News Brief: कुछ तत्व नहीं चाहते कि भारत विकास करे, लेकिन उनसे डरने की जरूरत नहीं: भागवत
Advertisement
trendingNow12421286

News Brief: कुछ तत्व नहीं चाहते कि भारत विकास करे, लेकिन उनसे डरने की जरूरत नहीं: भागवत

News Brief 9th September 2024: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की. कोलकाता रेप केस में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को जांच के लिए 1 हफ्ते का समय दिया है. जीएसटी काउंसिल की बैठक में इंश्योरेंस प्रीमियम पर चर्चा हो सकती है. देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

News Brief: कुछ तत्व नहीं चाहते कि भारत विकास करे, लेकिन उनसे डरने की जरूरत नहीं: भागवत
LIVE Blog

आज की ताजा खबर 9 सितंबर 2024 : राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. उन्होंने रविवार को यूनिवर्सिटी ऑफ TEXAS के छात्रों को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने RSS और बीजेपी पर जमकर हमला भी बोला. यूनिवर्सिटी ऑफ TEXAS के छात्रों को संबोधित राहुल ने कहा कि RSS भारत को एक सोच मानती है. यही नहीं, राहुल ने बीजेपी पर एक बार फिर संविधान को बदलने का आरोप लगाया. राहुल ने कहा कि चुनावों के दौरान जनता इस बात को समझ गई थी कि वो संविधान बदलने वाले हैं. अबू धाबी के क्राउन प्रिंस भारत के दौरे पर हैं, और दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात (Abu Dhabi Crown Prince meet PM Modi) की है. इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच समग्र रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया.

 

09 September 2024
23:28 PM

जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी

23:02 PM

चौथे मामले में पूर्व सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल 

बलात्कार और यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे पूर्व सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ दर्ज चौथे मामले में बेंगलुरु पुलिस ने 1,652 पन्नों का विस्तृत आरोपपत्र यहां एक विशेष अदालत में दाखिल किया. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. रेवन्ना फिलहाल यहां परप्पना अग्रहारा जेल में न्यायिक हिरासत में है और एक विशेष जांच दल (एसआईटी) उसके खिलाफ चार अलग-अलग मामलों में जांच कर रहा है. 

पुलिस के अनुसार, रेवन्ना के खिलाफ 12 जून को बेंगलुरु में सीआईडी के साइबर अपराध थाने में दर्ज किए गए मामले के संबंध में आरोपपत्र दायर किया गया है. इस मामले में उस पर यौन उत्पीड़न, पीछा करने और आपराधिक धमकी तथा आईटी कानून के तहत निजता के उल्लंघन के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया था. इस मामले में शिकायतकर्ता एक महिला है जिसका वीडियो कॉल के जरिए कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया था. पुलिस ने एक बयान में कहा कि मामले में कुल 113 लोगों से अभियोजन पक्ष के गवाह के तौर गवाही ली गई है और सीआरपीसी की धारा 161 तहत बयान दर्ज किए गए.

22:46 PM

राजनीति में किसी को रिटायर नहीं होना चाहिए: खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को कहा कि राजनीति में किसी को ‘रिटायर’ नहीं होना चाहिए, क्योंकि जिसे राष्ट्र की सेवा करनी है, उसे आजीवन यह करना होगा और देश को जगाना होगा. उन्होंने पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे के राजनीतिक जीवन पर आधारित पुस्तक "द फाइव डिकेड्स इन पॉलिटिक्स" के विमोचन के अवसर पर यह टिप्पणी की. इस पुस्तक के लेखक वरिष्ठ पत्रकार रशीद किदवई हैं. खरगे ने शिंदे की आयु और लंबे राजनीतिक जीवन का उल्लेख करते हुए कहा, "राजनीति में किसी को रिटायर नहीं होना चाहिए. जिसको अपनी विचारधारा पर विश्वास है, जिसे राष्ट्र की सेवा करनी है, उसे आजीवन देश को जगाना होगा."

 उन्होंने इस बात पर जोर दिया की सार्वजनिक जीवन में "विचार, आचार और प्रचार " तीनों जरूरी है. उन्होंने कहा, "किसी भी पार्टी के लिए उसके विचार, आचार और प्रचार जरूरी हैं, वो तभी आगे बढ़ सकती है. खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह काम कम और प्रचार ज्यादा करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि आजादी के समय सभी को मताधिकार नहीं मिलता, तो गरीबों और वंचितों का उत्थान संभव नहीं था। 

21:56 PM

कुछ तत्व नहीं चाहते कि भारत विकास करे: भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को कहा कि कुछ तत्व, जो नहीं चाहते कि भारत विकास करे, इसके विकास की राह में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं. उन्होंने यह कहा कि लेकिन डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि छत्रपति शिवाजी महाराज के समय में भी ऐसी ही स्थिति थी, लेकिन धर्म की शक्ति का उपयोग करके इससे निपटा गया था. भागवत ने कहा कि अतीत में भारत पर "बाहरी" आक्रमण काफी हद तक दिखाई देते थे, इसलिए लोग सतर्क रहते थे, लेकिन अब वे विभिन्न रूपों में सामने आ रहे हैं. भागवत डॉ. मिलिंद पराडकर द्वारा लिखित पुस्तक 'तंजावरचे मराठे' के विमोचन के अवसर पर बोल रहे थे.

उन्होंने कहा, ‘‘जब ताड़का ने (रामायण में एक राक्षसी ने) आक्रमण किया, तो बहुत अराजकता फैल गई और वह (राम और लक्ष्मण द्वारा) केवल एक बाण से मारी गई, लेकिन पूतना (राक्षसी जो शिशु कृष्ण को मारने आई थी) के मामले में, वह (शिशु कृष्ण को) स्तनपान कराने के लिए मौसी के वेश में आयी थी, लेकिन चूंकि वह कृष्ण थे (उन्होंने उसे मार डाला).’’ भागवत ने कहा, ‘‘आज की स्थिति भी वैसी ही है. हमले हो रहे हैं और वे हर तरह से विनाशकारी हैं, चाहे वह आर्थिक हो, आध्यात्मिक हो या राजनीतिक.’’ उन्होंने कहा कि कुछ तत्व भारत के विकास की राह में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं और वैश्विक मंच पर इसके उदय से भयभीत हैं, लेकिन वे सफल नहीं होंगे.

 

21:33 PM

भेड़िये दिखने की झूठी खबरों और लोगों की भीड़ से ‘ऑपरेशन भेड़िया’ में बाधा 

 उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले की महसी तहसील के भेड़िया प्रभावित क्षेत्र में विभिन्न जगहों से भेड़ियों के दिखने की झूठी खबरों और तलाश स्थलों पर एकत्र होने वाली लोगों की भीड़ के कारण उत्तर प्रदेश वन विभाग को भेड़ियों को पकड़ने या उन्हें मार गिराने के प्रयास में बाधा का सामना करना पड़ रहा है. भेड़ियों ने जुलाई के मध्य से अब तक आठ लोगों की जान ले ली है और करीब 20 से अधिक लोगों को घायल कर दिया है. प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) अजीत प्रताप सिंह ने कहा, ‘‘जब-जब हम तलाशी अभियान के लिए किसी स्थान पर जाते हैं और पगमार्क (पैरों के निशानों) के आधार पर तलाशी शुरू करते हैं तो आम जन अपनी उत्सुकता को रोक नहीं पाते.

 लोगों की भीड़ से अभियान में बाधा आती है और जानवर के भाग निकलने की संभावना बन जाती है. हालांकि बीते दो तीन दिन से उपद्रवी भेड़िया ड्रोन अथवा स्नैप कैमरों में कहीं दिखाई नहीं दिया है.’’ डीएफओ बताते हैं कि ‘‘एक और दिक्कत अफवाहों से आ रही है. शाम होते होते 10-15 जगहों से कहीं से दो भेड़ियों के होने, कहीं से चार के और कहीं-कहीं से तो छः भेड़ियों के होने की अफवाहें आ जाती हैं, जबकि वास्तव में वहां भेड़िया नहीं होता. लोग तलाशी अभियान के लिए दबाव बनाने लगते हैं. हालांकि, हम निर्णय अपने विवेक के आधार पर ही लेते हैं.’’ 

डीएफओ सिंह ने बताया कि "बीते तीन चार दिन में एक बार हमने भेड़िए को घेर लिया था लेकिन वो भागने में कामयाब रहा, दूसरी बार उसके बारे में कुछ पता लगा, लेकिन हमारी घेराबंदी से पहले निकल गया. संभवतः वह ड्रोन की आवाज सुनकर भाग निकला.’’ उन्होंने बताया कि भेड़िया प्रभावित क्षेत्र की निगरानी के दौरान 8/9 सितम्बर की रात उनकी किसी टीम को भेड़िए की स्नैप कैमरे या थर्मल ड्रोन से लोकेशन नहीं मिली और ना ही गश्ती दल को कहीं पर भी उसके पदचिह्न दिखाई दिए. प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि जनजागरूकता टीमें गांवों में पोस्टर व फ्लेक्स बैनर लगाकर तथा संगोष्ठी बैठकों के माध्यम से ग्रामीणों को उपद्रवी भेड़िए से बचाव हेतु जागरूक कर रही हैं. 

उन्होंने कहा कि रात्रि गश्त में टीम को जो लोग घरों से बाहर सोते मिलते हैं, उन्हें घरों के भीतर दरवाजे बंद करके सोने की हिदायत दी जा रही है. सिंह ने बताया कि उपद्रवी भेड़िए को संवेदनशील व संभावित आवागमन वाले गांवों के भीतर घुसने से रोकने के लिए उन गांवों के बाहर पटाखे छुड़ाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि दूर से सियार भी भेड़िए जैसा ही लगता है, लेकिन दूर से हम उसकी चाल देखकर व नजदीक आने पर चेहरे से पहचान लेते हैं. सियार व भेड़िए के व्यवहार में मूलभूत अंतर ये दिखलाई दिया है कि ड्रोन की आवाज से भेड़िया तुरन्त भाग निकलता है, वहीं सियार ड्रोन की आवाज सुनकर भी चुपचाप पड़ा रहता है. 

प्रदेश की मुख्य वन संरक्षक रेनू सिंह ने पत्रकारों से बताया कि ‘‘भेड़ियों के हमले से कुल आठ लोगों की मृत्यु हुई है और 20 घायल हुए हैं. नजर में आए छः में से चार भेड़ियों को हम पहले ही पकड़ चुके हैं, लेकिन 29 अगस्त को पकड़े गए अंतिम भेड़िये के बाद से अभी तक कोई भेड़िया हाथ नहीं लगा है.’’ उन्होंने बताया कि वन विभाग के 165 कर्मियों व 18 शूटरों की मदद से पूरी कोशिश की जा रही है और गश्ती दल दिन-रात निगरानी कर रहे हैं. चार थर्मल ड्रोन लगातार उड़ान भर रहे हैं. जिलाधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि महसी के भेड़िया प्रभावित इलाके में जिला प्रशासन की तरफ से जरूरी इंतजाम किए गए हैं. 

21:12 PM

हिमाचल के लिए अलग से बना रहे योजनाएं: CM धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हिमालय को लेकर अलग से योजना बनाए जाने की जरूरत पर बल देते हुए सोमवार को कहा कि वह सतत पर्यटन की बात कर रहे हैं जिसे लेकर योजनायें बनायी जा रही हैं. 'हिमालय दिवस' के अवसर पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि नीति आयोग की बैठक में भी उन्होंने हिमालय के लिए अलग से योजना बनाये जाने की बात उठायी है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की जनसंख्या सवा करोड़ है लेकिन व्यवस्था हर साल लगभग 10 करोड़ लोगों के लिए करनी पड़ती है.

 उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के लिए राज्य में आने वाली 'फ्लोटिंग पोपुलेशन' को ध्यान में रखकर योजना बनाने के लिए नीति आयोग से अनुरोध किया है. मुख्यमंत्री ने कहा, 'हमने सतत पर्यटन की बात की है जिसे लेकर योजनाएं बनायी जा रही हैं . उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन तेजी से हो रहा है और देहरादून में भी इस वर्ष तापमान में काफी वृद्धि हुई. 

उन्होंने कहा कि तापमान का इसी गति से बढ़ते रहना आने वाले समय के लिए चिंता की बात है. उन्होंने कहा कि हिमालय, जल और जंगल के संरक्षण की दिशा में मिलकर प्रयास करने की जरूरत बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें सोचना होगा कि अपनी आने वाली पीढ़ी को विरासत में हम क्या देकर जा रहे हैं. 

 
20:42 PM

11 सितंबर को कोर्ट सुनाएगी नीलम की जमानत याचिका पर आदेश

 राष्ट्रीय राजधानी की एक अदालत 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में गिरफ्तार एकमात्र महिला नीलम आजाद की जमानत याचिका पर 11 सितंबर को अपना आदेश सुना सकती है. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश हरदीप कौर ने सोमवार को आरोपी के वकील और सरकारी अभियोजक की दलीलें सुनने के बाद आजाद की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया. न्यायाधीश ने सभी आरोपियों - आजाद, मनोरंजन डी, सागर शर्मा, अमोल धनराज शिंदे, ललित झा और महेश कुमावत - की न्यायिक हिरासत भी 16 अक्टूबर तक बढ़ा दी. बहस के दौरान आजाद की ओर से पेश वकील ने न्यायाधीश से कहा कि वह संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने की घटना में शामिल नहीं थी और उसे इस मामले में फंसाया गया है. वकील ने दावा किया कि पुलिस ने मामले में पहले ही एक आरोपपत्र और दो पूरक आरोपपत्र दाखिल कर दिए हैं और अदालत उन पर संज्ञान ले चुकी है. वकील ने अदालत को बताया, “मनोरंजन डी और सागर शर्मा संसद में कूदे और धुंआ फैलाया.” उन्होंने कहा कि आजाद संसद के बाहर थी, जहां उसने “बेरोजगार युवाओं की समस्या को उजागर करने के लिए” इसी तरह के धुंए के कनस्तर खोले और पर्चे फेंके तथा वह सोशल मीडिया के माध्यम से जनता का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास कर रही थी. 

20:40 PM

जेजेपी-आसपा ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

हरियाणा में पांच अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जननायक जनता पार्टी (जजपा) और आजाद समाज पार्टी (असपा) गठबंधन ने सोमवार को प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी करते हुए 12 और उम्मीदवारों की घोषणा की. जजपा पंचकूला, अंबाला कैंट, पिहोवा, कैथल, गन्नौर, सफीदों, गढ़ी सांपला-किलोई, पटौदी, गुड़गांव और फिरोजपुर झिरका सीट पर चुनाव लड़ेगी, जबकि असपा अंबाला शहर और नीलोखेड़ी सीट पर चुनाव लड़ेगी. जजपा उम्मीदवारों में सुशीला देशवाल गढ़ी सांपला-किलोई से कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी, जबकि अवतार करधान अंबाला कैंट से भाजपा के मौजूदा विधायक अनिल विज के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.

 जजपा-असपा की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, असपा की पारुल नागपाल को अंबाला शहर से मैदान में उतारा गया है, जहां से हरियाणा के मंत्री असीम गोयल फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कर्ण सिंह भुक्कल को नीलोखेड़ी से प्रत्याशी बनाया गया है. जजपा और चंद्रशेखर आजाद के नेतृत्व वाली आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने हाल ही में हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए अपने गठबंधन की घोषणा की. जजपा 90 विधानसभा सीट में से 70 पर चुनाव लड़ेगी, जबकि असपा 20 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. इससे पहले चार सितंबर को, दोनों सहयोगियों ने 19 पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी, जिसमें पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को उचाना कलां से प्रत्याशी घोषित किया गया था. वह इसी सीट से मौजूदा विधायक हैं.

19:18 PM

सोमनाथ भारती की याचिका दिल्ली हाईकोर्ट से खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सोमनाथ भारती की उस याचिका को सोमवार को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने निर्वाचन आयोग को लोकसभा चुनाव के दौरान नयी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में इस्तेमाल की गई ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) की ‘बर्न्ट मेमोरी’ उपलब्ध कराने का निर्देश देने का अनुरोध किया था. हालांकि, उच्च न्यायालय ने संबंधित निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी वीवीपैट पर्चियों को वीवीपैट के ‘ड्रॉप बॉक्स’ से निकाला जाए और निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार एक लिफाफे में रखा जाए. ‘बर्न्ट मेमोरी’ का मतलब प्रोग्रामिंग चरण पूरा होने के बाद मेमोरी को स्थायी रूप से लॉक कर देना होता है. इससे उसमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती. 

18:00 PM

एमपॉक्स केस की भारत में पुष्टि, एडवाइजरी जारी

एमपॉक्स संक्रमण से प्रभावित देश की हाल ही में यात्रा करके आये एक व्यक्ति के इस रोग से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई है. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दी. मंत्रालय ने कहा, ‘‘इससे पहले एमपॉक्स के पूर्ववर्ती संदिग्ध मामले की पुष्टि यात्रा से संबंधित संक्रमण के रूप में हुई है. प्रयोगशाला जांच में रोगी में पश्चिम अफ्रीकी क्लेड-2 के एमपॉक्स वायरस की मौजूदगी की पुष्टि हुई है.’’ 

मंत्रालय ने कहा कि यह एक अलग मामला है, जो जुलाई 2022 से भारत में पहले दर्ज किए गए 30 मामलों की तरह है. मंत्रालय ने रेखांकित किया कि यह डब्ल्यूएचओ द्वारा रिपोर्ट की गई वर्तमान सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति का हिस्सा नहीं है, जो एमपॉक्स के क्लेड 1 के बारे में है. मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह व्यक्ति, एक युवा है जो हाल ही में एमपॉक्स संक्रमण से प्रभावित देश से यात्रा करके आया है, उसे वर्तमान में एक निर्दिष्ट तृतीयक देखभाल पृथकवास इकाई में रखा गया है.

 रोगी की हालत चिकित्सकीय रूप से स्थिर है और उसमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं और ना ही वह किसी अन्य बीमारी से पीड़ित है.’’ मंत्रालय ने कहा कि यह मामला पहले के जोखिम आकलन के अनुरूप है और स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार इसका प्रबंधन जारी है. मंत्रालय ने साथ ही कहा कि उक्त संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये व्यक्तियों का पता लगाने और निगरानी सहित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय सक्रिय रूप से लागू हैं, ताकि स्थिति को नियंत्रित किया जा सके. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "इस समय जनता के लिए किसी व्यापक जोखिम का कोई संकेत नहीं है." विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले महीने अफ्रीका के कई हिस्सों में एमपॉक्स के प्रसार और व्यापकता को देखते हुए दूसरी बार एमपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (पीएचईआईसी) घोषित किया था.

17:59 PM

Giriraj Attacks Rahul Gandhi: राहुल ने की चीन की तारीफ तो भड़के गिरिराज

कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा चीन की तारीफ करने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह ने उनकी आलोचना की है. उन्होंने कहा कि चीन को ब्रांड एंबेसडर की जरूरत नहीं है, क्योंकि जिस देश के ब्रांड एंबेसडर राहुल गांधी बन जाएं, उसे किसी और की जरूरत क्यों होगी. वैसे भी कांग्रेस ने उनके साथ एग्रीमेंट किया है.
उन्होंने कहा, “अब इससे यह स्पष्ट हो गया है क‍ि कांग्रेस को चीन से पैसे मिले हैं. राहुल गांधी चीन के पैसे पर उसकी ब्रांडिंग करते हैं, जबकि आईएमएफ कह रहा है कि पूरी दुनिया में भारत का विकास दर बढ़ रहा है.”
उन्होंने राहुल को आड़े हाथों लेते हुए कहा, “ वे व‍िदेश में भारत को गाली देने जाते हैं और भारत विरोधी तत्वों का सहयोग करते हैं.” दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने अमेरिकी दौरे के पहले द‍िन एक कार्यक्रम में भारत की बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था.

17:18 PM

Yagi Cyclone: वियतनाम में यागी का कहर, 59 लोगों की मौत 

वियतनाम में तूफान "यागी" और इसके कारण आये बाढ़ और भूस्खलन से काफी तबाही हुई है. कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार, आपदा की चपेट में आने से देश के उत्तरी क्षेत्र में 59 लोगों की मौत हो गई और कई लोग लापता हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने वियतनाम की एक समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण 247 लोग घायल हुए हैं. इनमें से 157 क्वांग मिन्ह प्रांत से और 40 लोग हाई फोंग शहर से हैं. आपदा में 25 मानव रहित नौकाएं और जहाज डूब गए, जिनमें से ज्यादातर मछली पकड़ने वाली नावें थीं.
इस आपदा से 1,13,000 हेक्टेयर चावल के खेत और 22,000 हेक्टेयर से अधिक अन्य फसलों के खेतों को नुकसान पहुंचा. इसके अलावा 1,90,000 पक्षी मारे गए और लगभग 1,21,700 पेड़ क्षतिग्रस्त हो गए.

16:48 PM

रक्षा मंत्रालय ने सुखोई-30एमकेआई विमान के इंजन के लिए 26,000 करोड़ रू का अनुबंध किया

रक्षा मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र की एयरोस्पेस कंपनी ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड’ (एचएएल) के साथ सुखोई-30एमकेआई विमान के लिए 240 एयरो-इंजन की खरीद के वास्ते 26,000 करोड़ रुपये का समझौता सोमवार को किया. एयरो-इंजन का निर्माण एचएएल के कोरापुट डिवीजन द्वारा किया जाएगा. उम्मीद है कि यह सुखोई-30 बेड़े की परिचालन क्षमता को बनाए रखने के लिए भारतीय वायु सेना की जरूरत को पूरा करेगा. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल को बढ़ावा देते हुए, रक्षा मंत्रालय ने सुखोई-30 एमकेआई विमान के लिए 240 एल-31एफपी एयरो इंजन के वास्ते एचएएल के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए. उसमें कहा गया है कि यह अनुबंध 26 हजार करोड़ रुपये का है. रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी की उपस्थिति में मंत्रालय और एचएएल के वरिष्ठ अधिकारियों ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए. अनुबंध के तहत आपूर्ति कार्यक्रम के मुताबिक, एचएएल प्रति वर्ष 30 एयरो इंजन की आपूर्ति करेगा. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सभी 240 इंजनों की आपूर्ति अगले आठ वर्षों में पूरी हो जाएगी. 

16:14 PM

हेलिकॉप्टर सर्विस पर घटेगा जीएसटी

जीएसटी परिषद ने धार्मिक यात्राओं के लिए हेलिकॉप्टर सेवाओं के परिचालन पर कर को घटाकर पांच प्रतिशत करने का फैसला किया है. उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने सोमवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की 54वीं बैठक अभी चल रही है. अग्रवाल ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''केदारनाथ, बद्रीनाथ जैसी धार्मिक यात्राओं पर श्रद्धालुओं को ले जाने वाली हेलिकॉप्टर सेवाओं पर कर को 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है. पहले इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं थी. अब स्पष्टता होगी.'

15:20 PM

UP Teachers Recruitment: टीचर्स भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत

सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस फैसले पर सोमवार को रोक लगा दी, जिसमें यूपी सरकार को राज्य में 69,000 सहायक शिक्षकों की नई सिलेक्शन लिस्ट तैयार करने को कहा गया था. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार और दोनों पक्षों से कहा कि वो लिखित दलीलें जमा कराए. इस मामले में अगली सुनवाई 25 सितंबर को होगी.

15:14 PM

Haryana Elections 2024: आप ने जारी की 20 उम्मीदवारों की सूची

हरियाणा में आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं हो पाया. इसके बाद सोमवार को आम आदमी पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी, जिसमें 20 उम्मीदवारों के नाम हैं. 

15:12 PM

Supreme Court on Israel: विदेश नीति केंद्र सरकार का मामला, हम दखल नहीं देंगे- सुप्रीम कोर्ट

इजराइल को भारत से हथियार सप्लाई रुकवाने को दायर याचिका पर SC ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. वकील प्रशांत भूषण के जरिए दाखिल याचिका में आरोप लगाया है कि इजराइल फिलिस्तीन में नरसंहार कर रहा है. इसलिए भारत सरकार कंपनियों से इजराइल को सैन्य समान देने से रोके. SC ने कहा कि विदेश नीति पूरी तरह से केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र का मसला है. इसमें कोर्ट के दखल देने का कोई औचित्य नहीं बनता.

14:40 PM

Delhi Fire Crackers Ban: दिल्ली में इस बार भी दिवाली पर नहीं जला पाएंगे पटाखे

दिल्ली के लोग इस बार भी दिवाली पर पटाखे नहीं जला पाएंगे, क्योंकि सरकार ने दिल्ली में  उत्पादन, भंडारण, बिक्री एवं इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री एवं इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है.

13:07 PM

Kolkata Rape Murder Case: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी

कोलकता रेप मर्डर केस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. अगली सुनवाई मंगलवार (17 सितंबर) को होगी. सुप्रीम कोर्ट ने अगली सुनवाई में पश्चिम बंगाल सरकार को चालान (जांच अधिकारी की ओर से मेडिकल ऑफिसर को पोस्टमार्टम के लिए की गई औपचारिक निवेदन) जमा करने का निर्देश दिया. इसके साथ ही कोर्ट ने सीबीआई को जांच के लिए एक हफ्ते का समय दिया है. कोर्ट ने CBI को नई जांच की प्रगति के बारे में स्टेटस रिपोर्ट सोमवार तक (1 हफ्ते बाद) दाखिल करने को कहा है.

12:59 PM

Kolkata Case: डॉक्टर काम पर लौटें, सुरक्षा हम सुनिश्चित करेंगे- सीजेआई

कोलकाता रेप-मर्डर केस में सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि हम चाहते हैं कि डॉक्टर काम पर लौटें. उनका काम सेवा का है. हम सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें सुरक्षा और सुविधाएं मिले. अभी उनके खिलाफ कोई कार्रवाई न हो, लेकिन उन्हें काम पर लौटना होगा.

12:52 PM

Kolkata Rape Murder Case: चालान की कॉपी जमा करना का निर्देश

कोलकाता रेप और मर्डर केस की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को अगली सुनवाई पर चालान की कॉपी जमा कराने को कहा है. चालान, जांच अधिकारी की ओर से मेडिकल ऑफिसर को पोस्टमार्टम के लिए की गई औपचारिक निवेदन की प्रति होती है.

12:38 PM

Kolkata Rape Case: डॉक्टरों को मिले पर्याप्त सुरक्षा, पीड़ित की निजता का रखा जाए ख्याल- SC

कोर्ट ने कहा कि CISF सुनिश्चित करें कि हॉस्पिटल में तैनात डॉक्टर को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराई जाए. बिना जरूरी आई कार्ड के इमरजेंसी वार्ड में एट्री न हो. कोर्ट ने कहा पीड़ित की निजता और गरिमा का सम्मान का ख्याल रखा जाए. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से उनकी डेड बॉडी की तस्वीर हटाई जाए.

12:20 PM

Kolkata Case: कोई संदेह नहीं कि FIR दर्ज करने में हुई 14 घंटे की देरी- CJI

कोलकाता रेप और मर्डर केस पर सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं कि मामले में एफआईआर दर्ज करने में 14 घंटे की देरी हुई है.

12:08 PM

Kolkata Rape Murder Case: 5 दिन बाद हुई CBI की एंट्री, ये सबसे बड़ा चैलेंज- SG तुषार मेहता

सुनवाई के दौरान वकील ने आरोप लगाया कि वजाइनल स्वैब को 4 डिग्री सेल्सियस पर सुरक्षित नहीं रखा गया. वहीं, SG तुषार मेहता ने कहा कि इस तरह के अपराध में पहले 5 घंटे बहुत अहमियत रखते है. उस वक़्त जुटाए गए सबूत अहमियत रखते हैं. क्राइम सीन को सुरक्षित रखना होता है. हमारे लिए चैलेंज ही ये है कि 5 दिन बाद CBI की इस मामले में एंट्री हुई.

11:58 AM

Kolkata Rape Murder Case: एक वकील ने उठाए पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर सवाल

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान एक वकील ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर सवाल उठाया. वकील ने कहा कि शाम 6 बजे के बाद पोस्टमार्टम नहीं हो सकता. कोर्ट को ये देखना चाहिए कि क्या पीड़ित के कपड़े डॉक्टर को दिए गए थे या नहीं. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं है कि पोस्टमार्टम कब हुआ. सारे डॉक्टर नार्थ बंगाल लॉबी के हैं.

11:54 AM

Kolkata Case: आज रात 9 बजे तक जवानों को मिले जरूरी सुरक्षा उपकरण- कोर्ट

कोर्ट को बताया गया कि तीन जगहों- RMA क्वार्टर, RG कर कॉलेज, इंदिरा मैत्री सदन में CISF के जवानों को रुकने की सुविधा दी जाएगी. कोर्ट ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से मनोनीत अधिकारी और CISF के एक अधिकारी आपस में मिलकर ये सुनिश्चित करेंगे कि आज शाम तक जवानों को रहने की ये जगह मिल सके. अधिकारी ये भी सुनिश्चित करेंगे कि जवानों को जरूरी सुरक्षा उपकरण आज रात 9 बजे तक उपलब्ध हो जाए.

11:46 AM

Kolkata Rape Murde Case: केंद्र सरकार की अर्जी पर सुनवाई

अब सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार की अर्जी पर सुनवाई कर रहा है. MHA ने आरोप लगाया है कि हॉस्पिटल की सुरक्षा में तैनात CISF के जवानों को रहने की सुविधा समेत दूसरी सुविधाएं बंगाल सरकार के अधिकारी उपलब्ध नहीं करा रहे हैं. SG तुषार मेहता ने कहा कि CISF की 3 महिला कंपनियों को तैनात किया गया है. उन्हें अस्पताल पहुंचने में डेढ़ घंटे का समय लगता है. राज्य सरकार ने अभी तक उन्हें रहने की उचित जगह नहीं दी है. इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि तीन महिला कंपनियों को अस्पताल के नजदीक ही जगह का विकल्प दिया गया है.

11:42 AM

Kolkata Case: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को दिया एक हफ्ते का समय

कोलकाता केस पर सुनवाई करते हुए सीजेआी ने कहा कि CBI अपने हिसाब से अब तक के मिले सुराग के आधार पर जांच बढ़ाए. हम CBI जांच को लेकर अभी कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते. कोर्ट ने CBI को नई जांच की प्रगति के बारे में स्टेटस रिपोर्ट सोमवार तक (1 हफ्ते बाद) दाखिल करने को कहा है. इसी बीच CBI अपने पास उपलब्ध लीड के आधार पर जांच को आगे बढ़ाए. कोर्ट अगले मंगलवार (17 सितंबर) को आगे सुनवाई करेगा.

11:36 AM

पीएम मोदी के मिले अबू धाबी के क्राउन प्रिंस

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने दिल्ली में हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

11:35 AM

Kolkata Rape Murde Case: सीबीआई ने सैंपल दोबारा एम्स भेजने का किया फैसला

कोलकाता केस में सुनवाई के दौरान SG तुषार मेहता ने कहा, 'फोरेंसिक रिपोर्ट से पता चलता है कि पीड़ित लड़की की जीन्स और अंडरगारमेंट्स हटे हुए थे. लड़की सेमी न्यूड कंडीशन में थी. उसके शरीर पर चोट के निशान थे. SG मेहता ने कहा कि पश्चिन बंगाल पुलिस ने सैंपल भेजे थे, लेकिन CBI ने ये सैंपल दोबारा जांच के लिए एम्स की लैब को भेजने का फैसला लिया है. ऐसे में ये महत्वपूर्ण हो जाता है कि सैंपल कौन इकट्ठा कर रहा है. इसके साथ ही तुषार मेहता ने बताया कि सीबीआई को 27 मिनट की फुटेज मिली है.

11:27 AM

Kolkata Case: क्या सीबीआई को सौंपा गया पूरा सीसीटीवी फुटेज?

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने पूछा कि क्या क्राइम सीन का पूरा CCTV फुटेज CBI को सौंपा गया है? CCTV फुटेज से आरोपी की एंट्री और एग्जिट का पता चलता है. इस पर कपिल सिबबल ने कहा कि हमने CBI को सौंप दिया है. SG तुषार मेहता ने भी इससे सहमति जताई. SG ने कहा कि लेकिन हमें रिकंस्ट्रक्शन करना होगा.

11:23 AM

Kolkata Case: कब दर्ज हुआ अननेचुरल डेथ का केस?

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के सवाल 'अननेचुरल डेथ का केस कब दर्ज हुआ' पर पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से कपिल सिब्बल ने बताया कि डेथ सर्टिफिकेट 1.47 पर जारी हुआ और अननेचुरल डेथ केस की एंट्री 2.55 पर दर्ज हुई.

11:17 AM

Kolkata Case: कब दर्ज हुआ अननेचुरल डेथ का केस?

कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर केस में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने पूछा कि अननेचुरल डेथ का केस कब दर्ज हुआ? 

11:15 AM

Kolkata Rape Murder Case: सुप्रीम कोर्ट के जज पढ़ रहे हैं रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में कोलकाता केस की सुनवाई अभी रुकी हुई है. जज रिपोर्ट पढ़ रहे है. इसी बीच कोर्ट के पूछने पर SG तुषार मेहता ने बताया कि कॉलेज के प्रिंसिपल के घर से हॉस्पिटल के बीच 15-20 मिनट के सफर का फासला है.

11:11 AM

RG Kar Medical College: अस्पताल बंद होने से 23 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल सरकार के वकिल कपि सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में डॉक्टर के काम पर न आने की वजह से 23 लोगों की मौत हो चुकी हैं. बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार ने जांच की प्रगति के बारे में सीलबंद कवर में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की है. वहीं, सीबीआई ने जांच की प्रगति के बारे में सीलबंद कवर में रिपोर्ट पेश की है. कोर्ट अभी सीलबंद कवर में पेश की रिपोर्ट पर गौर कर रहा है.

11:02 AM

Kolkata Rape Murder Case: क्या बंगाल सरकार CBI से कुछ छिपा रही?

कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर केस में सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि उन्हें पश्चिम बंगाल सरकार की रिपोर्ट की कॉपी अब तक नहीं मिली है. आखिर बंगाल सरकार CBI से क्या छुपाना चाहती है.

10:59 AM

Kolkata Rape Murder Case: बंगाल सरकार ने सौंपी स्टेटस रिपोर्ट, CBI ने पेश की जांच रिपोर्ट

कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर केस में पश्चिम बंगाल सरकार ने अस्पताल परिसर में भीड़ के हमले को लेकर जांच की प्रगति के बारे में सीलबंद कवर में रिपोर्ट दाखिल की. सीबीआई ने जांच की प्रगति के बारे में सीलबंद कवर में रिपोर्ट पेश की.

10:55 AM

Kolkata Rape Murder Case: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर केस पर सुप्रीम कोर्ट (SC) में सुनवाई शुरू हो गई है. CBI को अब तक की जांच की प्रगति के बारे में और पश्चिम बंगाल सरकार को हॉस्पिटल परिसर में हुए हमले की घटना के बारे में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करनी है. बता दें कि पिछले महीने 8-9 तारीख की रात को लेडी डॉक्टर के साथ रेप के बाद हत्या कर दी गई थी और अब इस मामल के 1 महीने पूरे हो गए हैं. मामले की जांच कर रही सीबीआई ने एक महीने में 100 लोगों से पूछताछ की है.

10:45 AM

Kolkata Rape Murder Case: SC में कुछ देर में सुनवाई

कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर केस पर सुप्रीम कोर्ट (SC) कुछ ही देर में सुनवाई करेगा. चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली बेंच सुनवाई करेगी.

10:31 AM

Haryana News: हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया एम्स में भर्ती

कांग्रेस हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया को सोमवार सुबह करीब 6.30 बजे एम्स में भर्ती कराया गया. बताया जा रहा है कि उन्हें कुछ संक्रमण है और पेट में संक्रमण की शिकायत के बाद उन्हें भर्ती कराया गया है.

10:17 AM

Kalindi Express Incident: पिछले महीने भी कानपुर में हुआ था हादसा

बता दें कि पिछले महीने 17 अगस्त को उत्तर प्रदेश के कानपुर में साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. इसकी पुष्टि रेलवे बोर्ड ने की थी. हादसा 17 अगस्त की देर रात 2:30 बजे कानपुर रेलवे स्टेशन के पास हुआ था. तब वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस (19168) गोविंदपुरी के पास पटरी से उतर गई थी। इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था.

10:12 AM

Kalindi Express: मौके पर एक्टिव नंबरों को किया जा रहा ट्रेस

आरपीएफ और जीआरपी पूरे मामले की जांच में जुटी है. एफआईआर दर्ज कर ली गई है. जांच टीम साक्ष्य जुटा रही है. रविवार (8 सितंबर) शाम से रात 8:30 बजे तक मौके पर सक्रिय फोन नंबरों को ट्रेस किया जा रहा है.

10:08 AM

कालिंदी एक्सप्रेस से सिलेंडर टकराया, पेट्रोल की बोतल और माचिस भी बरामद

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बड़ा रेल हादसा टल गया. एलपीजी सिलेंडर अनवरगंज-कासगंज रेलवे ट्रैक पर रखा गया था. लोको पायलट की सूझबूझ से अनहोनी टल गई. जानकारी के अनुसार, दुर्घटनास्थल से एलपीजी सिलेंडर के पास से पेट्रोल की बोतल और माचिस भी मिला है. बताया जा रहा है कालिंदी एक्सप्रेस का इंजन ट्रैक पर रखे एलपीजी सिलेंडर से टकरा गया. सिलेंडर रेल इंजन से टकराने के बाद उछलकर दूर जा गिरा और फटने से बच गया. सूचना मिलते ही रेलवे अधिकारी दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए.

10:03 AM

सेमीकंडक्टर इंडिया की मेजबानी करेगा उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा में 11 सितंबर को सेमीकंडक्टर इंडिया कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न देशों की सेमीकंडक्टर निर्माण कंपनियों को न्योता दिया है. 3 दिवसीय आयोजन में विश्व भर की विभिन्न कंपनियां शामिल होंगी. यूपी के साथ गुजरात, ओडिशा और तमिलनाडु भी इवेंट के पार्टनर हैं. यूपी सरकार ने सेमीकंडक्टर नीति लागू कर योजना को प्रोत्साहन दिया है.

09:42 AM

कोलकाता रेप-मर्डर केस में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में  डॉक्टर से बलात्कार और हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. CBI को अब तक की जांच की प्रगति के बारे में और पश्चिम बंगाल सरकार को हॉस्पिटल परिसर में हुए हमले की घटना के बारे में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करनी है. बता दें कि पिछले महीने 8-9 तारीख की रात को लेडी डॉक्टर के साथ रेप के बाद हत्या कर दी गई थी और अब इस मामल के 1 महीने पूरे हो गए हैं. मामले की जांच कर रही सीबीआई ने एक महीने में 100 लोगों से पूछताछ की है.

09:19 AM

अबू धाबी के प्रिंस क्राउन से मिलेंगे पीएम मोदी

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस भारत के दौरे पर हैं, जहां वो आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. इस दौरान वो पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे और कई अहम मुद्दे पर समझौते होने की उम्मीद है. इसके बाद  क्राउन प्रिंस राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मिल सकते हैं. आज वो महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट भी जाएंगे और कल एक बिजनेस फोरम में हिस्सा लेने के लिए मुंबई जाएंगे, जिसमें दोनों देशों के बिजनेस लीडर भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय ने दौरे को लेकर कहा कि क्राउन प्रिंस की यात्रा मजबूत भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी.

 

09:01 AM

सूरत में संग्राम पर गृह मंत्री हर्ष सांघवी का बयान

सूरत में देर रात गणेश पंडाल पर पथराव के बाद शुरू हुए संग्राम पर गुजरात के गृह मंत्री हर्थ सांघवी ने बयान दिया है और बताया है कि पत्थबाजों को गिरफ्तार कर लिया गाय है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, 'जैसा कि मैंने वादा किया था, सूरज उगने से पहले हमने पत्थरबाजों को पकड़ लिया है! 6:30 AM सूरत अपडेट. यहां विवरण हैं: -27 पत्थरबाज गिरफ्तार, - सीसीटीवी, वीडियो विजुअल्स, ड्रोन विजुअल्स और अन्य तकनीकी निगरानी कार्य अभी भी जारी है. - सभी आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. - हमारी टीमें पत्थरबाजों की पहचान करने और उन्हें सजा दिलाने के लिए पूरी रात काम कर रही थी और अभी काम रही है. जय गणेश!!'

08:42 AM

Kalindi Express: ट्रेन को उड़ाने की साजिश?

उत्तर प्रदेश के कानपुर में ट्रेन पलटाने की साजिश हुई है. अनवरगंज-कासगंज रेलवे रूट पर भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस के इंजन से ट्रैक पर रखा सिलेंडर टकरा गया, जिसके बाद तेज आवाज आई. धमाका सुनकर ट्रेन के ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाई, लेकिन मौके पर कुछ भी नहीं मिला. इसके बाद रेलवे को जानकारी दी और घटनास्थल पर पुलिस अधिकारी पहुंचे. जांच में करीब 200 मीटर दूर सिलेंडर बरामद हुआ है, जो भरा हुआ था. इसके बाद मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच की जा रही है. आरपीएफ ने कहा है कि किसी आतंकी घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

08:37 AM

Rahul Gandhi US Visit: राहुल गांधी की बीजेपी-आरएसएस पर हमला

राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. उन्होंने रविवार को यूनिवर्सिटी ऑफ TEXAS के छात्रों को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने RSS और बीजेपी पर जमकर हमला भी बोला. यूनिवर्सिटी ऑफ TEXAS के छात्रों को संबोधित राहुल ने कहा कि RSS भारत को एक सोच मानती है. यही नहीं, राहुल ने बीजेपी पर एक बार फिर संविधान को बदलने का आरोप लगाया. राहुल ने कहा कि चुनावों के दौरान जनता इस बात को समझ गई थी कि वो संविधान बदलने वाले हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news