लोक अदालत के प्रचार के लिए मॉडल स्कूल के बच्चों ने किया प्रचार
Advertisement

लोक अदालत के प्रचार के लिए मॉडल स्कूल के बच्चों ने किया प्रचार

लोक अदालत के आयोजन को लेकर जागरूकता रैली निकालकर परबतसर के स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल के बच्चों ने निकाली रैली. तालुका कानूनी सेवा समिति के तत्वावधान में, मॉडल स्कूल के छात्रों ने एक रैली निकाली और लोक अदालत के प्रचार के लिए प्रचार किया. 

लोक अदालत के आयोजन को लेकर जागरूकता रैली

Parbatsar: लोक अदालत के आयोजन को लेकर जागरूकता रैली निकालकर परबतसर के स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल के बच्चों ने निकाली रैली. तालुका कानूनी सेवा समिति के तत्वावधान में, मॉडल स्कूल के छात्रों ने एक रैली निकाली और लोक अदालत के प्रचार के लिए प्रचार किया. ताल्लुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष तसनीम खान, अपर जिला एंव सेशन न्यायाधीश सं. 02 के निर्देशानुसार परबतसर के स्वामी विवेकानन्दराजकीय मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों ने 12 मार्च को होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार-प्रसार के लिए रैली निकाली गई. संस्था के प्रधान हरेंद्र डूडी के अनुसार रैली की शुरुआत स्कूल परिसर से की गयी. जो शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए गांधी सर्किल, बस स्टैंड, कोर्ट परिसर, नगर पालिका आदि से गुजरते हुए स्कूल परिसर में समाप्त हुआ.

रैली के दौरान छात्रों ने आम जनता को जागरूक करने के नारे भी लगाए. लोक अदालत में जाएंगे छात्र, विवादों का निपटारा करेंगे एवं लोक अदालत का यह नारा 'दोनों जीते कोई न हारा' के माध्यम से जागरूकता फैलाई. लोक लंबित मामलों को अदालतों के माध्यम से आपसी समझ और सहमति से सुलझाया जाता है. जिससे पीड़ित को न्याय में होने वाली देरी से बचाया जा सके और अदालतों पर मुकदमों का बोझ भी कम किया जा सके. 

यह भी पढ़ें- 10 दिन पहले हुई थी शादी, हाथों की मेंहदी सुखने से पहले दुनिया को कह गईं अलविदा

लोक अदालतों के जरिए ऐसे कई ऐतिहासिक फैसले भी सामने आए हैं जिसमें न्याय की आस में कई पीढ़ियां गुजर गई और उन्हें न्याय नहीं मिला. लोक अदालत के माध्यम से न केवल न्याय में लगने वाले समय की बचत होती है बल्कि वादी और शिकायतकर्ता पर होने वाले आर्थिक बोझ की भी बचत होती है.

इस अवसर पर संस्था के कार्मिक आरएन ज्ञानी व्याख्याता, लक्ष्मण कला व्याख्याता, पीके शर्मा वरिष्ठ शिक्षक, सुरेंद्र चौधरी कंप्यूटर लैब प्रभारी, सोहन चोएल शारीरिक शिक्षक विनोद माथुर उपस्थित थे.

Reporter- Hanuman Tanwar

 

Trending news