बाड़मेर में जिला स्तरीय योगा अभ्यास कार्यक्रम, मानसिक रूप से फिट रहने के लिए ये जरूरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1747229

बाड़मेर में जिला स्तरीय योगा अभ्यास कार्यक्रम, मानसिक रूप से फिट रहने के लिए ये जरूरी

International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बाड़मेर जिला मुख्यालय स्टेडियम जिला स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

 

बाड़मेर में जिला स्तरीय योगा अभ्यास कार्यक्रम, मानसिक रूप से फिट रहने के लिए ये जरूरी

International Yoga Day: बाड़मेर में जिला स्तरीय योगा अभ्यास कार्यक्रम किया गया.जिसमें केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी सहित जिले के प्रशासनिक अधिकारियों सैकड़ों की संख्या में बीएसएफ के जवानों ने योगाभ्यास किया.लोगों को शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रखने के लिए आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में बाड़मेर शहर के लोगों ने आदर्श स्टेडियम में जिला आयुर्वेद विभाग टीम के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया.

योगाभ्यास के बाद योग करने वाले सभी लोगों को प्रतिदिन योग करने का संकल्प दिलाया गया और उसके बाद जिला आयुर्वेद विभाग व नगर परिषद की ओर से योगाभ्यास करने वाले लोगों के लिए दूध व फ्रूट्स की व्यवस्था की गई.जिसका लोगो योग के बाद लुफ्त उठाया. इस दौरान जिला निर्वाचन विभाग की ओर से आमजन को मतदान के प्रति प्रोत्साहन करने के लिए पोस्टर प्रदर्शनी भी लगाई गई.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था. 2015 से 21 जून के दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरूआत हुई. इस साल 9वां योग दिवस मनाया जा रहा है. योगा ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक सेहत को भी दुरुस्त रखता है.

इस चलते इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए वैश्विक परिपाटी पर लोगों को योगा के फायदों से अवगत कराने की कोशिशें की जाती हैं। साल 2023 के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम ''वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग''रखी गई है. इस थीम से वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर सभी के भले के लिए एक दुनिया,एक सेहत के महत्व से सभी को जागरूक करने का प्रयास है.

योगाभ्यास में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी,नगर परिषद सभापति दिलीप माली,जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र पुरोहित शिव एसडीएम महावीर सिंह जोधा बाड़मेर एसडीएम समुंदर सिंह सहित सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी व जवान मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot: सीएम अशोक गहलोत ने कहा BJP वाले बौखलाए हुए हैं, हाईकमान से लगी फटकार!

 

Trending news