Alwar News: अलवर में AIDS के प्रति जागरूकता को लेकर प्रदर्शनी का आयोजन, डॉक्टर्स कर रहे लोगों को जागरूक
Advertisement

Alwar News: अलवर में AIDS के प्रति जागरूकता को लेकर प्रदर्शनी का आयोजन, डॉक्टर्स कर रहे लोगों को जागरूक

World AIDS Day: एड्स दिवस के मौके पर अलवर शहर के सामान्य अस्पताल में एड्स के प्रति जागरूकता को लेकर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया..

 

AIDS

Alwar: एड्स दिवस के मौके पर अलवर शहर के सामान्य अस्पताल में एड्स के प्रति जागरूकता को लेकर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया, जिसका पीएमओ सुनील चौहान ने फीता काटकर शुभारंभ किया. गौरतलब है की अलवर में 21 साल में 13.92 लाख सैंपलों की जांच में 2980 एचआईवी रोगी मिल चुके हैं, जिनमें 172 गर्भवती महिलाएं शामिल हैं. इस वर्ष भी 7 महीने में 129 एचआईवी पॉजिटिव में 12 गर्भवती महिलाएं शामिल हैं. 

साथ ही अब जांच का दायरा बढ़ा है. पहले एक साल में 1 लाख से कम जांचें होती थी, जो पिछले वर्ष 1.65 लाख तक बढ़ गई और अब 7 महीने में 1.34 लाख हो चुके हैं, लेकिन 7 महीने का प्रसव पूर्व यानी एएनसी के दौरान गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच पर नजर डालें तो सरकारी चिकित्सा संस्थानों में 15 में से 10 ब्लॉकों में शत-प्रतिशत जांच ही नहीं हुई हैं, जो बेहद गंभीर हैं.

आपको बता दें कि इनमें 62 हजार 480 गर्भवती महिलाओं में से 94.32 प्रतिशत की जांच हो पाई है. यानी चिकित्सा संस्थानों पर एएनसी कराने वाली काफी संख्या में महिलाएं एचआईवी जांच से वंचित हो रही हैं. चिकित्सा विभाग के अनुसार जिले में जांच के लिए सामान्य अस्पताल और महिला अस्पताल सहित 17 आईआईसी सेंटर खुले हुए हैं.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?

Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा

Trending news