Baran News: तलाई के पानी को दूषित कर रहे हैं खनन माफिया, मूकदर्शक बना जिम्मेदार प्रशासन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2449078

Baran News: तलाई के पानी को दूषित कर रहे हैं खनन माफिया, मूकदर्शक बना जिम्मेदार प्रशासन

Baran News: बारां के अटरू क्षेत्र के कवाई सालपुरा स्टेशन पर पुलिस थाने के पीछे अंबेडकर कॉलोनी के समीप ग्राम पंचायत द्वारा जल-भराव एवं मवेशियों के पीने के पानी के लिए मनरेगा के तहत खुदाई गई तलाई में भरे पानी को अवैध बजरी खनन कर्ताओं ने बजरी की धुलाई करके मवेशियों के पीने के पानी को दूषित कर दिया है. 

Baran News: तलाई के पानी को दूषित कर रहे हैं खनन माफिया, मूकदर्शक बना जिम्मेदार प्रशासन

Baran News: बारां के अटरू क्षेत्र के कवाई सालपुरा स्टेशन पर पुलिस थाने के पीछे अंबेडकर कॉलोनी के समीप ग्राम पंचायत द्वारा जल-भराव एवं मवेशियों के पीने के पानी के लिए मनरेगा के तहत खुदाई गई तलाई में भरे पानी को अवैध बजरी खनन कर्ताओं ने बजरी की धुलाई करके मवेशियों के पीने के पानी को दूषित कर दिया है. साथ ही अवैध खनन कर्ताओं द्वारा ट्रैक्टर ट्राली से मुक्ति धाम के सभी रास्ते को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया है.

बड़े स्तर पर चल रहा है अवैध खनन का काम 
इस पूरे मामले पर ग्रामीणों का कहना है कि थाना क्षेत्र के सोलाहेडी गांव के समीप चारागाह भूमि पर बड़े स्तर पर अवैध खनन चल रहा है. यहां इलाके में मिट्टी युक्त बजरी निकल रही है, जिसे अवैध खनन कर्ताओं द्वारा रात-दिन बेखौफ होकर जेसीबी मशीन एवं ट्रैक्टर ट्राली के मदद से खुदाई करके निकाला जा रहा है. यहां से बजरी की खुदाई करने के बाद ट्रेक्टर ट्राली में भरकर बजरी माफियाओं द्वारा पुलिस थाने के समीप अंबेडकर कालोनी में मनरेगा के तहत खुदवाई गई तलाई में धुलाई के लिए लेकर आते हैं.

दूषित पानी पीने को मजबूर हैं मवेशी
जहां पर रोज अवैध खनन माफियाओं द्वारा जगह-जगह इंजन लगाकर सैकड़ों की तादाद में मिट्टी युक्त अवैध बजरी से भरे ट्रैक्टर ट्राली की धुलाई की जा रही है. वहीं, दूषित पानी मवेशी पीते हैं. ग्रामीणों ने बताया कि सोलाहेडी गांव के समीप चारागाह भूमि पर खनन माफियाओं ने बजरी निकालने के लिए जगह-जगह जेसीबी मशीन से गहरे गड्ढे कर दिए हैं. यहां विचरण करने के लिए मवेशियों के लिए जगह तक नहीं छोड़ी गई. खनन माफियाओं ने चारागाह भूमि को जगह-जगह से खोखला कर दिया है और जिम्मेदार प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है

जेसीबी मशीन लेकर हो जाते हैं रफूचक्कर
सोलाहेडी के ग्रामीणों ने बताया कि चारागाह भूमि से अवैध खनन को लेकर कई बार प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत की जा चुकी है. लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों से पहुंचने से पहले ही बजरी माफियाओं को भनक लग जाती है और खनन माफिया अवैध बजरी से भरे ट्रैक्टर ट्राली जेसीबी मशीन लेकर रफूचक्कर हो जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः Anupgarh News: 2 सगे भाइयों ने बड़े भाई पर किया जानलेवा हमला, जानें क्या रही वजह

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news