अंतिम मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर के बेटों की तस्वीरें वायरल, बेहद दर्दनाक था इनका अंत
Advertisement
trendingNow11638497

अंतिम मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर के बेटों की तस्वीरें वायरल, बेहद दर्दनाक था इनका अंत

Mughal History:  1857 के विद्रोह के बाद जफर परिवार का जीवन बेहद तकलीफों में गुजरा. बादशाह बहादुर शाह जफर को अंग्रजों ने रंगून निर्वासित कर दिया. उनके साथ मिर्जा जवान बख्ता और मिर्जा शाह अब्बास रंगून गए. कहा जाता है कि तीन अन्य शहजादों को गोली मार दी गई. 

अंतिम मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर के बेटों की तस्वीरें वायरल, बेहद दर्दनाक था इनका अंत

Bahadur Shah Zafar History: अंतिम मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर के बेटों मिर्जा जवान बख्त  और मिर्जा शाह अब्बास की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है. अपने पिता की तरह दोनों लड़कों ने मुगल साम्राज्य के ढहते देखा.

1857 की क्रांति में अंग्रेजों जीत के करीब पहुंच गए तो बादशाह जफर ने हुमायूं के मकबरे में शरण ली. हालांकि अंग्रेजों को इसका पता चल गया और उन्होंने मकबरे को चारों तरफ से घेर लिया.  20 सितंबर 1857 को जफर ने मेजर विलियम हडसन के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. इसी के साथ मुगल काल आधिकारिक तौर पर समाप्त हो गया. मुगलों ने भारत पर 332 साल तक शासन किया.

बताया जाता है कि मुगल बादशाह के परिवार के करीब 16 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया. कुछ इतिहासकारों के अनुसार, इनमें जवान बख्ति और शाह अब्बासस भी शामिल थे.

जफर परिवार पर टूटा मुसीबतों का पहाड़
1857 के विद्रोह के बाद जफर परिवार का जीवन बेहद तकलीफों में गुजरा. बादशाह बहादुर शाह जफर को अंग्रजों ने रंगून निर्वासित कर दिया. उनके साथ मिर्जा जवान बख्ता और मिर्जा शाह अब्बास रंगून गए. कहा जाता है कि तीन अन्य शहजादों को गोली मार दी गई और शवों को तीन दिन तक चांदनी चौक की एक कोतवाली के बाहर लटकाए रखा गया.

बादशाह जफर और उनके बेटों ने रंगून में तोड़ा दम
रंगून में जफर की तबीयत दिन-ब-दिन खराब होती गई. 6 नवंबर 1862 को लकवे का तीसरा दौरा पड़ा. 7 नवंबर की सुबह 5 बजे आखिरी मुगल बादशाह ने दम तोड़ दिया.

जफर और उनकी बेगम जीनत महल के बेटे मिर्जा जवां बख्त को रंगून में शराब की लत लग गई. 18 सितंबर 1884 को 43 साल की उम्र में लिवर सिरोसिस से उनकी मौत हो गई. दो साल बाद उनकी मां जीनत महल की मृत्यु हो गई.

शहज़ादा मिर्ज़ा शाह अब्बास बहादुर जफर और उनकी दूसरी पत्नी मुबारक-उन-निसा खानम बेगम की संतान थे. उनकी मृत्यु 1910 में हुई.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news