Rajasthan News: किशनगढ़बास थाना भवन बनकर तैयार, 3 मंजिला भवन में लिफ्ट की भी जगह
Advertisement

Rajasthan News: किशनगढ़बास थाना भवन बनकर तैयार, 3 मंजिला भवन में लिफ्ट की भी जगह

Rajasthan News: किशनगढ़बास थाना भवन बनकर तैयार है. 3 मंजिला भवन में लिफ्ट की भी जगह है.नव निर्मित नये थाना भवन में हर तरह की सुविधा का ख्याल रखा गया है. 

Kishangarhbas police station

Alwar News: खैरथल-तिजारा जिला एसपी मनीष कुमार चौधरी के निर्देशन में थाना अधिकारी जितेंद्र सिंह द्वारा खुराना गार्डन में चल रहे किशनगढ़बास थाना भवन को शिफ्ट करने की तैयारी पूरी हो गई है. थाना भवन को इतना सुंदर बनाया गया है कि हर कोई नए थाना भवन की तारीफ कर रहा है.

नए थाना भवन में यह होगी सुविधा

किशनगढ़बास थाना भवन को तीन मंजिल बनाया गया है. जिसमें पार्किंग सहित भविष्य को ध्यान में रखते हुए लिफ्ट के लिए भी जगह बनाई गई है. यह थाना भवन अनेक सुविधाओं से परिपूर्ण बनाया गया है. ढाई करोड़ की लागत से इस थाना भवन को तैयार किया गया है. जिसमें बिजली, पानी, फर्नीचर सहित अनेक व्यवस्थाओं को लेकर विशेष ध्यान रखा गया है. बिल्डिंग का ठेका एक करोड़ 59 लाख की लागत से राकेश कुमार की फर्म को दिया गया था. यह भवन एक साल में बनकर तैयार हो गया.

नव निर्मित नये थाना भवन में हर तरह की सुविधा का ख्याल रखा गया है. इस भवन में पुलिस कर्मियों के रहने से काम करने तक की व्यवस्था है. नीचली मंजिल पर थाने का काम, तो उपरी मंजिल पर आवास बनाया गया है. आईटी रूम के साथ अनुसंधान कक्ष बनाये गये हैं. थानाध्यक्ष चैंबर और अन्य स्टाफ के बैठने और काम के लिये भी अलग व्यवस्था की गयी है. वहीं मालखाना और आर्म्स रूम तक बनाये गये हैं. महिला और पुरुष टॉयलेट के साथ ही सिपाहियों के बैरक की भी अलग-अलग व्यवस्था है. इसके अलावा फरियादियों के बैठने के लिये आगंतुक कक्ष भी बनाया गया है.

थाना भवन में कंप्यूटर रूम तकनीकी रूम, एचएम रूम, महिला हवालात, पुरुष हवालात, स्टोर, आईओ रूम, कंट्रोल रूम, वूमेन हेल्प डेस्क, ड्यूटी ऑफिसर रिसेप्शन रूम, टॉयलेट  बनाए गए हैं. 

बता दें थाना भवन को पीडब्ल्यूडी विभाग ने 2004 में नकारा घोषित किया था. जिसके बाद किशनगढ़बास थाने में अनेक अधिकारी आए. लेकिन किशनगढ़बास थाना भवन को बनवाने में जो दिलचस्पी दिखाई वो चुनिंदा है. इनमे अजय सिंह शेखावत, अजीत बड़सरा, गौरव प्रधान, अमित चौधरी सहित डीएसपी अतुल अग्रे की अहम भूमिका रही है.

किशनगढ़बास में थाना भवन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर खुराना गार्डन में व्यवस्था की गई थी. करीब 2 वर्ष से किराए के भवन में किशनगढ़बास थाना चल रहा था. शुरुआत में बिल्डिंग का किराया 67 हजार रुपए था. लेकिन बाद में करीब 80 हजार रुपए किराए के रूप में जा रहे थे. बता दें कि किशनगढ़बास के 83 गांवों पर ये एक मात्र थाना है. आमजन की सुरक्षा का भार इसी किशनगढ़बास थाने पर है.

Trending news