Barmer: इस दिवाली रोशनी से जगमगा उठेगा बाड़मेर, प्रशासन जनता के साथ करेगा दीपदान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1403961

Barmer: इस दिवाली रोशनी से जगमगा उठेगा बाड़मेर, प्रशासन जनता के साथ करेगा दीपदान

बाड़मेर में दीपावली पूरे धूमधाम से मनाई जाएगी.कलेक्टर लोक बंधु ने दीपावली के मौके पर जिले में रोशनी स्वच्छता और दीपदान की तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं.  बाड़मेर शहर की प्रमुख सड़कों एवं चौराहों पर रोशनी की जाएगी. स्टेशन रोड़, अहिंसा सर्किल से विवेकानंद सर्किल, राय कॉलोनी रोड, नेहरू नगर ओवरब्रिज से शहीद चौराहा पर संपूर्ण रास्ते में रोशनी की जाएगी.

दिवाली की तैयारियों को लेकर बैठक लेते कलेक्टर

Barmer: बाड़मेर जिले में लगातार दो साल कोरोना के अंधकार के बाद इस बार प्रकाश पर्व दीपावली पूरे धूमधाम से मनाई जाएगी. जिला कलेक्टर लोक बंधु ने दीपावली के मौके पर जिले में रोशनी स्वच्छता और दीपदान की तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं. कलेक्ट्रेट सभागार में दीपावली पर्व के आयोजन की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर ने विस्तृत समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने दीपावली पर कानून व्यवस्था, साफ-सफाई, पानी- बिजली की अबाध आपूर्ति, सड़कों की मरम्मत और सार्वजनिक परिसरों पर रोशनी और साज सज्जा, दीप दान की विस्तृत समीक्षा की गई.

Diwali 2022 News: दिवाली पर दिखे छिपकली या बिल्ली तो देवी लक्ष्मी दें रही है आपको यह संकेत, जाने शुभ अशुभ फल

इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रकाश और स्वच्छता का पर्व दीपावली समाज में साम्प्रदायिक सौहार्द, प्रेम और भाईचारे का संदेश देता है. कोरोना के पिछले दो साल के बाद इस बार यह पर्व जिलेवासियों के लिए उल्लास और खुशियों भरा हो, इसके लिए राज्य सरकार आमजन के साथ मिलकर त्यौहार मनाएगी. उन्होंने कहा कि पूरे जिले में सजावट और रोशनी के विशेष आयोजन किये जाएंगे, जिससे कोविड-19 से फीके हुए त्यौहार में फिर से चमक नजर आए. वहीं उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय पर समस्त सार्वजनिक परिसरों पर आकर्षक रोशनी की जाएगी तथा उन्हें सजाया जाएगा. बाड़मेर शहर की प्रमुख सड़कों एवं चौराहों पर रोशनी की जाएगी. स्टेशन रोड़, अहिंसा सर्किल से विवेकानंद सर्किल, राय कॉलोनी रोड, नेहरू नगर ओवरब्रिज से शहीद चौराहा पर संपूर्ण रास्ते में रोशनी की जाएगी.

इसी तरह दीपावली को शहर के प्रमुख स्थानों पर सरकार की ओर से दीपदान और दीपोत्सव के कार्यक्रम कराएं जाएंगे तथा लोक कलाकारों द्वारा प्रकाश पर्व आकर्षक प्रस्तुतियां दी जाएंगी. इनमें गांधी चौक, अहिंसा चौराहा और विवेकानंद सर्किल शामिल है. जिला कलेक्टर ने जिले में दीपावली पर्व की तैयारियों को लेकर सभी विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. उन्होंने जिला मुख्यालय के अलावा बालोतरा, सिवाना, चौहटन, धोरीमन्ना, बायतु उपखंड मुख्यालयों और बडे पंचायत मुख्यालयों पर भी राजकीय भवनों, पर्यटन स्थलों, सार्वजनिक महत्व के स्थानों और धार्मिक स्थलों पर रोशनी, स्वच्छता और दीपावली से पूर्व ही सड़कों का दुरूस्तीकरण सुनिश्चित किया जाने को कहा. 

इस दौरान घरेलू और व्यापार मंडलों को सजावट के लिए मिलने वाली विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. आवश्यकतानुसार व्यापारियों को बिजली के अस्थाई कनेक्शन भी मुहैया कराने के भी निर्देश दिए. 

जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग को आगजनी, सड़क और अन्य दुर्घटनाओं में घायलों को तुरंत उपचार उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने और अग्निशमन वाहन, एंबुलेंस, चिकित्सक और नर्सिंग स्टॉफ 24 घंटे अलर्ट रखने की हिदायत दी. उन्होंने उपखंड अधिकारी, सीएमएचओ को अस्पतालों का निरीक्षण कर आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अलावा ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान चलाकर मिलावटखोरों पर कड़ी कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए. दीपावली का त्यौहार होने के कारण मिठाइयों और अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में अभियान को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतें.

इस दौरान भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी निवृत्ति अवहद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश विश्नोई, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अश्विनी पवार समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद रहें. वहीं उपखंड अधिकारी और ब्लॉक स्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहें.

खबरें और भी हैं...

REET 2023 Exam Date out: रीट की परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने दी बड़ी जानकारी, जानें कब होगी परीक्षा

छबड़ा नगर पालिका में हंगामा, निर्दलीय पार्षद और EO में तू-तू-मैं-मैं, टूटा टेबल का कांच

आंखों ही आंखों में बात करते नजर आ रहे IAS अतहर और डॉ. महरीन, लोग बोले- परफेक्ट कपल

Trending news