरोप

पायलट के बढ़ते कद से जिनको दिक्कत, उनके इशारे पर धमकी दे रहे गुर्जर नेता बैंसला -मंत्री गुढ़ा

 

Trending news