अजमेर में निकलेगी सर्व धर्म शांति सद्भावना यात्रा, ये लोग होंगे मौजूद
Advertisement

अजमेर में निकलेगी सर्व धर्म शांति सद्भावना यात्रा, ये लोग होंगे मौजूद

देशभर में विवादित टिप्पणियों और भड़काऊ भाषण को लेकर अजमेर भी अछूता नहीं रहा है, यहां खादिमों के साथ ही अलग-अलग लोगों द्वारा कई टिप्पणियां की गई.

निकलेगी सर्व धर्म शांति सद्भावना यात्रा

Ajmer: देशभर में विवादित टिप्पणियों और भड़काऊ भाषण को लेकर अजमेर भी अछूता नहीं रहा है, यहां खादिमों के साथ ही अलग-अलग लोगों द्वारा कई टिप्पणियां की गई, जिसके कारण शांतिप्रिय रहने वाले अजमेर का सांप्रदायिक सौहार्द लगातार बिगड़ता दिखा. इसे लेकर जिला प्रशासन ने सभी धर्म गुरुओं की बैठक बुलाकर शांति और सद्भाव का संदेश देते हुए 12 जुलाई शाम 5:00 बजे शहर में सर्व धर्म शांति सद्भाव यात्रा निकालने का फैसला लिया है, जिससे कि सभी धर्मों में भाईचारा और सांप्रदायिक सौहार्द कायम किया जा सके. 

यह भी पढ़ें- नाबालिग से रेप मामले में कोर्ट ने दिया फैसला, 10 साल के कठोर कारावास की सुनाई सजा

इस यात्रा को लेकर आज जिला प्रशासन ने सभी धर्म गुरुओं के साथ बैठक आयोजित की, जिसमें हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई सभी धर्मगुरु शामिल हुए. इस बैठक में अजमेर जिले से शांति और सद्भाव का पैगाम आमजन और दुनिया तक पहुंचे. इसका संदेश दिया गया, लेकिन इस बीच भड़काऊ और विवादित टिप्पणियों को लेकर बैठक में निंदा भी जाहिर की गई और इस तरह का कृत्य करने वाले लोगों पर उचित कार्रवाई की मांग भी कर बैठक की गई. 

यात्रा की जानकारी देते हुए जिला कलेक्टर अंशदीप ने बताया कि जिले में विवादित टिप्पणी और भड़काऊ भाषणों के चलते माहौल खराब हुआ है, जबकि अजमेर शहर शांति और सद्भाव के लिए जाना जाता है और इसी का पैगाम देश मे देने के लिए यह शांति सद्भावना रैली निकाली जा रही है. यह रैली अजमेर के सुभाष उद्यान से शुरू होकर नसिया, आगरा गेट बालाजी मंदिर, गुरुद्वारा, दिल्ली गेट, दरगाह बाजार निजाम गेट, नाला बाजार होते हुए मदार गेट से गांधी भवन पर समाप्त होगी. 

इस मौके पर जिला कलेक्टर ने शांति और सद्भाव रखने वाले सभी धर्म की लोगों से यात्रा में शामिल होने की अपील भी की है,  जिससे कि एक ऐसा मैसेज देश में जाए जिससे पूरे देश में शांति व्यवस्था कायम हो सके । इस बैठक में दरगाह दीवान के प्रतिनिधि दरगाह अंजुमन कमेटी के पदाधिकारी के अलावा हिंदू समाज के अलग-अलग संगठनों के सदस्य धार्मिक नगरी पुष्कर और सिख और ईसाई धर्म के सदस्य भी मौजूद रहें, जिन्होंने शांति की अपील करते हुए आम जनता से यात्रा में शामिल होने की अपील की.

अजमेर एसपी चुनाराम ने बताया कि रैली का समापन राष्ट्रगान के साथ किया जाएगा और सभी को एकजुटता का परिचय दिया जाएगा. वहीं उन्होंने कहा कि जो लोग जिले में माहौल खराब करने का प्रयास कर रहे हैं. उन पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है, लेकिन जिले के सभी धर्मगुरु और अन्य सदस्यों की जिम्मेदारी बनती है कि वह कुछ लोगों के द्वारा माहौल खराब किए जाने को एक तरफ करते हुए शांति व्यवस्था बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं और इसी दृष्टि से यह सर्व धर्म शांति सद्भावना यात्रा निकाली जा रही है, जिसे लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से संपूर्ण तैयारियां कर ली गई है और इस बीच व्यापारियों और धार्मिक स्थलों से यात्रा का स्वागत भी किया जाएगा.

Reporter: Ashok Bhati

Trending news