Advertisement
photoDetails1hindi

Pitbull: 40 से ज्यादा देशों में बैन, काट ले तो हड्डियां टूट जाएं...सबसे खूंखार कुत्तों में होती है गिनती

Pitbull की गिनती दुनिया के सबसे खूंखार कुत्तों में होती है. अगर यह कुत्ता किसी को काट ले, तो हड्डियां तक टूट जाती है. वहीं, इनके जबड़े से किसी को छुड़ाना काफी मुश्किल होता है.

1/6

दिल्ली से सटे गाजियाबाद के संजय नगर में एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ. इस हादसे में एक पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने पार्क में खेलते एक बच्चे पर हमला कर दिया और उसके गाल को बुरी तरीके से फाड़ दिया. काफी देर तक वहां मौजूद लोगों ने बच्चे को छुड़ाने का प्रयास किया, लेकिन कुत्ते ने बच्चे के चेहरे को बुरी तरीके से नोच दिया.

2/6

बच्चे के चेहरे करीब 150 टांके आए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक बच्चे की उम्र लगभग 10 साल की है. इस मामले में फिलहाल गाजियाबाद नगर निगम ने कुत्ते के मालिक को एक नोटिस देते हुए 5000 का जुर्माना लगाया है कि उन्होंने कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नगर निगम में नहीं कराया. 

3/6

इस घटना से पहले उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से भी पिटबुल डॉगी द्वारा मालकिन पर हमला किए जाने की खबर सामने आई थी, जिसमें एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई थी. वहीं, मेरठ में भी इस नस्ल के एक पालतू डॉगी ने एक नाबालिग लड़के पर हमला कर दिया था. पीड़ित लड़के का नाम सलीम है, जो मवाना इलाके में सौरभ नाम की एक दुकान में प्रशिक्षु के तौर पर काम करता है. 

4/6

कुत्ते को घर के गेट पर बांध दिया गया था. बताया जा रहा है कि सलीम जैसे ही जाने के लिए उठा तो कुत्ते ने उसके चेहरे और गले पर हमला कर दिया. स्थानीय लोगों को कुत्ते के जबड़े से सलीम को छुड़ाने में पेचकस का इस्तेमाल करना पड़ा. इसके बाद, कुत्ते ने अपने मालिक के बेटे को भी काट लिया और उसे घायल कर दिया.

 

5/6

पिटबुल की गिनती दुनिया के सबसे खूंखार कुत्तों में होती है. अगर यह कुत्ता किसी को काट ले, तो हड्डियां तक टूट जाती है. वहीं, इनके जबड़े से किसी को छुड़ाना काफी मुश्किल होता है.पिटबुल में 235 पीएसआई की काटने की शक्ति होती है. यह नस्ल दूसरे कुत्ते, जानवर या इंसान को नुकसान पहुंचाने के लिए पैदा नहीं हुई है. उन्हें उन लोगों द्वारा लड़ना सिखाया जाता है जो उनसे पैसा कमाना चाहते हैं और मनोरंजन के रूप में कुत्तों की लड़ाई करते हैं. 

6/6

कई मामलों में इन कुत्तों को मौत से लड़ने के लिए बनाया जाता है और जो इसे जारी नहीं रख सकते हैं उन्हें छोड़ दिया जाता है या इलेक्ट्रोक्यूशन, बंदूक की गोली या अन्य तरीकों से क्रूरता से मार दिया जाता है. इसलिए जो लोग इस नस्ल के कुत्तों को प्रशिक्षित करते हैं वे बेहद क्रूर होते हैं. पिटबुल के जबड़े बेहद शक्तिशाली होते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक बार जब वे किसी चीज को पकड़ लेते हैं तो वे रिलीज नहीं कर सकते. पिटबुल इतना खतरनाक है कि ये 40 से ज्यादा देश में बैन है. ये खतरनाक कुत्ता ब्राजील, डेनमार्क, फिनलैंड, जर्मनी, बेल्जियम, इंग्लैंड, नॉर्वे, फ्रांस, पोलैंड, चीन, जापान और न्यूजीलैंड जैसे देशों में बैन है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़