Lakshadweep News: PM मोदी के एक ट्वीट से वर्ल्‍ड फेमस हो गया लक्षद्वीप! दुनिया खोज रही हर जानकारी
Advertisement
trendingNow12049468

Lakshadweep News: PM मोदी के एक ट्वीट से वर्ल्‍ड फेमस हो गया लक्षद्वीप! दुनिया खोज रही हर जानकारी

PM Modi Lakshadweep Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों लक्षद्वीप में कुछ वक्त गुजारा. पीएम मोदी की यात्रा से मालदीव के कुछ लोगों को मिर्चा लगी. बखेड़ा इतना बढ़ा कि अब पूरी दुनिया लक्षद्वीप के बारे में जानना चाहती है.

Lakshadweep News: PM मोदी के एक ट्वीट से वर्ल्‍ड फेमस हो गया लक्षद्वीप! दुनिया खोज रही हर जानकारी

Lakshadweep vs Maldives Row: 'इनक्रेडिबल इंडिया' के तमाम अभियान भी वो हासिल नहीं कर पाए, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक यात्रा ने कर दिखाया. वहां थोड़ा समय बिताकर पीएम मोदी ने लक्षद्वीप को साउथ एशिया टूरिज्म के सेंट्रस्टेज पर ला दिया. 4 जनवरी को जब पीएम मोदी ने अपनी लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरें ट्विटर पर डालीं, तब तक गूगल बाबा पर इस केंद्रशासित प्रदेश में पर्यटन से जुड़ी चुनिंदा सर्च ही होती थीं. मोदी के ट्वीट, उसपर मालदीव के मंत्रियों की भद्दी टिप्पणियां और उसके बाद सोशल मीडिया पर मचे बवाल के बाद लक्षद्वीप को लेकर लोगों का इंटरेस्ट सातवें आसमान पर है. गूगल ट्रेंड्स पर 2004 से लेकर अब तक का सर्च डेटा उपलब्ध है. इसके मुताबिक, लक्षद्वीप से जुड़े सबसे ज्यादा सर्च पिछले चार दिनों में ही हुए हैं. भारत के अलावा कतर, यूएई, ओमान जैसे खाड़ी देशों के अलावा सिंगापुर, पाकिस्तान, अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, यूके के यूजर्स ने भी गूगल पर लक्षद्वीप के बारे में सर्च किया है. लक्षद्वीप में लोगों की दिलचस्पी और मालदीव के दनादन कैंसिल होते ट्रिप्‍स को देखकर साफ है कि पूरे विवाद को न्योता देकर मालदीव ने अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली. अब आम भारतीय से लेकर सेलिब्रिटीज तक मालदीव छोड़ लक्षद्वीप की ट्रिप प्लान कर रहे हैं.

एक ट्वीट और मालदीव में मच गया बवाल

पीएम मोदी ने जब लक्षद्वीप की तस्‍वीरें पोस्‍ट की तो उन्होंने मालदीव का कोई जिक्र तक नहीं किया था. इसके बावजूद मालदीव सरकार में मंत्री मरियम शिउना ने बेहद आपत्तिजनक टिप्‍पणी की. फिर मालदीव से और भी एंटी-इंडिया और एंटी-मोदी पोस्ट होने लगे. दो और मंत्रियों- मालशा शरीफ और महमूद माजिद ने भी आपत्तिजनक पोस्‍ट किए. जब भारतीय यूजर्स ने पलटवार किया और मालदीव के इकॉनमिक बायकॉट की धमकियां दी जाने लगीं, तब उनकी अकल ठिकाने आई. तमाम भारतीय यूजर्स ने मालदीव की बुकिंग कैंसिल कर दी. आगे भी वहां न जाने का वादा किया. इसके बाद, मालदीव की सरकार ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि यह सरकार की राय नहीं है. आगे ऐसी टिप्पणी की गई तो कार्रवाई की जाएगी. पीएम मोदी और भारत के विरोध में अपमानजनक पोस्ट करने वाले तीनों मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है. इन मंत्रियों ने अपना X (पहले ट्विटर) अकाउंट भी डिएक्टिवेट कर दिया है.

मालदीव का घाटा, लक्षद्वीप होगा मालामाल

मालदीव के लोगों को अपने इस एंटी-इंडिया कैंपेन की वजह से तगड़ा नुकसान झेलना होगा. लोग अपनी बुकिंग कैंसिल कर रहे हैं. प्रमुख ट्रेवल ऑपरेटर कंपनी EasyMyTrip ने मालदीव की सारी बुकिंग रद्द करने का फैसला लिया है. नेताओं से लेकर अभिनेताओं और खिलाड़ियों तक ने भारतीय द्वीपों, खासकर लक्षद्वीप को प्रमोट करते हुए ट्वीट किए हैं. जैसे रुझान हैं, आने वाले दिनों में लक्षद्वीप की टूरिज्म इंडस्ट्री की गजब तरक्की होने जा रही है. पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, लक्षद्वीप में अभी कुछ हजार टूरिस्‍ट्स ही जाते हैं. पीएम मोदी की यात्रा और फिर मालदीव वाले विवाद के बाद यह संख्या कई गुना बढ़ने का अनुमान है.

Trending news