Ajmer: कैंटोनमेंट की विशेष बोर्ड बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय पारित,ब्रिगेडियर हरीश कुमार ने अध्यक्ष पद की ली शपथ
Advertisement

Ajmer: कैंटोनमेंट की विशेष बोर्ड बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय पारित,ब्रिगेडियर हरीश कुमार ने अध्यक्ष पद की ली शपथ

Ajmer news: कैंटोनमेंट बोर्ड नसीराबाद की विशेष बोर्ड बैठक परिषद सभागार में आयोजित की गई. बैठक आरंभ करने से पूर्व नवनियुक्त ब्रिगेडियर हरीश कुमार ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. ब्रिगेडियर हरीश कुमार को कैंटोनमेंट के मुख्य अधिशाषी अधिकारी डॉक्टर नीतिश गुप्ता ने शपथ दिलाई. 

बोर्ड बैठक

Ajmer news: कैंटोनमेंट बोर्ड नसीराबाद की विशेष बोर्ड बैठक परिषद सभागार में आयोजित की गई. बैठक आरंभ करने से पूर्व नवनियुक्त ब्रिगेडियर हरीश कुमार ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. ब्रिगेडियर हरीश कुमार को कैंटोनमेंट के मुख्य अधिशाषी अधिकारी डॉक्टर नीतिश गुप्ता ने शपथ दिलाई. बैठक आरंभ होते ही कैंटोनमेंट सीईओ डॉक्टर गुप्ता ने कैंटोनमेंट के बारे में नवनिर्वाचित कैंटोनमेंट अध्यक्ष ब्रिगेडियर हरीश कुमार को जानकारियां दी एवं गत बोर्ड बैठक में पारित प्रस्तावों के बारे में विस्तृत से बताया.

नागरिक क्षेत्र में विकास कार्य एवं जागरूकता
 उन्होंने कहा कि छावनी परिषद के नागरिक क्षेत्र में विकास कार्य एवं जागरूकता व सहयोग की अत्यधिक आवश्यकता है. नगरवासियों के सहयोग से ही शहर की सफाई व्यवस्था में बदलाव लाया जा सकता है. हांलाकि शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए छावनी परिषद भी हरसंभव प्रयासरत है. उन्होंने बताया कि शहर के सबसे बड़े सरदार वल्लभभाई पटेल उद्यान का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यकरण करके इसे मॉडर्न रूप देते हुए मॉडल के रूप में तैयार करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है.

शहर की सार्वजनिक विद्युत व्यवस्था होगी दुरुस्त 
सार्वजनिक विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए 600 एलईडी लाइटें खरीद कर शहर की सार्वजनिक विद्युत व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जाएगा. जनवरी माह से क्षतिग्रस्त नालियों की मरम्मत आदि आरंभ कर दी जाएगी. शहर की सबसे ज्वलंत समस्या आवारा जानवरों पर अंकुश के संदर्भ में उन्होंने बताया कि गत दिनों एक पशुपालक पर 20 हजार रुपए जुर्माना किया गया. उन्होंने पशुपालकों से आह्वान किया कि पशुपालक दूध निकालने के बाद उनको अपने बाडे में बांधने का दायित्व भी निभाएं और गली मोहल्ला सड़कों आदि पर स्वच्छंद नहीं छोड़े अन्यथा उन पर जुर्माना किया जाएगा. आवारा सांड से बढ़ती दुर्घटनाओं पर अंकुश के लिए आवारा सांड को पड़कर गौशाला में भिजवाने की जानकारी दी.

आवारा जानवर के स्वछंद विचारण के कारण दुर्घटना
 उल्लेखनीय है कि सड़कों गली मोहल्ला आदि में आवारा जानवर के स्वछंद विचारण के कारण दुर्घटनाओं के साथ-साथ शहर की सफाई व्यवस्था पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. छावनी परिषद के इस कदम से दुर्घटनाओं पर अंकुश के साथ-साथ सफाई व्यवस्था में भी आशातीत सुधार आएगा. कैंटोनमेंट सीईओ डॉक्टर नीतिश गुप्ता ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि शहर में अनाधिकृत निर्माण कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. किसी व्यक्ति को निर्माण कार्य करने के लिए छावनी परिषद से स्वीकृति लेकर निर्माण कराए अन्यथा उसके विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाएगी.

महत्वपूर्ण निर्णय लिए
 बैठक के दौरान सदन कमान के नेतृत्व में क्रिकेट मैच का आयोजन, चार्टर्ड अकाउंटेंट का संविदा कार्यकाल बढ़ाने, कंप्यूटर आदि की मरम्मत कराने, टर्म ठेकेदार नियुक्त करने, सदर बाजार में मुख्य पाइपलाइन बदलकर सड़क का पैवरीकरण कराने, फ्रामजी चौक स्थित छावनी परिषद की रिक्त पड़ी दुकानों को किराए पर देने तथा सदर बाजार से फल सब्जी आदि के ठेलों को सब्जी मंडी एवं फ्रामजी चौक स्थित छावनी परिषद की दुकानों में स्थानांतरित करने, सेनेट्री इंस्पेक्टर की नियुक्ति करने, डीएवी स्कूल मैदान का जीर्णोद्धार कराने, सार्वजनिक शौचालय एवं मूत्रालय का रखरखाव करने आदि के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

सौंदर्यकरण करने का प्रयास
 उन्होंने बताया कि छावनी परिषद के कर्मचारीयों का वेतन भुगतान जो गत कई माह का बकाया चल रहा था. उन्हें कर दिया गया है. इस मौके पर नवनियुक्त ब्रिगेडियर हरीश कुमार ने कहा कि ज्वलंत समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करते हुए शहर का सौंदर्यकरण करने का प्रयास किया जाए. जिसमें आम नागरिकों की सहभागिता भी ली जाए.

ये लोग रहें मौजूद
 नगरवासियों को सफाई व्यवस्था के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम चलाए जाएं और इसके बावजूद भी सफाई व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए. बैठक में वैरीड बोर्ड सदस्य सुशील कुमार सहित विश्वेंद्र सिंह, सतीश कुमार, संजय शर्मा, प्रवीण यादव, कपिल मेहरा, सूरज आदि भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:सरकारी नौकरी कि रखते हैं चाह, तो कर लें 10 वीं बाद इन परीक्षाओं कि तैयारी, मिलेगी मनचही सैलरी

Trending news