'JMM-कांग्रेस को अपनी तिजोरी की चिंता, आपकी नहीं' धनबाद से विपक्ष पर बरसे PM मोदी
Advertisement
trendingNow12135086

'JMM-कांग्रेस को अपनी तिजोरी की चिंता, आपकी नहीं' धनबाद से विपक्ष पर बरसे PM मोदी

pm modi visit today live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज से दो दिवसीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड दौरे पर हैं. अपने बेहद व्यस्ततम कार्यक्रम में पीएम मोदी पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड को कई परियोजनाओं की सौगात दे रहे हैं. तीन राज्यों में 96 लोकसभा सीटें हैं. ऐसे में इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है. 

'JMM-कांग्रेस को अपनी तिजोरी की चिंता, आपकी नहीं' धनबाद से विपक्ष पर बरसे PM मोदी

PM Modi events today: लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Chunav 2024) की तारीखों का ऐलान होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ताबड़तोड़ जनसभाएं कर रहे हैं. वो लगातार कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर रहे हैं. आज पीएम मोदी के शेड्यूल की बात करें तो उनकी पश्चिम बंगाल, झारखंड विजिट जोर शोर से अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से आगे बढ़ रही है.

झारखंड पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने धनबाद जिले के सिन्द्री में स्थित हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) का 8,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया. इस संयंत्र से देश में प्रति वर्ष लगभग 12.7 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) स्वदेशी यूरिया उत्पादन बढ़ेगा जिससे देश के किसानों को लाभ होगा. गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों के कायाकल्‍प के बाद यह देश में दोबारा चालू होने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र है। प्रधानमंत्री ने गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों को क्रमशः दिसंबर 2021 और नवंबर 2022 में राष्ट्र को समर्पित किया था.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में यूरिया उत्पादन 2014 के 225 लाख टन से बढ़कर अब 310 लाख टन तक पहुंच गया है, जो उर्वरक के क्षेत्र में आत्म-निर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. पीएम मोदी ने झारखंड में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेल, बिजली और कोयला परियोजनाओं की भी शुरुआत की. 

पीएम मोदी ने कहा, ‘झारखंड को 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की सौगात मिली। सिन्द्री उर्वरक संयंत्र को पुनर्जीवित करने की गारंटी मोदी की थी जो आज पूरी हो गई. इस संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित किए जाने से भारत यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा.’

प्रधानमंत्री झारखंड में 35700 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री उत्तरी कर्णपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, चतरा राष्ट्र को समर्पित किया.

दोपहर 12.30 बजे धनबाद में रैली

धनबाद में अपनी रैली में पीएम मोदी ने अबकी बार 400 पार नारे का जिक्र करते हुए कहा, 'ये 400 पार का नारा ऐसे ही नहीं लग रहा है. ये तभी लग रहा है जब मोदी की गारंटी पर देश भरोसा कर रहा है. कभी-कभी मैं सोचता हूं कि पता नहीं मेरा कितने जन्मों का पुण्य होगा, जो आप मुझे इतना प्यार और इतना आशीर्वाद दे रहे हैं. आप जो मुझे इतना प्यार देते हैं, इतना आशीर्वाद देते हैं क्या मैं आपके लिए जिंदगी खपाऊंगा की नहीं खपाऊंगा. मेरे शरीर का कण-कण, समय का पल-पल आपको समर्पित करूंगा की नहीं. आपको विश्वास है ना यही मोदी की गारंटी है. कांग्रेस और उसके सहयोगी दल विकास के सबसे बड़े दुश्मन है. कांग्रेस की घोटालेबाज सरकार आई और इस प्रोजेक्ट पर ताला लगा दिया.'

पीएम मोदी ने झारखंड की जेएमएम सरकार पर परिवारवाद का आरोप लगाते हुए ये भी कहा, 'एक परिवार के लोग अपने परिवार के बच्चों का फ्यूचर सुरक्षित कर रहे हैं, उस फैमिली को आपके बच्चों की चिंता नहीं है.'

इसके बाद पश्चिम बंगाल जाएंगे. दोपहर 3 बजे आरामबाग में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद् घाटन करेंगे. 4 बजे आरामबाग में जनसभा को संबोधित करेंगे. रात कोलकाता में राज भवन में रात्रि विश्राम करेंगे. 

2 मार्च को पीएम मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी सुबह 10.30 बजे कृष्णानगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे.
11 बजे कृष्णानगर में जन सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद बिहार जाएंगे पीएम मोदी.
2.30  बजे दोपहर औरंगाबाद में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद् घाटन करेंगे.
शाम 5 बजे बेगूसराय जाएंगे. वहां विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी हुगली और नदिया जिले में कई सरकारी परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी जिन दो सार्वजनिक सभाओं को संबोधित करेंगे उनमें पहली शुक्रवार को हुगली जिले के आरामबाग और दूसरी शनिवार को नदिया जिले के कृष्णानगर में होगी. प्रधानमंत्री उत्तर 24 परगना के बारासात में एक रैली को संबोधित करने के लिए छह मार्च को फिर से राज्य आएंगे.

मोदी शुक्रवार को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और आरामबाग में 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण तथा शिलान्यास करेंगे. शनिवार को प्रधानमंत्री कुल 15,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करने के लिए कृष्णानगर जाएंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले साल यहां एक कार्यक्रम के दौरान पश्चिम बंगाल की 42 में से 35 लोकसभा सीट जीतने का लक्ष्य रखा था. 2019 के आम चुनाव में भाजपा को राज्य में 18 सीट मिली थीं. 

पश्चिम बंगाल पर फुल फोकस

प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में कुल 22,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. आगे वो रघुनाथपुर थर्मल पावर स्टेशन चरण II की आधारशिला रखेंगे.  वही पीएम मोदी हल्दिया-बरौनी कच्चे तेल पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

पश्चिम बंगाल में रेल, सड़क, एलपीजी आपूर्ति और अपशिष्ट जल उपचार से संबंधित कई अन्य परियोजनाएं प्रमुख फोकस क्षेत्र होंगी. ऊर्जा क्षेत्र को महत्वपूर्ण बढ़ावा देने के लिए, तेल और गैस क्षेत्र से संबंधित 1.48 लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रव्यापी परियोजनाएं बेगुसराय में शुरू की जाएंगी. भारत के ऊर्जा क्षेत्र में ऐतिहासिक उपलब्धि को चिह्नित करते हुए, प्रधान मंत्री केजी बेसिन से 'पहला तेल' निकालने का कार्य राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

पीएम मोदी का बिहार दौरा

प्रधानमंत्री बिहार में 34,800 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री बरौनी रिफाइनरी के विस्तार परियोजना की आधारशिला रखेंगे; पीएम रिफाइनरी में कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री बरौनी उर्वरक संयंत्र का उद्घाटन करेंगे; जो देश में पुनर्जीवित होने वाला चौथा उर्वरक संयंत्र होगा. 

बिहार को सौगत

बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क, रेल बुनियादी ढांचे, नमामि गंगे कार्यक्रम को भी प्रमुख बढ़ावा मिलेगा; पीएम बिहार में चार नई ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे. पीएम पटना में गंगा नदी पर एक नए छह लेन पुल की आधारशिला रखेंगे. पीएम पटना में यूनिटी मॉल का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री देश में पशुधन के लिए डिजिटल डेटाबेस 'भारत पशुधन' समर्पित करेंगे; प्रधानमंत्री किसानों के लिए 'भारत पशुधन' डेटाबेस का उपयोग करने के लिए '1962 किसान ऐप' भी लॉन्च करेंगे.

Trending news