राजस्थान की ये छोरी छोटी सी उम्र में बनीं IAS, पिता ने करवाई तैयारी
Advertisement

राजस्थान की ये छोरी छोटी सी उम्र में बनीं IAS, पिता ने करवाई तैयारी

Rajasthani Girl IAS Officer: राजस्थान की ये छोरी छोटी सी उम्र में आईएएस ऑफिसर बन गई, जिसकी तैयारी उनके पिता ने करवाई. मां चाहती थी वह डॉक्टर बनें, लेकिन वह पहले ही IAS बनने के सपने सजा चुकी थी. जानें इस छोरी की कहानी. 

राजस्थान की ये छोरी छोटी सी उम्र में बनीं IAS, पिता ने करवाई तैयारी

Rajasthani Girl IAS Officer: देश में हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी का एग्जाम देते हैं, लेकिन उसमें से केवल 0.2 प्रतिशत उम्मीदवार ही पास हो पाते हैं, क्योंकि यह परीक्षा सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है. इसके लिए दिन रात मेहनत करनी होती है और इसे पास करने के लिए 3 लेवल पार करने होते हैं. 

आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बताने जा रहे हैं, जो बहुत छोटी सी उम्र में आईएएस ऑफिसर बन गई थी. उनका नाम IAS स्वाति मीणा है, इन्होंने मात्र 22 साल की उम्र में यूपीएससी पास कर लिया था. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में PM मोदी का चुनावी शंखनाद, भाषण की 10 बड़ी बातें

मां चाहती थी स्वाति बने डॉक्टर 
IAS स्वाति मीणा राजस्थान में जन्मी थी. उन्होंने अपने स्कूलिंग राजस्थान के ही अजमेर जिले पूरी की. उनकी मां का सपना था कि स्वाति मीणा बड़ी होकर एक डॉक्टर बनें. हालांकि इसे लेकर स्वाति ने कभी मना नहीं किया और ना ही उन्हेंकोई एतराज था. वहीं, जब स्वाति कक्षा 8वीं में थी, तब उनके साथ एक घटना घटी, जिसके चलते उन्होंने डॉक्टर छोड़ आईएएस ऑफिसर बनने का फैसला लिया. 

मौसी को देख स्वाति मीणा बनीं आईएएस ऑफिसर 
दरअसल, स्वाति मीणा ने आईएएस ऑफिसर बनने का फैसला अपनी अधिकारी मौसी को देखकर लिया. जब स्वाती मीणा के पिता उनकी मौसी से मिले, तो वह बहुत खुश हुए. उन्हें खुश देखकर स्वाति ने ठान लिया कि वह पिता की खुशी के लिए एक आईएएस ऑफिसर बनेंगी. इस सपने को पूरा करने के लिए स्वाति के पिता ने उनका पूरा साथ दिया. 

यह भी पढ़ेंः Weather Update: अब सताने लगेगी गर्मी, चलेगी हीटवेव, आया मौसम विभाग का अलर्ट

मां चलाती थीं पेट्रोल पंप 
जानकारी के अनुसार, स्वाति मीणा की मां पेट्रोल पंप चलाती थीं इसलिए उनके पिता उनकी यूपीएससी की तैयारी में सहायता करते थे. स्वाति मीणा ने पहले प्रयास में साल 2007 में यूपीएससी परीक्षा पास की, जिसमें उन्हें 260वीं रैंक मिली और वह एक आईएएस ऑफिसर बनीं.

दबंग ऑफिसर स्वाति मीणा 
स्वाति मीणा के आज के एक निडर और दबंग ऑफिसर हैं. उन्हें पहली पोस्टिंग मध्य प्रदेश के मंडला में मिली, जहां उन्होंने खनन माफियाओं पर काफी बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. 

 

Trending news