भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं रखें ये चीजें, शुरू हो जाएगी बर्बादी
Advertisement

भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं रखें ये चीजें, शुरू हो जाएगी बर्बादी

Vastu News: वास्तु में हर दिशा का एक अलग महत्व बताया गया है. अगर आप अपने घर में वास्तु के हिसाब से चीज नहीं रखते हैं तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है और आपके बनते काम भी बिगड़ना शुरू हो जाते हैं. मान्यता है कि दक्षिण दिशा यमराज और पितरों की मानी जाती है. ऐ

vastu upay

Vastu News: कहते हैं कि हर इंसान की जिंदगी की सफलता असफलता वस्तु से जुड़ी होती है. वास्तु में हर दिशा का एक अलग महत्व बताया गया है. अगर आप अपने घर में वास्तु के हिसाब से चीज नहीं रखते हैं तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है और आपके बनते काम भी बिगड़ना शुरू हो जाते हैं. मान्यता है कि दक्षिण दिशा यमराज और पितरों की मानी जाती है. ऐसे में अगर आप इस दिशा में घर की कुछ चीज रखते हैं तो इससे आपके घर पर आर्थिक संकट आ सकता है. आप गरीब हो सकते हैं. आज आपको बताएंगे कि दक्षिण दिशा में कौन सी चीज नहीं रखनी चाहिए- 

बाथरूम
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि दक्षिण दिशा की तरफ अग्नि तत्व होता है. ऐसे में इस दिशा में जल्द से जुड़ी कोई भी चीज नहीं रखनी चाहिए. अगर आप इस दिशा में बाथरूम बनवाते हैं तो आपको भारी हानि का सामना करना पड़ सकता है. 

मंदिर या पूजा घर
कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ घर का मंदिर या पूजा घर नहीं होना चाहिए. इससे आपको आपकी पूजा का फल नहीं मिलता है और घर पर आर्थिक संकट आ जाता है. 

किचन 
कभी भी घर की दक्षिण दिशा में किचन को नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह दिशा पितरों की होती है और इस दिशा में खाना बनाने से जिंदगी पर संकट के बादल छाए रहते हैं. 

बेडरूम 
वास्तु के अनुसार दक्षिण, दिशा में बेडरूम नहीं होना चाहिए. इससे नींद में बाधा आती है और कई तरह की बीमारियां शरीर में घर बना लेती हैं. साथ ही पर दोष भी लगता है. 

जूते चप्पल 
कभी भी गलती से भी दक्षिण दिशा की तरफ जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए. इससे पितृ नाराज होते हैं. इस दिशा में जुटे चप्पल रखने की वजह से सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है. 

मशीन 
कभी भी घर में दक्षिण दिशा की तरफ किसी भी तरह की मशीन ना रखें. इसके घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है. नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी जाती है और इस दिशा में किसी भी अन्य देवी देवता की तस्वीर फोटो ना लगाएं, नहीं तो घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, आस्थाओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news