Rahul Gandhi CWC: कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जाति जनगणना; राहुल बोले- इसके बाद कराएंगे आर्थिक सर्वे
Advertisement

Rahul Gandhi CWC: कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जाति जनगणना; राहुल बोले- इसके बाद कराएंगे आर्थिक सर्वे

Why Caste Census Important: राहुल गांधी ने कहा कि सभी को न्याय मिले, इसके लिए जातिगणना जरूरी है. यह देश का एक्स-रे है. पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, पीएम मोदी बताएं कि उन्होंने ओबीसी के लिए क्या किया है. 

Rahul Gandhi CWC: कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जाति जनगणना; राहुल बोले- इसके बाद कराएंगे आर्थिक सर्वे

CWC Meeting: पार्टी में फैसला लेने वाली सर्वोच्च संस्था कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में सोमवार को जातिगत जनगणना को लेकर प्रस्ताव पास हुआ है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, चार घंटे हमारी जाति जनगणना पर पर चर्चा हुई. उस कमरे में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं था, जिसने उसका विरोध किया हो और हमारे सारे मुख्यमंत्री भी इससे सहमत हैं. जहां-जहां कांग्रेस की सरकार है, वहां जाति जनगणना होगी. इसके बाद आर्थिक सर्वे कराएंगे.

इसके अलावा कांग्रेस कार्यसमिति में फिलिस्तीन के समर्थन में प्रस्ताव पास हुआ. प्रस्ताव में लिखा है कि कांग्रेस कार्यसमिति फिलीस्तीन के लोगों के लिए जमीन, स्वशासन, आत्म सम्मान और जीवन के अधिकारों के लिए अपना समर्थन दोहराती है.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हम जातिगत जनगणना करवाएंगे और बीजेपी को इसे करवाने पर भी जोर डालेंगे. अगर वे नहीं करते हैं तो उन्हें पीछे हट जाना चाहिए क्योंकि देश जातिगत जनगणना चाहता है. जब राहुल गांधी से पूछा गया कि क्या I.N.D.I.A गठबंधन जाति जनगणना को समर्थन देगा तो राहुल गांधी ने कहा,  गठबंधन की ज्यादातर पार्टियां जाति जनगणना पर एकमत हैं. कुछ लोगों का मतभेद हो सकता है तो उनका अपना मत भी हो सकता है. उससे हमें दिक्कत नहीं है.

'हम जो वादा करते हैं, उसे तोड़ते नहीं'

जब उनसे पूछा गया कि क्या 5 राज्य कांग्रेस का लिटमस टेस्ट होंगे तो उन्होंने कहा, हिंदुस्तान के भविष्य के लिए जाति जनगणना जरूरी है. जब हम वादा करते हैं तो उसे तोड़ते नहीं हैं. जाति और धर्म की बात नहीं है, गरीबी की बात है. आज दो हिंदुस्तान बन रहे हैं एक अडानी वाला और दूसरा सबका. इसके बाद आर्थिक सर्वे होगा. हमें ये भी पता चल जाएगा कि धन कहां है शायद इसमें मेरी भी गलती है कि हमने ये पहले नहीं किया.

'जाति जनगणना देश का एक्स-रे'

राहुल गांधी ने कहा कि सभी को न्याय मिले, इसके लिए जातिगणना जरूरी है. यह देश का एक्स-रे है. पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, पीएम मोदी बताएं कि उन्होंने ओबीसी के लिए क्या किया है. हमारे 4 में से 3 सीएम ओबीसी हैं. क्या पीएम मोदी चाहते हैं कि ओबीसी की भागीदारी न हो. वह मुद्दों को भटकाते का काम करते हैं.

राहुल गांधी से जब पूछा गया कि प्रधानमंत्री मोदी के इस आरोप पर कि आप देश को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो राहुल ने कहा, इस बात का जाति जनगणना से क्या कनेक्शन है. जो देश के गरीब लोग हैं उनकी हिस्सेदारी कितनी है हम तो ये जानने की कोशिश कर रहे हैं. 5 राज्यों में चुनावी तैयारी को लेकर बीजेपी के 10 राज्यों में एक OBC मुख्यमंत्री है. माहौल बहुत पॉजिटिव है. 

राहुल ने कहा, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने हेल्थकेयर का जो स्ट्रक्चर बनाया है, जो गरीबों के लिए काम किया है वो ऐतिहासिक है. कर्नाटक में हेल्थकेयर का काम किया है, छत्तीसगढ़ में भी स्मॉल यूनिट्स पर काम किया गया. हिमाचल में सुखविंदर सुक्खू ने आपदा के दौरान जो काम किया वो अदभुत था. लोगों में गुस्सा है. उन्होंने आगे कहा, जाति जनगणना हमारा आधार है. लेकिन जो हमारी सरकारों ने राज्यों में अच्छे काम किए हैं, उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर लागू करेंगे. देश का मूड बदल चुका है और ये बात बीजेपी को समझ नहीं आ रही है.

Trending news