Ajmer News: फाल्गुन पूर्णिमा पर होली का डांडा रोपण, पूरे महीने मनाया जाएगा उत्सव
Advertisement

Ajmer News: फाल्गुन पूर्णिमा पर होली का डांडा रोपण, पूरे महीने मनाया जाएगा उत्सव

Ajmer News: फाल्गुन महा की पूर्णिमा के दिन होली का डांडा रोपने की वर्षों पुरानी परंपरा को माली समाज आज भी उसी तरह निभाता है. इसी कड़ी में आज भी सूरजपोल गेट बाहर स्थित श्री प्राचीन बालाजी मंदिर के समीप होली डांडा रोपा गया. 

Ajmer News: फाल्गुन पूर्णिमा पर होली का डांडा रोपण, पूरे महीने मनाया जाएगा उत्सव

Rajasthan News: हिंदू धर्म में फाल्गुन माह का बडा महत्व है. फागुन माह के अंतर्गत शहर में कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. फाल्गुन महा की पूर्णिमा के दिन होली का डांडा रोपा जाता है. यूं तो होली का डांडा रोपने के बाद मांगलिक कार्य लगभग बंद से हो जाते है, लेकिन पूरे फाल्गुन माह में फाग महोत्सव तथा चंग की थाप की गूंज शहर भर में सुनाई देती है. होली का डांडा भक्त प्रहलाद का प्रतीक माना जाता है. 

डांडे स्वरूप भक्त प्रहलाद की पूजा 
होली का डांडा रोपने की वर्षो पुरानी परंपरा को माली समाज की ओर से आज भी उसी तरह से निभाया जा रहा है. इसी के तहत शहर के सूरजपोल गेट बाहर स्थित श्री प्राचीन बालाजी मंदिर के समीप मालियान पंचायत बडाबास के पदाधिकारियों तथा सदस्यों के द्वारा होली का डांडा रोप कर वर्षो पुरानी परंपरा का निर्वहन किया गया. होली का डांडा रोपने के लिए मालियान पंचायत बड़ा बास के पदाधिकारी प्राचीन बालाजी मंदिर के समीप होलिका दहन स्थल एकत्रित हुए, जहां पर उन्होंने पूरे विधि विधान के साथ होली का डांडा रोपा. इस दौरान उपस्थित समाज बंधुओं ने होली के डांडे स्वरूप भक्त प्रहलाद की पूजा की और मिठाई का भोग लगाकर देश प्रदेश में खुशहाली की कामना की. इसके पश्चात उपस्थित सभी को प्रसाद वितरित किया गया. 

आगामी 30 दिनों तक फाग उत्सव का आयोजन 
मालियांन पंचायत बड़ाबास ब्यावर अध्यक्ष कैलाश गहलोत ने बताया कि बडाबास पंचायत की ओर से वर्षो से भक्त प्रहलाद स्वरूप होली का डांडा रोपने की परंपरा चली आ रही है, जिसे आज भी बडाबास पंचायत की ओर से बखूबी निभाया जा रहा है. गहलोत ने बताया कि होली का डांडा लगाने के बाद से आगामी 30 दिनों तक फाग उत्सव तथा होली के कार्यक्रम आयोजित किए जाते है. गहलोत ने बताया कि होलिका दहन से ठीक एक माह पूर्व होली के डांडे को रोपा जाता है. डांडा रोपण के मौके पर हनुमान सांखला, पार्षद हरीश सांखला, राम प्रसाद सांखला, तुलसी राम चौहान, ओम प्रकाश सांखला, कैलाश टांक, सुंदर भाटी, अशोक भाटी, दिनेश चौहान, महेश चौहान, हनुमान सांखला, मोहन भाटी, सुरेश दगदी तथा हंसराज सांखला आदि मौजूद रहे. 

ये भी पढ़ें- एकल व द्विपुत्री योजना 2024, जानें आवेदन प्रक्रिया से लेकर अंतिम तिथि तक सब कुछ

Trending news