Vishwaraj Singh Mewar: कौन हैं महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज मेवाड़, पहले पिता को मिली जीत, अब BJP ने दिया टिकट
Advertisement
trendingNow11926529

Vishwaraj Singh Mewar: कौन हैं महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज मेवाड़, पहले पिता को मिली जीत, अब BJP ने दिया टिकट

Rajasthan Election: राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है. पहले 23 नवंबर को वोटिंग होनी थी, लेकिन लोगों की मांग को देखते हुए चुनाव आयोग ने इसे 25 नवंबर कर दिया. नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

Vishwaraj Singh Mewar: कौन हैं महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज मेवाड़, पहले पिता को मिली जीत, अब BJP ने दिया टिकट

Rajasthan Election News: राजस्थान के चुनाव की रणभेरी बज गई है. बीजेपी ने शनिवार को अपनी दूसरी लिस्ट में नए चेहरों को भी जगह दी है. पार्टी ने 83 नामों में से 13 सीट पर नए चेहरे उतारे गए हैं. इसमें हाल ही पार्टी में आए मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य विश्वराज सिंह भी शामिल हैं, जो महाराणा प्रताप के वंशज हैं. विश्वराज सिंह नाथद्वारा में विधानसभाध्यक्ष डॉ सीपी जोशी के सामने चुनाव लड़ेंगे. 

दिलचस्प बात है कि विश्वराज सिंह के पिता महेंद्र सिंह मेवाड़ भी बीजेपी के टिकट से जीतकर लोकसभा जा चुके हैं. अब तीन दशक के बाद उनके बेटे विश्वराज सिंह चुनावी अखाड़े में उतरेंगे.

मुंबई में रहते हैं विश्वराज सिंह

विश्वराज सिंह के बारे में जानने के लिए थोड़ा पीछे चलते हैं. दरअसल विश्वराज सिंह के दादा का नाम था महाराणा भगवत सिंह मेवाड़. उनके दो बेटे हुए. महेंद्र और अरविंद सिंह मेवाड़. महेंद्र सिंह के बेटे के नाम है विश्वराज सिंह. और अरविंद सिंह मेवाड़ के बेटे हैं लक्ष्यराज सिंह मेवाड़. उदयपुर शहर के समौर बाग में महेंद्र सिंह मेवाड़ का निवास स्थान है. काफी समय से वह यहीं रह रहे हैं. 

वहीं बात विश्वराज सिंह की करें तो वे मुंबई में स्थित मेवाड़ हाउस में अपने परिवार के साथ रहते हैं. विश्वराज अकसर उदयपुर आते रहते हैं. अजमेर से स्कूलिंग पूरी करने के बाद विश्वराज आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई चले गए और वहीं बस गए. 

पिता को चुनाव में मिली थी जीत

विश्वराज सिंह मेवाड़ का भले ही राजनीतिक जीवन अभी शुरू हुआ है लेकिन उनके पिता काफी पहले से राजनीति के अखाड़े में रह चुके हैं. बीजेपी ने साल 1989 में चितौड़गढ़ लोकसभा सीट से महेंद्र सिंह मेवाड़ को बीजेपी ने टिकट दिया था. उस वक्त उन्होंने 1.90 वोटों से जीत पाई थी. लेकिन इसके बाद उन्होंने कांग्रेस का हाथ थामा मगर बात नहीं बनी और वे अगले चुनाव में हार गए. अब विश्वराज सिंह को बीजेपी से टिकट मिला है. देखना होगा कि क्या वह अपने पिता का करिश्मा दोहरा पाते हैं या नहीं. 

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है. पहले 23 नवंबर को वोटिंग होनी थी, लेकिन लोगों की मांग को देखते हुए चुनाव आयोग ने इसे 25 नवंबर कर दिया. नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

Trending news