Baran News: जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह पहुंचे किशनगंज ब्लॉक, कई गांवों में जानी पेयजल की समस्या
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2260223

Baran News: जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह पहुंचे किशनगंज ब्लॉक, कई गांवों में जानी पेयजल की समस्या

Baran latest News: बारां जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने जिले के किशनगंज ब्लॉक के रानीबड़ौद, किशनगंज, अकोदिया, गोबरचा, छतरगंज तथा परानिया गांवों का दौरा कर पेयजल सप्लाई व्यवस्था का जायजा लिया. ग्रामीणों से बात कर उनकी समस्याएं जानी. 

Baran News

Baran latest News: राजस्थान के बारां जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने जिले के किशनगंज ब्लॉक के रानीबड़ौद, किशनगंज, अकोदिया, गोबरचा, छतरगंज तथा परानिया गांवों का दौरा कर पेयजल सप्लाई व्यवस्था का जायजा लिया. ग्रामीणों से बात कर उनकी समस्याएं जानी. कलेक्टर व जलदाय विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों से समय पर पर्याप्त शुद्ध पेयजल उपलब्ध होने की जानकारी ली. 

अधिकांश महिलाओं एवं ग्रामीणों ने कलेक्टर से पेयजल संबंधित अपनी समस्याओं तथा सुझाव से अवगत कराया तथा कुछ जगह समस्याओं को सुन कलेक्टर ने लोगों को समय पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए. कलेक्टर ने किशनगंज के फकीर एवं माली मोहल्ले में ग्रामीणों से सुचारू पेयजल आपूर्ति की जानकारी ली. उन्होंने अकोदिया गांव में हैंडपंप मरम्मत व अवैध कनेक्शन से व्यर्थ बह रहे जल पर संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें- Didwana News: ज्वेलर्स की दुकान पर कस्टम विभाग की बड़ी कार्रवाई

छतरगंज गांव में जलदाय विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यहां जल स्तर न्यूनतम होने के कारण हैंडपंप व बोरवेल से पानी कम आता है. जिस पर वर्तमान में पांच टैंकरों द्वारा सप्लाई दी जा रही है. स्थिति को देखते हुए कलेक्टर ने दो अतिरिक्त टैंकरों से जलापूर्ति बढ़ाने के निर्देश दिए. जिससे समयबद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो सके. इस दौरान ग्रामीणों द्वारा बरनी नदी पर कपिलधारा पर एनीकट निर्माण की मांग करने पर कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों को एनीकट निर्माण का सर्वे कराने के संबंध में निर्देश दिए.

गोबरचा गांव में जल जीवन मिशन के तहत बोरवेल एवं निर्माणाधीन एक लाख लीटर पेयजल क्षमता की टंकी का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने जून माह तक टंकी से पाईप लाइन बिछाकर ग्रामीणों को जल जीवन मिशन के तहत लाभांवित करने के निर्देश दिए. कलेक्टर व अन्य अधिकारी परानिया गांव पहुंचे. जहां जल जीवन मिशन के कार्य पूर्ण हो चुके हैं. उन्होंने ग्राम पंचायत द्वारा पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए इस संबंध में ग्रामवासियों से फीडबैक लिया. 

 

निरीक्षण के दौरान विभाग के तकनीकी कर्मियों ने प्रेशर मीटर के माध्यम से कलेक्टर को पानी के प्रेशर से अवगत कराया. पानी का क्लोरीन टेस्ट कर गुणवत्ता की जानकारी दी. कलेक्टर ने प्रेशर और सप्लाई के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली और विभागीय अधिकारियों को गर्मी में पर्याप्त मात्रा में पानी सप्लाई के निर्देश दिए. वहीं पानी की गुणवत्ता बनाए रखने पर भी विशेष जोर दिया.

Trending news