अभी आनी है आफत की बारिश! मौसम विभाग की चेतावनी.. जानिए किन राज्यों में कब बरसेंगे बदरा
Advertisement
trendingNow12363981

अभी आनी है आफत की बारिश! मौसम विभाग की चेतावनी.. जानिए किन राज्यों में कब बरसेंगे बदरा

IMD Warning: मौसम विभाग ने बताया कि देश में एक जून से अब तक 453.8 मिमी बारिश हुई है. जबकि सामान्य बारिश 445.8 मिमी होती है। यह सामान्य बारिश से दो प्रतिशत अधिक है.

अभी आनी है आफत की बारिश! मौसम विभाग की चेतावनी.. जानिए किन राज्यों में कब बरसेंगे बदरा

Rain In India: फिलहाल देश के कई हिस्सों में जोरदार मानसूनी बारिश हो रही है. कई जगहों पर तो तबाही जैसे हालात हैं. इसी बीच भारत में अगस्त और सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है, जबकि अगस्त के अंत तक ला-नीना की अनुकूल स्थितियां देखने को मिल सकती हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. भारत में कृषि के लिए मानसून बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुल खेती योग्य भूमि का 52 प्रतिशत हिस्सा बारिश पर निर्भर है. 

मौसम विभाग ने बताया कि देश में एक जून से अब तक 453.8 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 445.8 मिमी होती है. यह सामान्य बारिश से दो प्रतिशत अधिक है क्योंकि जून में सूखा रहने के बाद जुलाई में सामान्य से अधिक बारिश हुई. आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने ऑनलाइन आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है. 

क्या है मौसम विभाग का अनुमान 

पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों, पूर्वी भारत से सटे हिस्से, लद्दाख, सौराष्ट्र और कच्छ तथा मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. आईएमडी प्रमुख ने अगस्त-सितंबर में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में कम बारिश होने का अनुमान जताया है. उन्होंने कहा कि ला नीना से मध्य प्रशांत महासागर में पानी का तापमान सामान्य से काफी कम हो जाता है, जिससे भारतीय उपमहाद्वीप में मानसूनी वर्षा होती है, अगस्त के अंत ला नीना की स्थिति बन सकती है. 

अगस्त के अंत ला नीना की स्थिति

यह भी कहा गया कि देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. महापात्र ने कहा, "गंगा के मैदानी इलाकों, मध्य भारत और भारत के दक्षिण-पूर्वी तट के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने का अनुमान है. भारत में जुलाई में सामान्य से नौ प्रतिशत अधिक बारिश हुई, जबकि मध्य क्षेत्र में 33 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई. महापात्र ने कहा कि मध्य भारत के हिस्सों में अच्छी बारिश हुई, जिससे कृषि को लाभ हो रहा है. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 23 प्रतिशत और उत्तर-पश्चिम भारत में 14 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई. 

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार

दक्षिणी प्रायद्वीप में जुलाई में 36 प्रतिशत अधिक बारिश हुई. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में बारिश काफी कम हुई है. हालांकि, अगस्त और सितंबर में इस क्षेत्र में अच्छी बारिश की उम्मीद है. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश की कमी 35 प्रतिशत से 45 प्रतिशत तक रही. महापात्र ने कहा कि मध्य और दक्षिणी भारत में अतिरिक्त बारिश हुई क्योंकि अधिकांश दिनों में मानसून का रुख सामान्य की जगह दक्षिण की ओर रहा. agency input

Trending news