PM Modi ने लाल किले से 90 मिनट दिया भाषण, जानें कितना है सबसे लंबी स्पीच का रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11825885

PM Modi ने लाल किले से 90 मिनट दिया भाषण, जानें कितना है सबसे लंबी स्पीच का रिकॉर्ड

PM Modi speech: 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से 7 बजकर 34 मिनट पर संबोधन प्रारंभ किया आौर यह 9 बजकर 3 मिनट पर समाप्त हुआ.

PM Modi ने लाल किले से 90 मिनट दिया भाषण, जानें कितना है सबसे लंबी स्पीच का रिकॉर्ड

PM Narendra Modi Speech Record: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया, जो प्रधानमंत्री के रूप में राष्ट्र के नाम उनका 10वां संबोधन है. इस दौरान पीएम मोदी ने करीब 90 मिनट तक भाषण (PM Modi Independence Day Speech) दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को 7 बजकर 34 मिनट पर संबोधन प्रारंभ किया आौर यह 9 बजकर 3 मिनट पर समाप्त हुआ.

लाल किले से सबसे लंबे भाषण का रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने साल 2016 में लाल किले की इसी प्राचीर से 96 मिनट का भाषण दिया था जो उनका स्वतंत्रता दिवस पर सबसे लंबा भाषण है. इसके साथ ही यह किसी प्रधानमंत्री द्वारा लाल किले से दिया गया सबसे लंबा भाषण भी है. इसके बाद पीएम मोदी ने साल 2019 में स्वतंत्रता दिवस पर 92 मिनट का भाषण दिया था.

लाल किले से पीएम मोदी के भाषणों का रिकॉर्ड

पीएम मोदी ने 10 में से केवल एक बार देश को एक घंटे से कम समय के लिए संबोधित किया. साल 2017 के स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री का भाषण केवल 56 मिनट का रहा था. ये उनका अब तक का सबसे छोटा भाषण है. साल 2015 में प्रधानमंत्री मोदी ने 86 मिनट का भाषण देकर पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का रिकॉर्ड तोड़ा था. इसके बाद 2020 में 86 मिनट, 2021 में 88 मिनट और 2022 में 83 मिनट तक पीएम मोदी ने लाल किले से भाषण दिया.

निर्णय और बलिदान अगले 1000 साल करेंगे प्रभावित: पीएम

देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने देशवासियों से आग्रह किया कि वे देश की क्षमता को साकार करने के इस अवसर को हाथ से ना जाने दें क्योंकि इस अवधि में लिए गए निर्णय और बलिदान अगले 1,000 वर्षों तक देश को प्रभावित करेंगे. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले स्वतंत्रता दिवस पर अपने वर्तमान कार्यकाल के अंतिम संबोधन में प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि अगले वर्ष वे लाल किले से अपने उन वादों पर हुई प्रगति का लेखाजोखा प्रस्तुत करेंगे, जो उन्होंने लोगों से किए हैं.

अगले साल भी लाल किले से भाषण देने का किया जिक्र

पीएम मोदी ने भाषण के दौरान कहा, 'अगली बार 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं आपको देश की उपलब्धियां, आपके सामर्थ्य, आपके संकल्प, उसमें हुई प्रगति, उसकी सफलता और गौरवगान... पूरे आत्मविश्वास से आपके सामने प्रस्तुत करूंगा.' मोदी ने कहा कि वह 2047 में भारत को विकसित राष्ट्र के रूप में देखना चाहते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, 'आजादी के अमृतकाल में 2047 में, जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, उस समय दुनिया में भारत का तिरंगा झंडा, विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए.'
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

Trending news