Barmer News: 48 से 50 डिग्री तक पहुंचा तापमान, भीषण गर्मी का मुकाबला करने में जुटा जिला प्रशासन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2264534

Barmer News: 48 से 50 डिग्री तक पहुंचा तापमान, भीषण गर्मी का मुकाबला करने में जुटा जिला प्रशासन

Barmer latest News: बाड़मेर जिले में तापमान 48 से 50 डिग्री तक पहुंच रहा है. भीषण गर्मी में आमजन को राहत पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन अब लोगों को जागरुक कर जन सहभागिता के माध्यम से आमजन व ग्रामीण इलाकों में मवेशियों को राहत देने का प्रयास कर इस भीषण गर्मी से मुकाबला कर रहे हैं. 

barmer news

Barmer latest News: राजस्थान के बाड़मेर जिले में लगातार सूर्य देव अपना रौद्र रूप दिखा रहे हैं. जिसके चलते पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से तापमान लगातार 48 से 50 डिग्री तक पहुंच रहा है. भीषण गर्मी में आमजन को राहत पहुंचाने के लिए बाड़मेर जिला प्रशासन अब लोगों को जागरुक कर जन सहभागिता के माध्यम से आमजन व ग्रामीण इलाकों में मवेशियों को राहत देने का प्रयास कर इस भीषण गर्मी से मुकाबला कर रहे हैं. 

वहीं सरकार ने भी अस्पतालों में एसी, कूलर व अन्य उपकरण खरीदने के लिए चुनाव आयोग से परमिशन लेकर राजस्थान मेडिकल रिलीफ सोसायटी के फंड से खरीद करने की छूट दी है. बाड़मेर जिला कलेक्टर निशांत जैन ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से लगातार भीषण गर्मी पड़ रही है और आगामी कुछ दिनों तक भी गर्मी का यही हाल रहने वाला है. हीट वेव से बचने को लेकर कई लेवल की तैयारी की गई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा हीट वेव मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड बनाकर आने वाले मरीजों का तत्काल प्रभाव से ईलाज किया जा रहा है. 

यह बी पढ़ें- मैग्नस अस्पताल के डॉक्टरों के लापरवाही से नवजात शिशु के आखों की गई रोशनी

ग्रामीण स्तर पर भीषण गर्मी में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए पंचायती राज विभाग के माध्यम से पशुओं के पानी के लिए जल कुंड की व्यवस्थाएं करवाई जा रही है. वहीं राज्य सरकार ने भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों का समय बदलकर 5: 30 बजे से 12:30 बजे तक कर दिया है. कोई श्रमिक 10:00 बजे तक अपना कार्य पूरा कर देता है, तो वह अपने घर जा सकता है. इसी तरह आंगनबाड़ी की 31 मई तक छुट्टियां कर दी गई हैं. 

 

शहर व मुख्य कस्बों में जहां पर लोगों की आवाजाही ज्यादा रहती है. वहां पर भामाशाहों के साथ बैठक कर लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए छाया के लिए टेंट लगाकर व शीतल पेयजल पदार्थ उपलब्ध करवाने के लिए आग्रह किया था. जिसको लेकर जिलेभर में कई सारे भामाशाह आगे आए हैं. जो कूलिंग स्टेशन बनाकर शरबत, नींबू पानी व शीतल पदार्थ राहगीरों व आने जाने वालों लोगों को पिला रहे हैं. लोग भामाशाहों के इस पहल की सराहना भी कर रहे हैं. जिला प्रशासन जनसहयोग से गर्मी के मौसम में रिक्शा चालकों को गमछे वितरण किया जा रहे है. 

यह भी पढ़ें- Bharatpur News: जाति तक जा पहुंचा भरतपुर के राजपरिवार का विवाद

अगले 7-8 दिनों में इस तरह की हीट वेव रहने वाली है, जिसको लेकर बाड़मेर जिला प्रशासन लगातार जन सहभागिता के साथ मिलकर भीषण गर्मी व हीट वेव से बचने के लिए बेहतर प्रयास करने में जुटा हुआ है. लोगों को गर्मी से बचाव के लिए पूरे शहर में लाउडस्पीकर के जरिए सतर्कता बरतने में की अपील की जा रही है. वहीं गर्मी में खाद्य व पेय पदार्थों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है. नगर परिषद द्वारा शहर के हर चौराहे पर पानी की प्याऊ लगाकर लोगों को ठंडा पानी पिलाया जा रहा है.

Trending news