PM Modi in Bakhshi Stadium: शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर के बदले बख्शी स्टेडियम में पीएम मोदी की रैली, जानिए कब और किसने बनवाया
Advertisement

PM Modi in Bakhshi Stadium: शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर के बदले बख्शी स्टेडियम में पीएम मोदी की रैली, जानिए कब और किसने बनवाया

PM Modi Bakshi Stadium Rally: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर दौरे पर जाने वाले हैं. सात मार्च को पीएम कश्मीर में रैली को संबोधित करेंगे. उनकी यह रैली इसलिए भी खास है क्योंकि वे बख्शी स्टेडियम में कश्मीर के लोगों को भाषण देंगे.

PM Modi in Bakhshi Stadium: शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर के बदले बख्शी स्टेडियम में पीएम मोदी की रैली, जानिए कब और किसने बनवाया

PM Modi Bakshi Stadium Rally: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर दौरे पर जाने वाले हैं. सात मार्च को पीएम कश्मीर में रैली को संबोधित करेंगे. उनकी यह रैली इसलिए भी खास है क्योंकि वे बख्शी स्टेडियम में कश्मीर के लोगों को भाषण देंगे. पीएम की रैली को लेकर बख्शी स्टेडियम इन दिनों सुर्खियों में है. आइये आपको इस स्टेडियम के इतिहास और इसकी खासियत के बारे में बताते हैं.

बख्शी स्टेडियम में पीएम मोदी की रैली

तय कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर में रैली को संबोधित करना था. लेकिन अब पीएम मोदी शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर की जगह बख्शी स्टेडियम में रैली को संबोधित करेंगे. बख्शी स्टेडियम का निर्माण 1954 में जम्मू-कश्मीर के पूर्व प्रधानमंत्री बख्शी गुलाम मोहम्मद द्वारा किया गया था. राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम ने फरवरी 2023 में लगभग 59 करोड़ रुपये में स्टेडियम का जीर्णोद्धार किया.

बख्शी स्टेडियम की खासियत

बख्शी स्टेडियम कश्मीर में 0.9 किलोमीटर लंबा स्टेडियम है. इस स्टेडिय में क्रिकेट, फुटबॉल और अन्य खेलों के लिए अलग-अलग व्यवस्था है. इसका नाम जम्मू-कश्मीर के पूर्व प्रधानमंत्री बख्शी गुलाम मोहम्मद के नाम पर रखा गया है. स्टेडियम खेल आयोजनों और सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है. इसमें व्हीलचेयर सुलभ प्रवेश द्वार और पार्किंग के लिए अच्छी खासी जगह भी है.

बढ़ाई गई सुरक्षा

पीएम के बृहस्पतिवार को बख्शी स्टेडियम में जनसभा के मद्देनजर सुरक्षाबलों को चौकन्ना रहने को कहा गया है. स्टेडियम के आसपास सुरक्षाकर्मियों की तैनाती बढ़ा दी गयी है. स्टेडियम के रास्ते से गुजरने वाले वाहनों की तलाशी के लिए बैरियर लगाए गए हैं. पुलिस और अर्द्धसैन्य बल शहर में कई  जगहों पर वाहनों की तलाशी ले रहे हैं. विशेष जांच चौकियां बनायी गयी हैं, जिसमें एंट्री और एग्जिट पॉइन्ट भी शामिल हैं.

370 हटने के बाद पीएम मोदी का पहला दौरा

यह अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद प्रधानमंत्री का कश्मीर घाटी का पहला दौरा होगा. यह कई महीनों में उनका जम्मू कश्मीर का दूसरा दौरा होगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए पिछले महीने जम्मू का दौरा किया था. उन्होंने जम्मू में एक जनसभा को भी संबोधित किया था.

Trending news