Jaipur News: राजस्थान में जल संकट से त्राहिमाम, शहरों में 5-7 दिन में एक बार पानी की सप्लाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2230160

Jaipur News: राजस्थान में जल संकट से त्राहिमाम, शहरों में 5-7 दिन में एक बार पानी की सप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान में अभी तो जून की शुरुआत भी नहीं हुई है और यहां जल संकट से त्राहिमाम मचा हुआ. शहरों में 5-7 दिन में एक बार पानी की सप्लाई हो रही है, तो वहीं गांवों की स्थित और भी ज्यादा खराब है. 

Symbolic Image

Jaipur News: राजस्थान में मई का महीने में तेज गर्मी के बीच जल संकट की स्थिति पैदा होने लगी है. मरुधरा में तापमान 40 के पार भी नहीं पहुंचा कि पानी की सप्लाई 5-7 दिन में महज एक बार हो रही है. जल संकट से राजस्थान के 11 शहर त्राहिमाम की स्थिति से जूझ रहे है, तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि गांवों का क्या हाल हो रहा होगा.

4 दिन में सिर्फ एक बार ही पानी की सप्लाई
रहिमन पानी राखिये, बिन पानी सब सून, पानी गए न ऊबरे, मोती मानुष चून...! राजस्थान में मई—जून से पहले ही बिन पानी सब सूना सूना हो गया, क्योंकि यहां जल संकट से गांव ही नहीं, बल्कि शहरों में त्राहिमाम मच गई है. मरुधरा में तापमान 40 डिग्री के आसपास है, लेकिन 96 घंटे में एक बार पेयजल सप्लाई हो रही है. तेज गर्मी के बीच 11 शहरी कस्बों में जन स्वास्थ्यत अभियांत्रिकी विभाग 4 दिन में सिर्फ एक बार ही पानी की सप्लाई कर रहा है, जिस कारण पेयजल संकट गहराता जा रहा है.जलदाय विभाग के शहरी चीफ इंजीनियर राकेश लुहाडिया का कहना है कि इन कस्बों में टेंकर के जरिए पानी की सप्लाई की जा रही है. आम लोगों से अपील है कि गर्मियों में पानी सदुपयोग करें, ताकि जल संकट की स्थिति से निपट सके.

मरुधरा के ये 11 शहर जहां जल संकट सबसे ज्यादा 
बाड़मेर के सिवाना, बालोतरा, जालौर के भीनमाल, सीकर के श्रीमाधोपुर, नागौर के मकराना और बोरावड़, दौसा के बसवा, बांदीकुई, दौसा कस्बे, राजसमंद के देवगढ़ और आमेट में 96 घंटे में 1 बार पानी का सप्लाई हो रहा है. अभी जून का महीना बाकी है. ऐसे में राजस्थान में जल संकट को लेकर और स्थिति खराब होने वाली है.

जयपुर से 90 किलोमीटर दूरी पर जल संकट
जयपुर से 90 किलोमीटर दूर विराटनगर की तस्वीर भी कुछ इसी तरह के पानी के संकट को बंया कर रही है. जहां कुएं है, घरों में पानी के कनेक्शन है, लेकिन पानी नहीं. लोगों को दूर दराज के इलाकों से पानी भरकर लाना पडता है. इसके अलावा हमीरगढ, गंगापुर, नीमज, डीडवाना, मेड़ता सिटी, बासनी, खेडली, बहादुरपुर, कांमा, सादड़ी, बाडमेर, सम्दडी में भी 72 घंटे के भीतर सिर्फ एक बार सप्लाई की जा रही है. इसके अलावा 110 कस्बों में 48 घंटे में पेयजल सप्लाई हो रही. पिछले साल में इन इलाकों में कुछ ऐसी ही स्थिति देखने को मिली थी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: हजारीबाग दौरे पर सीएम भजनलाल, बीजेपी प्रत्याशी के समर्थन में भरेंगे हुंकार, पढ़ें बड़ी खबरें

Trending news