अजमेर: बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खान ख्वाजा साहब की दरगाह में इबादत कर मांगी दुआ
Advertisement

अजमेर: बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खान ख्वाजा साहब की दरगाह में इबादत कर मांगी दुआ

विश्व प्रशिद्ध महान सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मंत्री मो जमा खान ने जियारत की. 

बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खान

Ajmer: विश्व प्रशिद्ध महान सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मंत्री मो जमा खान ने जियारत की. उन्हें दरगाह के खादिम सैयद अनवर फरीदी ने जियारत कराई और दरगाह का तबरुक दिया. जियारत के बाद मंत्री ने अमन चैन खुशहाली की दुआ मांगी.

उन्होंने बातचीत में बताया कि बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए 17 सालों में शानदार काम किया है. हमारे यहां आवासीय विद्यालय में निशुल्क बच्चे पढ़ते हैं. हर जिले के अंदर एक आवासीय विद्यालय है, करीब 50 करोड़ की लागत से बनता है और अभी तक 4 जिलों में बन चुका है और कई जगह काम चल रहा है.

यह भी पढे़ं- Navratri 2022: नवरात्रि में पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा तो इन 14 वास्तु टिप्स का जरूर रखें ध्यान, घर में होगी धनवर्षा

साथ ही उन्होंने बताया कि दूसरी बात यह है कि बच्चे और बच्चियों की रहने की व्यवस्था बहुत ही बढ़िया है. हमारे यहां बच्चा और बच्ची अलग-अलग रहते हैं. उसके लिए हर जिले में दो-दो हॉस्टल बनाया जा रहा है, इसमें बच्चे और बच्चियां अलग-अलग पढ़ाई कर सकते हैं और इनमें किसी हॉस्टल में 500 बेड की है और किसी में 600 बेड की व्यवस्था है. विद्यार्थियों को निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है. खाने का रहने का कपड़ा पढ़ाई सभी हमारे विभाग की तरफ से यह सब कार्य किए जा रहे हैं. उसी तरह स्कूल में जो बच्चे पढ़ते हैं, वह भी निशुल्क पढ़ते हैं.

शिक्षा के मामले में हमारे बच्चे काफी पीछे थे, जब से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कमान संभाली है, बच्चों में काफी स्तर तक सुधार आया है. साथ ही विद्यार्थियों के लिए कोचिंग की व्यवस्था भी की गई है. जैसे पटना के अंदर 660 कोचिंग हैं, इससे बच्चे हमारे कामयाब होते हैं और इसका सारा खर्चा सरकार उठाती है. बच्चे के भविष्य को लेकर सरकार द्वारा सराहनीय कदम उठाए गए हैं.

मदरसे को लेकर किया गया सवाल
मदरसे को लेकर हमारे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले ही कहा था, मदरसे में शिक्षा को लेकर पढ़ाई होती है. मदरसे में बच्चों को जीवन जीने के तरीके बताए जाते हैं और तौर तरीके बताए जाते हैं.

छात्रवृत्ति के बारे में पूछा गया
हर बच्चे को ₹200000 मिलते थे उसको बढ़ाने के लिए हम लोगों ने तैयारी कर रखी है.

वफ्फ की जमीनों को लेकर सवाल
बिहार के अंदर कई जगह और जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है और कई स्थानों पर बड़े पैमाने पर स्थिति गंभीर थी. बहुत जल्द उसको भी मुक्ति दिलाई जाएगी. वफ्फ की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा.

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Shardiya Navratri 2022: इस नवरात्रि पाना चाहते हैं मां दुर्गा की कृपा तो 26 सितंबर से पहले जरूर करें ये उपाय

Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर

Navratri 2022: 26 सितंबर को हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें शारदीय नवरात्रि की घटस्थापना मुहूर्त

Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

 

Trending news